Share Bazar Tips

Share Bazar Tips in Hindi शेयर बाजार टिप्स शेयर बाजार में शुरुआत कैसे करें और कैसे सुरक्षित लाभ कमा सकते हैं. हिंदी में जानिये.
Share Bazar Tips शेयर बाजार टिप्स शेयर बाजार में निवेश पर हम आपको अक्सर टिप्स देते रहते हैं. शेयरों में निवेश के लिये हमारे पहले टिप्स पढ़ने के लिये क्लिक करें। यहाँ आज आपको शेयर बाजार में निवेश पर कुछ और टिप्स दे रहे हैं.
हमें विश्वास है कि यदि आप इनका ध्यान रखेंगे तो शेयर बाजार में आपको कभी घाटा नहीं होगा और अवश्य ही आप यहाँ अच्छा ख़ासा मुनाफा कमा कर जायेंगे.

Share Bazar Tips

लंबी अवधि के लिये है शेयर बाजार : छोटी अवधि में शेयर बाजार भावनाओं पर चलता है। बाजार के अनुकूल अथवा प्रतिकूल समाचार बाजार के घटाव बढ़ाव को प्रभावित करते हैं। मगर लंबी अवधि में अर्थव्यवस्था का असर बाजार पर अवश्य ही आयेगा। यदि कोई कंपनी आर्थिक प्रगति कर रही है तो देर सवेर उसका असर उसके बाजार भावों पर अवश्य ही पड़ेगा।

यदि आपके पास कुछ पैसा निवेश के लिये उपलब्ध है मगर केवल छह माह के लिये तो बाजार में ना लगा कर उसे बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट या डेब्ट म्यूच्यूअल फण्ड में ही लगायें। बाजार में निवेश कम से कम तीन वर्ष के लिये करें।

शुरुआत म्यूचल फंड से: शुरू में म्यूचल फंड में निवेश करें और वह भी SIP के द्वारा। इससे आपको रोज रोज ना तो बाजार पर नजर रखनी पड़ेगी और न ही स्वंय को अधिक समय बाजार में देना पड़ेगा। बस विषेशज्ञों पर भरोसा करें और अपने निवेश को बढ़ते हुए देखें।

Diversify डाइवर्सिफाई यानी विविधिकरण : आपने यह कहावत तो सुनी ही होगी कि कभी भी अपने सभी अंडे एक ही टोकरी में नहीं रखने चाहियें. जब भी निवेश करें एक ही कंपनी में अपना सारा निवेश कभी मत करें. कम से कम चार कम्पनियां चुनें और वह भी अलग अलग उद्योगों से. इसी प्रकार लार्ज कैप, मिड कैप और स्माल कैप कंपनियों में भी डाइवर्सिफाई किया जा सकता है.


सारा पैसा शेयर बाजार में सीधे निवेश ना करके कुछ निवेश म्यूच्यूअल फण्ड के जरिये भी करें. म्यूच्यूअल फण्ड में भी निवेश को डाइवर्सिफाई करने की सुविधा रहती है. इसके अलावा सोने और फिक्स्ड डिपाजिट जैसे सुरक्षित निवेश के माध्यमों में भी कुछ राशि निवेशित रखें. अपने निवेश को कैसे डाइवर्सिफाई करें और निवेश का कितना हिस्सा किस तरह निवेश करें यह आपके आयु, आय की क्षमता, निवेश का उद्देश्य और रिस्क लेने की क्षमता पर निर्भर करता है.

कंपनी को जानिये: जिस कंपनी में निवेश करना चाहते हैं उस कंपनी को जानिये। उसके उत्पादो को समझिये। कई बार लोग दूसरों के दिये टिप्स पर किसी भी कंपनी में निवेश कर देते हैं बिना यह जाने कि कंपनी करती क्या है। कंपनी के काम काज को समझिये।

जिस उद्योग में कंपनी है उस उद्योग में कंपनी का योगदान किस प्रकार है।   उदाहरण के लिये तेल उत्पादक कंपनियां और तेल वितरक कंपनियां । मोबाइल उत्पादक कंपनियां, मोबाइल वितरक कंपनियां, मोबाइल टावर मैन्टेनस कम्पनियाँ और मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनियां। उदहारण के लिए भारती एयरटेल मोबाइल सेवा प्रदाता कंपनी है और भारती इन्फ्राटेल मोबाइल टावर का निर्माण और मैन्टेनस करती है.

निवेश पर यह Share Bazar Tips शेयर बाजार टिप्स  आपको कैसे लगे अवश्य बतायें और शुरू हो जाएँ निवेश के लिए.