Shares in Hindi. What are shares and how to invest in shares in Hindi at शेयर बाजार – Share Markets in Hindi. What is Share Market and how it works? How to trade in Shares and what are the good shares to invest and how to select best shares to invest in Hindi.  शेयर बाजार क्या है और शेयरों में कैसे इन्वेस्ट करें.  शेयर बाजार कैसे काम करता है और शेयर कैसे खरीदें. कौन से शेयर खरीदें और खरीदने के लिए शेयरों का चुनाव कैसे करें.

पैनी स्टॉक्स Penny Stocks क्या होते हैं

पैनी स्टॉक्स Penny Stocks क्या होते हैं, पैनी स्टॉक्स Penny Stocks में निवेश करें या नहीं और यह क्यों कुछ निवेशकों की पहली पसंद हैं, आपको इनमें फंसना चाहिए या बच कर रहना चाहिए, हिंदी में विस्तार से.

डीमैट क्या है Demat in Hindi

Demat in Hindi डीमैट क्या है, कैसे काम करता है, डीमैट की आवश्यकता क्यों पड़ती है और इसके क्या क्या फायदे हैं विस्तार से हिंदी में जानिये.


बुक वैल्यू क्या है Book Value in Hindi

Book Value in Hindi शेयर की बुक वैल्यू क्या है और यह फेस वैल्यू  और शेयर की बाजार कीमत से कैसे अलग है और इससे  कंपनी की सेहत का कैसे पता चलता है? हिंदी में विस्तार से. बुक वैल्यू क्या है Book Value in Hindi.

फेस वैल्यू क्या है Face Value in Hindi

फेस वैल्यू क्या है Face Value in Hindi शेयरों के संदर्भ में यह जानना और समझना बहुत आवश्यक है कि फेस वैल्यू क्या है किसी शेयर की वैल्यूएशन अथवा बाजार भाव से इसका क्या सम्बन्ध है. यहाँ हम यह भी समझेंगे की किस तरह यदि

शेयर क्या होते हैं Shares in Hindi

शेयर क्या होते हैं Shares in Hindi. शेयर का अर्थ है अंश यानी हिस्सा यदि आपके पास किसी कंपनी के शेयर है तो आप उस कंपनी के उतने हिस्से के मालिक बन जाते हैं जितने शेयर आपके पास हैं. शेयर को हिंदी में अंश कहते


NIFTY in Hindi निफ्टी क्या है

NIFTY in Hindi, निफ्टी क्या है? Nifty नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक है. निफ्टी क्या है और इसे कैसे गिनते हैं इस बारे में हिंदी में लेख.

PE Ratio in Hindi पी ई रेश्यो क्या है?

PE Ratio in Hindi पी ई रेश्यो क्या है? शेयर बाजार में किस शेयर में निवेश करें यह जानने के लिए सबसे कारगर टूल है पी ई रेश्यो. To learn how to select a share to invest PE Ratio is the most efficient tool. PE