Business Ideas in Hindi

Business Ideas in Hindi ख़ुद का बिजनेस कैसे करें और नए बिजनेस आइडियाज जिससे कि कम निवेश में अपना छोटा बिजनेस शुरू किया जा सके। अपने सपनों का रोज़गार कैसे शुरू करें जिसमें कम पैसे की ज़रूरत हो और आत्मसम्मान से गुज़ारा हो सके। एक शानदार छोटे बिजनेस का आइडिया आपके सपने को ही नहीं आपकी ज़रूरतों को भी पूरा कर सकता है। जब आपको बहुत से नए नए बिजनेस आइडियाज मिल जाते हैं तो निर्णय करना आसान हो जाता है कि मेरी पसंद का बिजनेस कौन सा हो सकता है और मुझे कहाँ से शुरुआत करनी चाहिए या क्या तैयारी करनी चाहिए। जब आप अपनी पसंद का काम करते हैं तो काम बोझ नहीं लगता बल्कि आपको काम का नशा हो जाता है। इसके बाद आपको अपने काम के अलावा कुछ नहीं सूझता। मगर सबसे पहले ज़रूरी है कि जो काम आप करें वह आपकी पसंद का हो और कम निवेश का बिजनेस हो जिससे शुरुआत में आपके निवेश में रिस्क का ख़तरा न्यूनतम हो जाए।

Business Ideas in Hindi
Business Ideas in Hindi

किसी को नौकरी मिलती नहीं, कोई नौकरी करना नहीं चाहता और किसी का आत्मसम्मान उसे नौकरी करने की इजाज़त नहीं देता। छोटे बिजनेस का आइडिया ही बड़े बिजनेस की नीव रखता है। दुनिया की जितनी भी बड़ी बड़ी कम्पनियाँ हैं उनकी शुरुआत किसी ना किसी ने छोटे पैमाने पर ही की होगी। यहाँ प्रस्तुत हैं कुछ Business Ideas in Hindi जिनमें कम निवेश से शुरुआत की जा सकती है।

Business Ideas in Hindi

ट्रैवल एजेन्सी

क्यों कि में स्वयं लगभग 30 वर्ष तक ट्रैवल बिजनेस से जुड़ा रहा हूँ तो सबसे पहले मुझे इसी का ख्याल आना स्वाभाविक है। शुरुआत में आप किसी भी IATA से मान्यता प्राप्त एजेन्सी से जुड़ कर उनके सब एजेंट बन सकते हैं। ग्राहक की ज़रूरतों के अनुसार उसे टिकट, एयरलाइंस, होटेल, कार आदि चुनने में मदद कीजिए। आपकी एजेन्सी आपको इसके लिए कमिशन दे सकती है या आप अपने ग्राहक से सर्विस चार्ज ले सकते हैं। शुरू में अपने मित्रों को ही अपना ग्राहक बनाइए। और ऑफ़िस? ऑफ़िस की क्या ज़रूरत जब आपके पास मोबाइल फ़ोन है। हाँ, जब काम बढ़ जाए और आपको लगे कि अब आपको स्टाफ़ की ज़रूरत है तो ऑफ़िस भी ले सकते हैं। आगे चल कर आप अपना IATA लाइसेंस ले सकते हैं। और फिर कौन जाने एक दिन आपकी अपनी एयरलाइंस हो।

ट्यूशन सेंटर

पुराना मगर आज़माया हुआ बिना निवेश के बिजनेस का आइडिया। अपने घर पर ट्यूशन दें या बच्चों के घर जा कर ट्यूशन दें। ट्यूशन सेंटर एक बार शुरू हो जाए तो बच्चे अपने  आप एक दूसरे से आपके बारे में सुन कर पहुँच जाएँगे। शुरुआत के लिए अख़बार में पर्चे डलवा सकते हैं।

ऑनलाइन एडवर्टाईजिंग कम्पैन डिवेलपर

गूगल से कैसे एडवर्टाईजमेंट की जाती है बस आपको यह सिखना है। स्वयं से आप इसे ऑनलाइन सिख सकते हैं। इसके लिए बहुत सी यूटूब वीडियो भी मिल जाएँगीं। गूगल ऐड्ज़ के बारे में सीख कर आप छोटे बिजनेस के लोगों को ऑनलाइन एडवर्टाईजिंग से काम बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। यहाँ आप उनके बजट के अनुसार अपना सर्विस चार्ज फ़िक्स कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग

