बुजुर्गों के लिये बिजनेस आइडिया

बुजुर्गों के लिये बिजनेस आइडिया रिटायरमेंट के बाद जॉब ऐसे लोगों के लिये जो रिटायर्ड हो गये हैं किंतु खाली नहीं बैठना चाहते। उन बुजुर्गों के लिये बिजनेस आइडिया जो रिटायर्मेंट के बाद कुछ अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं। ऐसे बिजनेस जिन्हें बड़ी उम्र के लोग भी आसानी से कर सकते हैं। आप भी यादि अभी रिटायर हुए हैं या होने वाले हैं अौर यह सोच रहे हैं कि रिटायर्मेंट के बाद क्या करेंगे तो यहां पेश हैं बुजुर्गों के लिये बिजनेस आइडिया जिन्हें वे आसानी से कर सकते हैं।

बुजुर्गों के लिये बिजनेस आइडिया
बुजुर्गों के लिये बिजनेस आइडिया

अनुभव और ज्ञान का सदुपयोग

रिटायर होने का मतलब यह नहीं है कि आप अब खाली बैठें अौर आपके पास अब करने के लिये कुछ नहीं है। रिटायर्मेंट के बाद आप अपनी जिंदगी भर की जानकारी, ज्ञान का सदुपयोग कर खाली समय में पैसे भी कमा सकते हैं। कई बार तो ऐसा भी होता है कि हम अपनी नियमित नौकरी में इतना नहीं कमा पाते जितना रिटायर्मेंट के बाद अपने बिजनेस से कमा सकते हैं।

व्यस्त रहें और पैसे भी कमायें

मैं समझता हूं कि उम्र के साथ साथ अधिकांश लोग जिंदगी में कुछ धीमा हो जाते हैं और शारीरिक रूप से प्रबल और कठोर गतिविधियों में खुद को शामिल नहीं कर पाते, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि बुजुर्ग लोग कुछ भी काम नहीं कर सकते जिस से कि वे स्वंय को व्यस्त रख सकें। ऐसे ही लोगों के लिये हम यहां बता रहे हैं कुछ बिजनेस आइडिया जिनसे वे अपना समय भी बिता सकते हैं और कुछ पैसा भी कमा सकते हैं।

परामर्शदाता या कंसलटेंट

आप सेवानिवृत्त होने से पहले जिस उद्योग में काम करते थे और उस उद्योग में कई सालों तक काम करने से आपको संभवतः उस व्यापार की सभी युक्तियां पता होंगी जिन्हें आप अन्य लोगों को बता सकते हैं। आप व्यापार परामर्शदाता के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान कर सकते हैं और युवा पीढ़ी को उस उद्योग की व्यावसायिक युक्तियों को बताने में सहायता कर सकते हैं। आप उस उद्योग में लाईसेंस दिलवाने या अन्य सरकारी औपचारिकतायें पूरी करने में सहायता कर सकते हैं।

सार्वजनिक वक्ता या पब्लिक स्पीकिंग

बुजुर्गों के लिये बिजनेस आइडिया में एक और विकल्प सार्वजनिक वक्ता बनना और युवा पीढ़ी के साथ अपने विचारों और ज्ञान को साझा करना है। इसमें आप अपने अनुभव और ज्ञान को सांझा कर सकते हैं और युवाओं को प्रेरित कर सकते हैं।

पुस्तक लेखन

आप अपनी जिंदगी की यात्रा, अपने अनुभव, जो कुछ सीखा, वैवाहिक सलाह, और पेरेंटिंग टिप्स या बस कुछ भी जो आपको लगता है कि लोगों को पढ़ने में रुचि हो सकती है उस पर लिख सकते हैं। प्रकाशकों के पास अपनी पुस्तक प्रकाशित करने के लिए आपको चक्कर लगाने की जरुरत नहीं है, आप अपनी पुस्तक इंटरनेट पर लिख, प्रकाशित और बेच सकते हैं।

कोचिंग

जब कोचिंग की बात आती है तो आपके पास जीवन भर के अनुभवों का निचोड़ है। आप करियर कोच, रिलेसशशिप कोच, धार्मिक कोच या विवाह सलाहकार बन सकते हैं। स्कूल और कॉलेज के बच्चों की कोचिंग भी की जा सकती है।


प्रॉपर्टी डीलर

आप प्रॉपर्टी डीलर बनने पर विचार कर सकते हैं। आप लोगों को अपने खाली संपत्ति किराए पर लेने या किराए पर लेने के लिए पड़ोसियों, दोस्तों या अपने स्थानीय समूह के सदस्यों की मदद से शुरू कर सकते हैं। फिर यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसे आसानी से घर से किया जा सकता है।

कर परामर्शदाता यानि टैक्स कंसलटैंट

कई कंपनियों और व्यक्तियों को किसी ऐसे व्यक्ति की सेवाओं की आवश्यकता होती है जो उनके कर के बोझ को कम करने में मदद कर सके। आप ऐसे लोगों की मदद के लिए कर परामर्शदाता का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

फायनैंशल कंसलटैंट

आप बीमा एजेंट या म्युचुअल फंड एजेंट भी बन सकते हैं। इससे आप अपने ग्राहकों को अपने फायनांस को मैनेज करने के लिये सलाहकार बन सकते हैं।

ब्लॉगिंग

आप ब्लॉगिंग के माध्यम से युवा पीढ़ी के साथ विचार, अनुभव और सलाह भी साझा कर सकते हैं। आप विज्ञापनों और एफिलिएट मार्केटिंग से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

पार्ट टाइम अकाउंटेंट

एक और बेहतरीन बुजुर्गों के लिये बिजनेस आइडिया यह है कि आप छोटे दुकानदारों और व्यवसाईयों के लिये खाते बनाने की सेवा शुरू कर लोगों को उनकी आय और व्यय के रिकॉर्ड रखने में मदद करें और वित्तीय विवरण भी तैयार करें। आप उन्हें GST रिटर्न भरने में भी मदद कर सकते हैं।

तो रिटायर्मेंट के बाद आप भी खाली ना बैठें और यहां दिये गये बुजुर्गों के लिये बिजनेस आइडिया में से किसी एक को चुन कर आपनी दूसरी पारी की शुरुआत करें।


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *