Share Bazar » शेयर बाजार सीखें » बिजनेस आइडिया

बिजनेस आइडिया छोटी जगह के लिये

बिजनेस आइडिया छोटी जगह के लिये जैसे दुकान के आगे कोई कांउटर या स्टॉल जहाँ से आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। ऐसे काम जिसे आप आसानी से कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं। आपका भी यदि कोई ऐसा सपना है कि नौकरी ना करके आपना बिजनेस ही शुरू करने है  तो आपको बताते हैं कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया जिनमें ना अधिक निवेश की जरुरत और ना ही कोई लंबी चौड़ी जगह चाहिये फिर भी एक शानदार बिजनेस कैसे शुरू करें कम लागत में। Business Ideas for small place in Hindi.



बिजनेस आइडिया छोटी जगह के लिये

छोटी जगह बड़ा धमाल

बिजनेस कोई छोटा या बड़ा नहीं होता। अधिकतर बड़े बिजनेस किसी छोटे विचार और छोटी सी जगह से ही शुरू होते है। हमेशा याद रखिये, छोटी जगह से भी बड़े धमाल किये जा सकते हैं। आप छोटी जगह पर बैठ कर भी मोबाइल और इंटरनेट के जरिये पूरी दुनिया से जुड़ सकते हैं। आप भी यदि कोई बिजनेस आइडिया खोज रहे हैं तो हमारा लेख हिंदी में बिजनेस आइडियाज जरूर पढ़ें। यदि आप के पास अपनी कोई काम करने की योजना है तो बिजनेस कैसे शुरू करें पढ़ सकते हैं।

बाजार में ले सकते हैं काउंटर

आप यदि अपना कोई धंधा शुरू करने की सोच रहे हैं तो यहां दी गई सुची से आप ऐसे काम शुरू कर सकते हैं जो किसी भी बाजार में किसी कोने पर, किसी दुकान के आगे स्टॉल लगा कर या दुकान के अंदर किसी कांउंटर पर कर सकते हैं। आप यह काम किसी मॉल में एक काउंटर या कियोस्क ले कर भी कर सकते हैं। ऐसी जगहों का किराया आमतौर पर बहुत कम होता है और आपको बाजार में उपस्तिथी भी मिल जाती है। इसके बाद अपना एक बिजनेस प्लान बना लें।


बिजनेस आइडिया छोटी जगह के लिये

यहां हम आपको कम जगह पर बिजनेस शुरू करने के कुछ आइडिया दे रहें हैं, यह एक सीमित लिस्ट है मगर आप अपनी रुची और अपने शहर की जरुरतों और वहां मिलने वाली अन्य वास्तुओं के अनुसार अपने लिये कोई भी दुसरा व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं। यहां पढें कम मेहनत से ज़्यादा कैसे कमाएँ। यहां हम निम्न बिजनेस आइडिया छोटी जगह के लिये जैसे दुकान के आगे कोई कांउटर या स्टॉल जैसी जगह पर शुरू कर सकते हैं:

  • बुक स्टॉल
  • आईसक्रीम स्टॉल
  • मोबाइल/रिपेयर/असेसरीज/रिचार्ज/सिम
  • घड़ियां
  • फूल
  • चाय/स्नैक्स/चायनीज फूड
  • आर्टीफिशयल ज्वैलरी
  • फ्रूट जूस
  • गमले/पौधे/नर्सरी

बुक स्टॉल

किताबें किसे पसंद नहीं हें। आप हिंदी, इंग्लिश या स्थानीय भाषाओं में फिक्शन या दूसरे प्रकार के नॉवल बेच सकते हैं। स्कूल कॉलेज की किताबें और स्टेशनरी का सामान भी रख सकते हैं। समाचार पत्र और पत्रिकायें या अन्य किताबें जैसे सेल्फ हैल्प बुक्स, कुकरी की किताबें, बागवानी, धार्मिक या अन्य कई विषयों पर किताबों की मांग हमेशा बनी रहती हे।

आईसक्रीम स्टॉल

आईसक्रीम स्टॉल भी आप किसी छोटी जगह पर खोल सकते हैं। किसी ब्रांड की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं। बच्चे या बड़े सबको आईसक्रीम पसंद आती है फिर बाजार घुमने आये और आईसक्रीम नहीं खायी तो क्या किया?

मोबाइल/रिपेयर/असेसरीज/रिचार्ज/सिम

मोबाइल आज हर किसी की जरूरत हैं। किसी को नया मोबाइल लेना है, किसी को बैटरी या इयरफोन या किसी को मोबाइल का कवर लेना है। अंदाज लगाने की जरूरत नहीं है कि बाजार में सबसे ज्यादा भीड़ किस दुकान पर होती है।


घड़ियां

घड़ियां कलाई पर बांधनी हों, दीवार पर टांगनीं हों या अलार्म के लिये बिस्तर के पास साइड टेबल पर रखनीं हों, हर घर में इनकी जरूरत होती है। घड़ियों की रिपेयर का काम भी साथ साथ किया जा सकता है।

फूल

सजाने के लिये, पूजा के लिये या किसी को भेजने के लिये फूलों की जरूरत सबको हो सकती है। खुबसूरत गुलदस्ते किसी को भी भा जाते हैं। इस काम को भी किसी छोटे से स्टॉल से किया जा सकता है।

चाय/स्नैक्स/चायनीज फूड

आब तो बाजार में चाय भी ब्रांड के नाम से बिकने लगी है। चाय, ठंडा, स्नैक्स या चायनीज फूड काउंटर पर काम करने के अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

आर्टीफिशयल ज्वैलरी

आर्टीफिशयल ज्वैलरी का काम भी कम निवेश के साथ छोटी सी जगह से किया जा सकता है। इस काम के लिये कई छोटे बड़े देसी विदेशी ब्रांड मिल जायेंगे।

फ्रूट जूस

फ्रूट जूस का काम सदाबहार है और इसके लिये भी ज्यादा जगह और निवेश की जरूरत नहीं होती।

गमले/पौधे/नर्सरी

इनडोर या आउटडोर गमले लगाना हर कोई चाहता है। छोटे से बड़े हर आकार के गमले सभी को लुभाते हैं। साथ ही खाद और बीज भी बेचे जा सकते हैं। यह काम घर के आंगन या किसी खाली पड़े कोने से भी किया जा सकता है।


यह थे बिजनेस आइडिया छोटी जगह के लिये। यह सब पढ़ कर हो सकता है कि आपके मन में भी कोई ऐसा ही काम करने की इच्छा जाग रही होगी। आप अपने दिमाग से भी अपने लिये कोई काम सोच सकते हैं। और फिर जब कुछ करने की चाह हो तो आपको कोई बाधा नहीं रोक सकती क्योंकि कहते हैं ना जहां चाह वहां राह।

आगे पढ़ें बिजनेस प्लान क्या है