Endowment Insurance Plan in Hindi

Endowment Insurance Plan in Hindi एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान क्या है और किसे इसे लेना चाहिए. साधारण भाषा में समझते हैं एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान के बारे में जो कि भारत में सबसे ज्यादा प्रचलित और पारम्परिक तरीका है इंश्योरेंस लेने का. एक ऐसा रिस्क फ्री निवेश जो थोड़ी थोड़ी रकम जोड़ कर वित्तीय सुरक्षा देता है, आपकी बचत के लक्ष्यों को पूरा करता है और दीर्घ अवधि में निवेश के उद्देश्य को पूरा कर एक अच्छी भली रकम बनाने में सहयोग देता है. आइये जानते हैं कि यह प्लान कब लेना चाहिए, क्यों लेना चाहिए और इसे लेने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Endowment Insurance Plan in Hindi
Endowment Insurance Plan in Hindi

यदि आप भी हर महीने के अंत में सोचते रह जाते हैं कि सारे महीने की आय पता नहीं कहाँ खर्च हो गयी और कुछ बचत नहीं हुई तो आप एक एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान ले सकते हैं. इस जीवन बीमा प्लान का प्रीमियम दे कर आप एक नियमित बचत कर पायेंगे और इस बचत के द्वारा अपने जीवन में आने वाले बड़े खर्चों को पूरा करने के उद्देश्यों को पूरा कर पायेंगे.

एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान एक ऐसा जीवन बीमा प्लान है जो कि बीमाधारक के जीवन को कवर करने के अलावा पॉलिसीधारक को एक विशिष्ट अवधि के दौरान नियमित रूप से बचत करने में सहायक होता है ताकि वह पॉलिसी परिपक्वता पर एकमुश्त राशि प्राप्त कर सके। यह परिपक्वता राशि विभिन्न वित्तीय आवश्यकताओं जैसे कि कि सेवानिवृत्ति, बच्चों की शिक्षा, शादी या घर खरीदने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है.

Endowment Insurance Plan in Hindi एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान क्या है?

लाइफ इंश्योरेंस एंडॉमेंट प्लान जिसे कि हिंदी में बंदोबस्ती बीमा भी कहते हैं बीमा अवधि पूर्ण होने पर पॉलिसी धारक को पूर्ण बीमा राशि का भुगतान करती है, अगर बीमा पॉलिसी की अवधि के दौरान पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो लाभार्थियों को पूर्ण बीमा राशि का भुगतान करती है.

एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान इस प्रकार एक योजना के तहत जीवन कवर और बचत की दोहरी आवश्यकता पूरी करता है। यह भारतीय बाजार में उपलब्ध जीवन बीमा योजनाओं के पारंपरिक रूपों में से एक हैं। एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान के मुख्य लाभ हैं प्रियजनों की वित्तीय सुरक्षा, लक्ष्य-आधारित बचत और आयकर अधिनियम की धारा 80 सी के तहत कर लाभ.

एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान किसे इसे लेना चाहिए?

विशेषज्ञों के अनुसार नियमित आय वाले लोग जिन्हें एक समय के बाद एक एकमुश्त रकम की आवश्यकता होती है वे इस एन्डोमेंट प्लान खरीदने पर विचार कर सकते हैं। एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान बचत के लिए एक अनुशासित मार्ग प्रदान करती है, जो एक वित्तीय आपात स्थिति के मामले में काम में आ सकती है। वेतनभोगी लोगों, छोटे व्यापारियों और पेशेवरों को अपनी दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए इस योजना पर विचार करना चाहिए. इसके अलावा, जो लोग जोखिम नहीं लेना चाहते हैं और अतिरिक्त जोखिम लेने की तुलना में कम रिटर्न को प्राथमिकता देते हैं उन्हें एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान लेना चाहिए. लेकिन जो लोग केवल जीवन बीमा लेना चाहते हैं और बचत करना उनका उद्देश्य नहीं है तो उन्हें टर्म इंश्योरेंस लेना चाहिए. टर्म इंश्योरेंस कम प्रीमियम में एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान के मुकाबले अधिक जीवन कवर प्रदान करते हैं और समझने में आसान हैं.


एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान कब लेना चाहिए?

जब किसी व्यक्ति को जोखिम-मुक्त सुनिश्चित निवेश की आवश्यकता होती है. हालांकि, इस तरह की नियमित प्रीमियम योजना केवल तब ही खरीदी जानी चाहिए जब पॉलिसीधारक अपनी नियमित आय के बारे में काफी हद तक निश्चित होता है जिससे उसे प्रीमियम के भुगतान में कोई रूकावट न हो सके. ध्यान रहे यह प्लान तभी लें जब आप लम्बी अवधि तक नियमित बचत कर पाने में सक्षम हों.

एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान क्यों लेना चाहिए?

एंडॉमेंट योजना भविष्य की वित्तीय जरूरतों के लिए धन की बचत करने का एक अनुशासित तरीका प्रदान करती है. इसमें जीवन जोखिम कवर मिलता है जो परिवार को उस स्थिति में बहुत मददगार होगा यदि परिवार के मुखिया के साथ कुछ अप्रिय घटित हो जाये. इस योजना में रिटर्न कम हो सकता है लेकिन एक गारंटीकृत परिपक्वता निश्चित राशि मिलती है जो कि  आम तौर पर जोखिम से मुक्त होती है। इस योजना में निवेश करने पर आयकर में छूट भी मिलती है.

एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान लेने से पहले क्या देखना चाहिए?

आज बाजार में उपलब्ध एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान्स की बहुतायत है। एक उपयुक्त प्लान चुनना आपके मौजूदा जीवन स्तर, व्यक्तिगत ज़रूरत और आय सहित कई कारकों पर निर्भर करेगा। यहाँ आप यह भी देख लें कि आपका जीवन बीमा एजेंट कैसा हो. साथ ही यह भी जरुरी है कि आपको पता हो कि जीवन बीमा का प्रीमियम कैसे निर्धारित होता है. साथ ही जीवन बीमा लेने से पहले जानने योग्य बातें अवश्य पढ़ लें.

आशा हैं कि Endowment Insurance Plan in Hindi एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान क्या है पढ़ने के बाद आपके मन में एंडॉमेंट इंश्योरेंस प्लान के बारे में बहुत सी बाते स्पष्ट हो गयीं होंगी और आप बीमा खरीदने का निर्णय लेने में एजेंट पर पूरी तरह निर्भर नहीं रहेंगे.