World Share Markets in Hindi दुनिया के शेयर बाजार

World Share Markets in Hindi दुनिया के शेयर बाजार कौन कौन से हैं और किन किन देशों के शेयर बाजार टर्नओवर के हिसाब से टॉप पर हैं. विस्तार से यहाँ आपको दुनिया के प्रमुख और बड़े शेयर बाजारों के बारे में बताते हैं. इन बाजारों में दुनिया भर के लोग कारोबार करते हैं. दुनिया भर के शेयर बाजारों का कुल बाजार पूंजीकरण यानि Market Capitalization $70 ट्रिलियन है. इस आंकड़े को समझाने के लिए आपको बता दें कि $1 ट्रिलियन की कीमत 64 लाख करोड़ भारतीय रुपये के बराबर होगी।


World Share Markets in Hindi

यहाँ हम 2016 में World Federation of Exchanges वर्ल्ड फेडरेशन एक्सचेंज के आंकड़ों के अनुसार दुनिया के टॉप शेयर बाजारों के बारे में बता रहे हैं जिनका बाजार पूंजीकरण $1 ट्रिलियन से अधिक है. World Share Markets in Hindi दुनिया के शेयर बाजार सूची में  न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज, नास्डैक, जापान एक्सचेंज ग्रुप, शंघाई स्टॉक एक्सचेंज और लंदन स्टॉक एक्सचेंज प्रमुख हैं।

World Share Markets in Hindi दुनिया के शेयर बाजार

न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज – $ 18.8 ट्रिलियन के पूंजीकरण के साथ न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज दुनिया का टॉप का शेयर बाजार है। NYSE का पूंजीकरण न केवल दुनिया में सर्वोच्च है, बल्कि इसकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी, नासाडैक से लगभग तीन गुना अधिक है। यहाँ सूचीबद्ध कंपनियों में एप्पल, फेसबुक और गूगल जैसी दुनिया की बड़ी बड़ी कम्पनियां शामिल है।

नास्डैक NASDAQ – $ 7.5 खरब डॉलर के पूंजीकरण के साथ नासडैक दूसरे नंबर पर दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार है। न्यू यॉर्क-आधारित नास्डैक एक्सचेंज के बेंचमार्क नास्डैक 100 इंडेक्स में ईबे, क्राफ्ट और माइक्रोसॉफ्ट जैसी कम्पनियां शामिल हैं।

जापान एक्सचेंज ग्रुप- $ 4.9 ट्रिलियन के पूंजीकरण के साथ जापान एक्सचेंज ग्रुप संयुक्त राज्य अमेरिका के बाहर का सबसे बड़ा एक्सचेंज है। जापान का यह बाजार विश्व प्रसिद्ध Nikkei निक्केई 225 सूचकांक को नियंत्रित करता है। निक्केई सूचकांक अक्सर संपूर्ण एशिया के बाजारों के हालात जानने के लिए उद्धृत किया जाता है। उपभोक्ता वस्तुओं की कम्पनियां जैसे निकॉन, ओलिंपस, और कोनिका यहाँ सूचीबद्ध कुछ सबसे प्रसिद्ध कम्पनियां हैं।

शंघाई स्टॉक एक्सचेंज- $ 3.9 खरब चीन का सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज है जो कि देश के वित्तीय केंद्र शंघाई में स्थित है। बियर बनाने वाली कंपनी तसिंग्ताऊ, एयर चाइना और चीन की आयल और गैस कंपनी साइनोपैक यहाँ सूचीबद्ध हैं।

लंदन स्टॉक एक्सचेंज- $ 3.6 ट्रिलियन पूँजीकरण के साथ लंदन स्टॉक एक्सचेंज यूरोप का सबसे प्रसिद्ध शेयर बाजार है। लंदन स्टॉक एक्सचेंज लंदन शहर के केंद्र में स्थित है। ब्लू-चिप एफटीएसई 100, एफटीएसई 250 और छोटे कैप शेयरों का एआईएम लंदन स्टॉक एक्सचेंज के सूचकांक हैं। एफटीएसई 100 को फुट्सी Footsie भी कहा जाता है।

यूरोनेक्स्ट – $ 3.4 ट्रिलियन पूंजीकरण वाला यूरोनेक्स्ट ग्रुप के शेयर बाजार का मुख्यालय एम्स्टर्डम में है। यूरोप के प्रमुख राष्ट्रीय शेयर बाजार इसके तहत हैं। इसमें फ्रांस का सीएसी 40, बेल्जियम का बीईएल 20 और पीएसआई 20 तथा पुर्तगाल का ब्लू-चिप बाजार भी शामिल है।

