SIP Investment

SIP में निवेश से एक करोड़ कैसे बनायें SIP Investment यानि SIP में निवेश आपको किस प्रकार करोड़पति बन सकते है. साफ़ तौर पर आपको कितना बचत करना है, कहाँ निवेश करना है और कितना रिटर्न मिल सकता है हिंदी में विस्तार से जानकारी कि SIP में निवेश से एक करोड़ कैसे बनायें. यह तो सब समझते हैं कि अमीर बनने के लिए आपको अपनी आमदनी से कम खर्चा करना है और बचत करना है और उस बचत को सही जगह पर निवेश करना है. मगर हमें यह भी स्पष्ट होना चाहिए कि अपने उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए हमें कितनी बचत करनी है और कहाँ निवेश करना है.

SIP Investment - SIP में निवेश से एक करोड़ कैसे बनायें
SIP Investment – SIP में निवेश से एक करोड़ कैसे बनायें

यदि आपको मालूम है कि आपको अपने उद्देश की पूर्ती के लिए कितना पैसा चाहिए तो आज आपको बता रहे हैं कि आपको कितना निवेश करना चाहिए और कहाँ निवेश करना चाहिए. यदि आप ने एक निश्चित पूँजी प्राप्त करने का उद्देश्य हासिल करना है तो यहाँ आपको बता रहे हैं कि अगले पचीस वर्षों में आप इसे कैसे प्राप्त कर सकते हैं. यदि आप अपने निवेश से एक करोड़ रुपये प्राप्त करना चाहते हैं तो यहाँ दिए गए टेबल में देख सकते हैं कि कितनी राशी प्रति माह जमा करने के बाद एक निश्चित ब्याज या रिटर्न पर आप कब एक करोड़ रुपये प्राप्त कर सकते हैं.

SIP में निवेश से एक करोड़ कैसे बनायें

SIP Investment
SIP Investment

एक करोड़ से ऊपर की राशी नीले रंग में दिखाई गयी है.

यहाँ आपको बता दें कि यदि मान लीजिये कि आपका उद्देश्य एक करोड़ रुपये की पूँजी बनाना है तो मुद्रास्फीति यानी महंगाई का ध्यान रखें. यानि जो चीज आप आज एक करोड़ में प्राप्त कर सकते हैं वही चीज आप पचीस साल बाद बढ़ती महंगाई के कारण एक करोड़ में प्राप्त नहीं कर सकेंगे. इसी लिए जब आप अपना लक्ष्य निर्धारित करें तो उसमें महंगाई से होने वाली क्षति की भी गणना कर लें. इसीलिए मैंने इस टेबल में एक करोड़ से भी ज्यादा के लक्ष्य को प्राप्त करने के आंकड़े भी लिए हैं.

कैसे करें बचत

जो लक्ष्य आपने चुना है उसी अनुसार आपकी मासिक बचत भी होनी चाहिए. यदि आप उतनी मासिक बचत नहीं कर पा रहे हैं तो इसके लिए साधारण सा नियम है कि या तो अपनी आय बढ़ाएं या अपने खर्चे कम करें जिससे आप एक निश्चित राशी हर माह बचा सकें.

या फिर अपनी बचत को ऐसी जगह निवेश करें जहां आपको अधिक रिटर्न मिल सके.

एक करोड़ का लक्ष प्राप्त करने के लिए कैसे और कहाँ निवेश करें

अब सवाल उठता है कि अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कहाँ और कैसे निवेश करें. हर माह एक निश्चित राशी निवेश करने को कहते हैं SIP यानी Systematic Investment Plan मतलब एक पद्धतिबद्ध निवेश योजना.


अब आप यह निश्चित राशि हर माह म्यूचुअल फण्ड में भी कर सकते है, बैंक RD (Recurring Deposit) या पोस्ट ऑफिस RD में भी कर सकते हैं.

SIP Investment अपना मनवांछित रिटर्न पाने के लिए कहाँ निवेश करें?

अपने निवेश पर अधिक रिटर्न प्राप्त करने के लिए आपको अधिक रिस्क भी उठाना होगा. आप अपना लक्ष प्राप्त करने के लिए अपने निवेश को अलग अलग जगह पर भी निवेश कर सकते हैं. इससे कम रिस्क में अधिक रिटर्न प्राप्त किया जा सकता है. जैसे कि हर माह केवल इक्विटी म्यूचुअल फण्ड में निवेश ना करके आधा निवेश डेट फण्ड में और आधा निवेश इक्विटी फण्ड में कर सकते हैं. यदि आप इनकम टैक्स बचाना चाहते हैं तो ELSS में भी निवेश कर सकते हैं.  यहाँ आपको बता रहे हैं कि आप कहाँ निवेश करके कैसा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं.

8 से 11%

बैंक RD
पोस्ट ऑफिस RD
PF यानि Provident Fund
डेट फण्ड
बैलेंस्ड फण्ड
ETF
इन निवेशों को अधिक सुरक्षित माना जाता है और रिटर्न के लिए सुनिश्चित रहा जा सकता है.

12 से 18%

शेयर बाजार
इक्विटी फण्ड
डाइवर्सिफाइड इक्विटी फण्ड
बैलेंस्ड फण्ड
ETF
इन निवेशों में रिस्क भी सम्मिलित मान सकते हैं मगर यदि आप पचीस वर्षों तक निवेश कर रहे हैं और SIP द्वारा निवेश कर रहे हैं तो आपका रिस्क न्यूनतम हो जाता है.

आदर्श निवेश वही होगा जो ऊपर दी गयी दोनों श्रेणियों में बाँट कर किया जाए.

तो इस लेख को पढ़ कर आप अपने निवेश और बचत के उद्देश्यों को समझने में अधिक स्पष्ट हो गए होंगे. अब आपको पता है कि अपना लक्ष्य प्राप्त करने के लिए आपको कितना और कहाँ निवेश करना है. अब आपको SIP Investment द्वारा SIP में निवेश से एक करोड़ कैसे बनायें यह बहुत आसान लग रहा होगा.