ब्लॉगिंग से घर बैठे बिजनेस किया जा सकता है। यह बहुत आसान नहीं है पर यदि एक बार आपका ब्लॉग गूगल सर्च में अच्छे से आ गया तो आप बड़े मज़े से घर बैठे कमा सकते हैं। इसके लिए आप को ब्लॉग बनाना और ब्लॉग सर्च में कैसे दिखे यह सीखना होगा। अपना डोमेन ख़रीदें और अपने ब्लॉग को वोर्डप्रेस पर होस्ट करें। सर्च इंजन में ब्लॉग कैसे दिखे इसके लिए SEO यानी सर्च इंजन ऑप्टिमायज़ेशन सीखना होगा। यह सब आप ऑनलाइन लेख पढ़ कर या यूटूब देख कर सीख सकते हैं। आप इसके लिए किसी ब्लॉगर मित्र की सहायता भी ले सकते हैं। ब्लॉगिंग पर अन्य स्त्रोतों के अलावा एडसेंस से कमाई की जा सकती है।

यूटूब चैनल

यूटूब को देख कर लगता है कि आजकल हर कोई अपना यूटूब चैनल शुरू कर रहा है। इसके लिए भी नाम मात्र का निवेश करना होता है। अपनी रुचि के अनुसार अपना चैनल शुरू कर सकते हैं। तरह तरह के वीडियो बना कर लोगों को जानकारी दीजिए या उनका मनोरंजन कीजिए और कमाई भी कीजिए। मगर कमाई के लिए आपको यूटूब की ज़रूरतों के अनुसार अपने चैनल के लिए सब्स्क्राइबर और व्यू प्राप्त करने होंगें। आजकल के समय के अनुसार यदि आप में टेलेंट है तो यूटूब चैनल शानदार बिजनेस आइडियाज में से एक है।


अपना यूटूब चैनल बनाएँ
अपना यूटूब चैनल बनाएँ

योगा ट्रेनर

योगा सीख कर आप योगा ट्रेनर बन सकते हैं। अपना स्वास्थ्य भी अच्छा रखें और दूसरों का भी। आजकल की जीवन शैली और लोगों की रुचि के अनुसार योगा ट्रेनर बनना एक बेहतरीन बिजनेस का आइडिया है। इसके अलावा आप डान्स अकैडमी या एरोबिक ट्रेनिंग का काम भी शुरू कर सकते हैं।

इवेंट मनेजमेंट

कम ख़र्च में एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया। इवेंट मनेजमेंट बिजनेस में भी बिना ऑफ़िस के काम चल जाएगा। आपको अपने क्लाइयंट को मिलना है और इवेंट की तैयारियों में लग जाना है। बस भाग दौड़ करते समय बीत जाएगा और इवेंट कामयाब होने पर मिलने वाली संतुष्टि की बात ही अलग है। अरे आपको आपका पारिश्रमिक तो मिल ही जाएगा।

वेडिंग प्लानर

किसी के बैंड बाजा बारात का प्रबंधन करना थकाने वाला तो हो सकता है पर संतोष दायक भी होता है। आप शादी के इवेंट में ख़ुद के नए नए आइडियाज भी जोड़ सकते हैं। हम भारतीय शादियों में ख़र्चे करने में कोई कमी नहीं छोड़ते। और शादी में अलग कुछ कर दिखाने के लिए नए नए प्रयोग भी करते हैं।

अपने लिए बिजनेस चुनना

यूँ तो बिजनेस करने के हज़ारों आयिडिया हो सकते हैं, ज़्यादा ज़रूरी है कि आप की रुचि किस तरह के काम में है और कौन सा काम आप के लिए श्रेष्ठ है। Business Ideas in Hindi में हमने कुछ को चुना है। एक बात और समझने की है कि आप किस शहर या राज्य में रहते हैं। वहाँ की आवश्यकताओं के अनुसार भी आप अपने लिए बिजनेस चुन सकते हैं। जैसे कि यदि आप किसी पर्यटन स्थल के पास रहते हैं तो आपको वहाँ बिजनेस के कई अनोखे मौक़े मिल सकते हैं। यदि आपके शहर या उसके आस पास किसी चीज़ का उत्पादन होता है तो आप उसकी ऑनलाइन सप्लाई कर सकते हैं। इसी प्रकार अपने आस पास देख कर आप स्वयं भी बहुत से बिजनेस आइडियाज के बारे में सोच सकते हैं।

तो यह थे Small Business Ideas in Hindi जिनसे आप भी छोटा बिसनेस शुरू कर सकते हैं। बस ज़रूरत है निश्चय, मेहनत और लगन की। हम ईश्वर से आपकी सफलता की कामना करते हैं।