प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi यानी PMJJBY के बारे में हिंदी में विस्तार से. प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की विशेषताएं, यह योजना कौन ले सकते हैं, कैसे ले सकते हैं और इसके फायदे क्या हैं. साथ ही इस योजना की सभी जानकारियाँ आसान भाषा में विस्तार से. यह एक भारत सरकार द्वारा समर्थित जीवन बीमा योजना है जिसे LIC और कई अन्य इंश्योरेंस कम्पनियां चलाती हैं. जीवन बीमा के कई प्रकार होते हैं. यह योजना एक टर्म लाइफ प्लान है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi
प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की विशेषताएं

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना PMJJBY एक साल की जीवन बीमा योजना है जो मृत्यु के लिए कवरेज देती है और साल-दर-साल इसका नवीकरणीय होता है. PMJJBY के तहत कवर केवल मृत्यु के लिए है इसलिए इसका लाभ केवल नामित व्यक्ति यानी नॉमिनी को ही मिलेगा. PMJJBY एक शुद्ध टर्म इन्शौरेंस पॉलिसी है जिसमें कोई निवेश घटक नहीं है और केवल मृत्यु कवर के लिए ही प्रीमियम लिया जाता है। इसका मतलब यह है कि आप जो भी प्रीमियम इस योजना में जमा करवाते हैं वह पूरी तरह इन्शौरेंस कवर में चला जाता है और उसका कोई हिस्सा निवेश नहीं किया जाता है. इसी लिए पालिसी की अवधि की समाप्ति पर बीमा धारक को कोई लाभ नहीं मिलता है. पालिसी अवधि में बीमा धारक की मृत्यु हो जाने पर उसके नॉमिनी को बीमा की राशी मिलती है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना कौन ले सकते हैं

PMJJBY 18 से 50 साल की आयु तक के लोग ले सकते हैं और इस योजना में जीवन का बीमा 55 वर्ष की आयु तक मिलता है. यह योजना बचत बैंक खाते वाले लोगों के लिए उपलब्ध है जो स्वत: शामिल होने शामिल होने के लिए खाते को प्रीमियम को खाते से डेबिट करने के लिए सहमति देते हैं. इस योजना में कवर एक साल की अवधि के लिए होता है और इसका हर साल नवीनीकरण करवाना होता है.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना कैसे ले सकते हैं

इस योजना में 2 लाख रु का जीवन कवर प्रति सदस्य प्रति वर्ष 330 रुपये के प्रीमियम पर उपलब्ध है और इसका हर साल नवीनीकरण करवाना होता है. वे सभी बचत बैंक खाता धारक इस योजना में शामिल हो सकते हैं जो इस योजना की योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं और प्रति व्यक्ति प्रति वर्ष 330 रुपये प्रतिवर्ष के प्रीमियम का भुगतान करते हैं।


PMJJBY को एलआईसी और अन्य भारतीय निजी जीवन बीमा कंपनियों के माध्यम से प्रशासित किया जाता है। कोई भी अपने बैंक से भी संपर्क कर सकता है क्योंकि नामांकन की प्रक्रिया बैंकों और बीमा कंपनियों के साथ जुड़ी हुई है. नामांकन प्रक्रिया को सरल और आसान रखा गया है. इसके लिए आम तौर पर केवल एक ही फॉर्म भरना होता है. आप इसे ऑनलाइन भी ले सकते हैं.

PMJJBY के तहत जोखिम कवर केवल नामांकन के 45 दिनों के बाद लागू होता है. दूसरे शब्दों में, बीमा कंपनियों को नामांकन की तारीख से 45 दिन बीत जाने के बाद ही रिस्क कवर शुरू होगा. हालांकि, दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों को इस नियम से छूट दी जाएगी.

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana in Hindi में हमने इस योजना के बारे में आसान भाषा में विस्तार से समझाने की कोशिश की है.