म्यूचुअल फंड्स कैसे खरीदें

म्यूचुअल फंड्स कैसे खरीदें हिंदी में How to Buy Mutual Funds म्यूचुअल फंड्स कैसे खरीदें और इनमें कैसे निवेश करें सम्पूर्ण गाइड. आसानी से समझिए कि म्यूचुअल फंड्स खरीदने के लिए कहाँ जाएँ और कहाँ से खरीदें,  ऑनलाइन खरीदें या ऑफलाइन और म्यूच्यूअल फंड खरीदने के लिए किस किस औपचारिकता को पूरा करना पड़ता है.

म्यूचुअल फंड्स कैसे खरीदें How to Buy Mutual Funds
म्यूचुअल फंड्स कैसे खरीदें How to Buy Mutual Funds

अक्सर मेरे इस ब्लॉग पर आने वाले लोग पूछते हैं कि How to Buy Mutual Fund? या म्यूचुअल फंड्स कैसे खरीदे? आज आपको बताते हैं कि म्यूचुअल फंड्स कैसे खरीदे. म्यूचुअल फंड्स आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से खरीद सकते हैं. म्यूचुअल फण्ड में निवेश करने से पहले आप पूरी तरह शोध करके यह निश्चित करा लें कि आपको किस एसेट मैनेजमेंट कंपनी की किस  स्कीम में निवेश करना है. अलग अलग तरह के म्यूचुअल फंड्स , उनके निवेश का उद्देश्य और पिछ्ला प्रोफोर्मंस यानी प्रदर्शन भी जांच लें. हालाँकि पिछला प्रदर्शन कभी इस बात की गारंटी नहीं हो सकता कि भविष्य में भी कोई म्यूचुअल फण्ड स्कीम वैसा ही प्रदर्शन करेगी जैसा उसने पहले प्रदर्शन किया है.

म्यूचुअल फंड्स कैसे खरीदें How to Buy Mutual Funds

ऑफलाइन :

म्यूचुअल फंड में ऑफलाइन निवेश करने के लिए आप किसी financial intermediary यानी वित्तीय मध्यस्थ की सेवा का उपयोग कर सकते हैं. इन्हें म्यूचुअल फंड वितरक कहा जाता है. आप सीधे एसेट मैनेजमेंट कंपनी के कार्यालय या रजिस्ट्रार और ट्रांसफर एजेंट के कार्यालय में जा कर भी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। कोई बैंक, गैर बैंकिंग वित्त कंपनी या व्यक्तिगत वित्तीय सलाहकार म्यूचुअल फंड वितरक हो सकते है।

ऑनलाइन :

म्यूचुअल फंड में ऑनलाइन निवेश करने के लिए आप म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट कंपनी की साईट पर जा कर ऑनलाइन निवेश कर सकते हैं. यहाँ जा कर आपको अपना खाता बनाना होगा और एक यूजर आईडी और पासवर्ड बनाना होगा. आपको अपनी पसंद का फण्ड चुनना होगा और कितना निवेश करना है यह बताना होगा. आप अपनी जानकारी के लिए म्यूच्यूअल फंडों के प्रकार पढ़ सकते हैं. आप एसेट मैनेजमेंट कंपनी में फ़ोन करके भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं. म्यूचुअल फंड एसेट मैनेजमेंट कंपनियों के नाम और वेब पते हमने अपनी पिछली पोस्ट में दिए थे.

List of Mutual Funds in Hindi

यदि आपका किसी ब्रोकर के पास Demat डीमैट खाता है तो आप ब्रोकर से भी म्यूचुअल फंड खरीद सकते हैं. इस प्रकार ख़रीदे गए म्यूचुअल फंड सीधे आपके Demat डीमैट खाते में आ जायेंगे.


म्यूचुअल फंड चाहे आप ऑफलाइन खरीदें या ऑनलाइन, आप आपने फॉर्म में SIP खरीद का आदेश भी दे सकते हैं. इसके लिए आप अपने बैंक की डिटेल दे कर ऑटोमैटिक खरीद के लिए भी कह सकते हैं.

SIP in Hindi, SIP क्या है?

म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए औपचारिकतायें:

म्यूचुअल फंड खरीदने के लिए आपको KYC फॉर्म भरना होगा और पासपोर्ट साइज़ फोटो के साथ पहचान पात्र की कॉपी, पैन नंबर  और निवास के पते का प्रमाण देना होगा.

आज से ही निवेश की आदत डालिए और अपने भविष्य के सपनों को साकार होते देखिये. म्यूचुअल फंड्स में किया गया छोटा छोटा निवेश एक दिन एक बड़ी रकम भी बन सकता है. यहाँ पढ़िए कैसे आप म्यूच्यूअल फण्ड में सिप के द्वारा छोटे छोटे  निवेश से एक करोड़ रुपये आसानी से बना सकते हैं.