शेनझेन स्टॉक एक्सचेंज – 3.2 ट्रिलियन डॉलर की बाजार पूंजीकरण के साथ शेनझेन के दक्षिण-पूर्वी शहर में स्थित एसएसई चीन का दूसरा सबसे बड़ा एक्सचेंज है।

हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज- World Share Markets in Hindi दुनिया के शेयर बाजार की सूची में अगला नाम है हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज का। $ 3.1 खरब डॉलर पूंजीकरण के साथ हांगकांग स्टॉक एक्सचेंज विश्व के सबसे प्रमुख वित्तीय केन्द्रों में से एक के रूप में एक प्रतिष्ठित है।


टीएमएक्स समूह – $ 1.9 खरब पूंजीकरण के साथ टोरंटो में आधारित टीएमएक्स कनाडा में सबसे बड़ा एक्सचेंज ग्रुप है। इसके घटकों में से एक टोरंटो स्टॉक एक्सचेंज में कनाडा के सभी पांच सबसे बड़े बैंक सूचीबद्ध हैं।

ड्यूश बोर्स – $ 1.7 ट्रिलियन ड्यूश बोर्स समूह में जर्मनी का प्रधान सूचकांक, डैक्स DAX 30 है, जिसमें ड्यूश बैंक और सीमेंस सहित यूरोप की कई बड़ी कंपनियों की सूचिबधता है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज – 1.63 खरब डॉलर पूंजीकरण के साथ BSE भारत का सबसे बड़ा एक्सचेंज मुंबई में आधारित है। यहाँ सूचीबद्ध कंपनियों में भारत का सबसे प्रसिद्ध अंतरराष्ट्रीय ब्रांड टाटा मोटर्स शामिल है। इसके आलावा रिलायंस और एयरटेल जैसी भारतीय कम्पनियां भी यहाँ लिस्टेड हैं।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया – $ 1.6 ट्रिलियन पूंजीकरण के साथ नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया यानि NSE इस सूची में दो भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है। NSE का आकार इसके समकक्ष बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज से मामूली कम है। भारतीय स्टेट बैंक यहाँ सूचीबद्ध सबसे प्रमुख कंपनियों में से एक है।

सिक्स स्विस एक्सचेंज – 1.5 ट्रिलियन डॉलर सिक्स स्विस एक्सचेंज ग्रुप पर विश्व की सबसे बड़ी दवा कंपनियों रॉश और नोवार्टिस के साथ-साथ भोजन और पेय बनाने वाली विशाल कंपनी नेस्ले भी सूचीबद्ध है।

कोरिया एक्सचेंज – 1.4 ट्रिलियन डॉलर कोरिया एक्सचेंज और उसके मुख्य घटक KOSPI कोस्पी में तकनीक की विशालकाय कंपनी सैमसंग और कार फर्म किआ शामिल हैं। यह दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में स्थित है।

ऑस्ट्रेलियाई सिक्योरिटीज एक्सचेंज- $ 1.3 ट्रिलियन ओशिनिया के सबसे बड़े शेयर बाजार एएसएक्स में विशाल ऑस्ट्रेलियाई कंपनी बीएचपी बिलिटन सहित कई बड़ी खनन कंपनियों की लिस्टिंग है।

NASDAQ Nordic Exchanges नास्डैक नॉर्डिक एक्सचेंज – $ 1.28 ट्रिलियन NASDAQ नॉर्डिक उत्तरी यूरोप में एक्सपेचेंज की एक श्रृंखला संचालित करती है जिसमें कोपेनहेगन, स्टॉकहोम और हेलसिंकी एक्सचेंज शामिल हैं। वोल्वो और कपड़ों की विशाल एच एंड एम दोनों ही नास्डैक नॉर्डिक एक्सचेंज में सूचीबद्ध हैं।

जोहान्सबर्ग स्टॉक एक्सचेंज- $ 1.1 ट्रिलियन के जोहान्सबर्ग स्टॉक एक्सचेंज ने 997 अरब डॉलर मूल्य में बढ़कर $ 1-ट्रिलियन क्लब में जुलाई में पहली बार प्रवेश किया। जेएसई पर सूचीबद्ध फर्मों में एंग्लो अमेरिकन और वित्तीय सेवा फर्म इन्वेस्टिक शामिल हैं।

यह थे World Share Markets in Hindi दुनिया के शेयर बाजार। हिंदी में शेयर बाजार की जानकारी देने की श्रृंखला में आज हमने दुनिया के टॉप शेयर बाजारों की जानकारी देने की कोशिश की है.