NEFT in Hindi – NEFT क्या है

NEFT in Hindi – NEFT क्या है और इसमें पैसे कैसे ट्रान्सफर किये जाते हैं, NEFT कैसे काम करता है हिंदी में विस्तार से जानते हैं. NEFT द्वारा पैसे ट्रान्सफर करने में कितना समय लगता है और छुट्टी के दिन इसे कर सकते हैं या नहीं. एनईएफटी या नेफ्ट से पैसे ट्रान्सफर करने की लिमिट कितनी है और इसके बैच टाइमिंग्स क्या हैं.

NEFT in Hindi
NEFT in Hindi – NEFT क्या है

NEFT in Hindi – NEFT क्या है

National Electronic Funds Transfer नेशनल इलेक्ट्रॉनिक्स फण्ड ट्रान्सफर या हिंदी में कहें तो राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक निधि अन्तरण भारत में बैंकों के द्वारा फण्ड ट्रान्सफर करने की प्रणाली है जिसे आरबीई द्वारा संचालित किया जाता है. इसकी शुरुआत सन 2005 से हुई थी. एनईएफटी भारत में बैंक के ग्राहकों को सुविधा प्रदान करता है जिससे बैंक का ग्राहक किसी दूसरे एनएएफटी-सक्षम बैंक खाते के बीच सीधे धन हस्तांतरण कर सकता है.

एनईएफटी प्रणाली के जरिए फंड ट्रांसफर वास्तविक समय के आधार पर नहीं होते हैं. एनईएफटी सप्ताह के दिनों में और पहले, तीसरे और पांचवें शनिवार को सुबह 8:00 बजे से लेकर शाम 7:30 बजे के दौरान होने वाले 23 सेटलमेंट के साथ आधे घंटे की बैच में धन हस्तांतरण तय करता है। महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को, रविवार को या सार्वजनिक छुट्टियों के दिन कोई सेटलमेंट नहीं होती है. NEFT की सुविधा बैंकों की शाखाओं में और ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा ग्राहकों को उपलब्ध है और बैच में की जाती है. एनईएफटी के द्वारा होने वाले समय की बचत और आसान प्रक्रिया के कारण से यह बहुत लोकप्रिय है क्योंकि इसमें लेनदेन को ऑनलाइन बैंकिंग द्वारा बहुत आसानी से किया जा सकता है.

NEFT कैसे काम करता है

साधारण शब्दों में कहें तो NEFT द्वारा कोई भी बैंक खाता धारी किसी भी अन्य बैंक के ग्राहक के खाते में अपने खाते से आसानी से पैसे ट्रान्सफर कर सकता है. इसके लिए आप अपने बैंक में जाकर फॉर्म भर कर पैसे ट्रान्सफर करवा सकते हैं या स्वयं नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से पैसे भेज सकते हैं.

ग्राहक जिसे पैसे भेजना है उसके नाम, बैंक, शाखा का नाम, आईएफएससी, खाता प्रकार और खाता संख्या का विवरण अपने बैंक को उपलब्ध कराता हैं और भेजे जाने वाली राशि बताता है. साथ ही ग्राहक अपनी बैंक शाखा को अपने खाते को डेबिट करने और राशि भेजने के लिए अधिकृत करता है. यह सुविधा ऑनलाइन बैंकिंग के माध्यम से भी उपलब्ध है और कुछ बैंक एटीएम के माध्यम से भी एनईएफटी सुविधा प्रदान करते हैं.


नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग से नेफ्ट द्वारा पैसे भेजने के लिए आपको जिसे पैसे भेजने हैं उसे लाभार्थी या beneficiary के रूप में जोड़ना होता है. इसके लिए आपको लाभार्थी का बैंक खाता नम्बर, बैंक का नाम और शाखा और आईएफएससी संख्या भर कर एक बार लाभार्थी को जोड़ना होता है. इसके बाद आप जब भी पैसे ट्रान्सफर करना चाहें अपने नेट बैंकिंग में पहले से जुड़े हुए लाभार्थी को चुन कर उसे पैसे भेज सकते हैं.

एनईएफटी बैंक द्वारा ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली एक सुविधा है जो उन्हें सीधे किसी के बैंक खाते में धन आसानी से और सुरक्षित रूप से ट्रांसफर करने में सक्षम बनाती है। यह इलेक्ट्रॉनिक संदेश के माध्यम से किया जाता है. आप कितनी राशि ट्रान्सफर कर रहे हैं उसी के आधार पर बैंक आपसे एक छोटी सी राशि चार्जेज के रूप में ले सकता है. नेफ्ट से पैसे ट्रान्सफर करना चैक या ड्राफ्ट से पैसे भेजने से ज्यादा आसान, सुविधापूर्ण और सुरक्षित है और इसमें समय भी कम लगता है.

यह था NEFT in Hindi – NEFT क्या है आसान हिंदी में समझाने के हमारा प्रयास.