Share Bazar » शेयर बाजार सीखें » Investment in Hindi

सोने में निवेश गोल्ड ईटीएफ द्वारा

सोने में निवेश गोल्ड ईटीएफ द्वारा कैसे करते हैं। Gold ETF in Hindi बाजार में पुराने तरीके से सोना खरीदने के बदले गोल्ड ईटीएफ में इंवेस्टमैंट करने से हो सकते हैं बहुत से लाभ. Detail of Gold ETF in Hindi. यहाँ पढ़ें सोने में निवेश करने का आसान तरीके गोल्ड ETF के बारे में. गोल्ड ETF में निवेश करना आसान होता है और फायदेमंद भी होता है, आप इसे छोटी राशी से भी खरीद सकते हैं और सिप में भी निवेश कर सकते हैं.




Gold ETF in Hindi सोने में निवेश
सोने में निवेश गोल्ड ईटीएफ द्वारा Gold ETF in Hindi

सोने में निवेश गोल्ड ईटीएफ

हमारे देश में सोने में निवेश को बहुत पसंद किया जाता है. चाहे पढ़े लिखे नौकरीपेशा को ऑफिस में बोनस मिले या किसान की फसल से आय हो. निवेश के लिए सोने को ही चुना जाता है. सोने को हमेशा एक रिस्क फ्री निवेश माना जाता है. अक्सर परिवारों में सोना पीढ़ी दर पीढ़ी उपहार स्वरुप चलता रहता है और कभी बेचा नहीं जाता. मगर जब भी परिवार पर कोई विपदा आती है तो आढ़े वक्त पर यही  सोना काम भी आता है.

पारंपरिक तरीके से सुनार के यहाँ से सोना खरीदने का एक आधुनिक विकल्प है Gold ETF गोल्ड ईटीएफ. ETF यानी  Exchange Traded Fund एक्सचेंज ट्रेडेड फण्ड. इसे भी पढ़ें ETF हिंदी में




गोल्ड ईटीएफ क्या है

गोल्ड ईटीएफ एक फण्ड होता है जो कि निवेशकों के लिए उनके पैसे का सोने में निवेश करता है. आप गोल्ड ईटीएफ में दस ग्राम, एक ग्राम या आधा ग्राम में भी निवेश कर सकते है. सोने के दाम के साथ साथ  गोल्ड ईटीएफ के दाम भी घटते बढ़ते जाते हैं. इसे आप अपने ब्रोकर या म्यूचुअल फंड हाउस से खरीद सकते हैं.

आपके द्वारा खरीदे हुए  गोल्ड ईटीएफ यूनिट आपके डीमैट खाते में जमा होते हैं. जब भी इन्हें भुनाना हो तो आप अपने गोल्ड ईटीएफ की कीमत के बराबर नकदी ले सकते हैं. कुछ गोल्ड ईटीएफ स्कीम्स में आपको मैच्योरिटी के समय बराबर कीमत का सोना लेने का विकल्प भी मिल सकता है.

गोल्ड ईटीएफ के फायदे

यहां बता रहे हैं गोल्ड ईटीएफ द्वारा सोने में निवेश करने के फायदे

खरीदने में आसान

गोल्ड ईटीएफ को आप घर बैठे ऑनलाइन भी खरीद सकते है, आपको गोल्ड खरीदने के लिए सुनार के पास जाने की आवश्यकता नहीं है.

रखने में आसान

गोल्ड ईटीएफ आपके डीमैट एकाउंट में पड़ा रहता है और इसके गुम या चोरी होने का कोई रिस्क नही है. सोने के रख रखाव का कोई झंझट नहीं रहता है.




बहुत कम चार्जेज

फिजिकल गोल्ड के मुकाबले इलेक्ट्रोनिक गोल्ड खरीदने और बेचने में बहुत कम चार्जेज लगते हैं जबकि फिजिकल गोल्ड खरीदने और बेचने में  ज्यादा चार्जेज लगते हैं.

शुद्धता की गारंटी 

फिजिकल गोल्ड खरीदने में शुद्धता की गारंटी मिलना मुश्किल हो जाता है जबकि इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड फिजिकल नहीं होता तो उसमें मिलावट की कोई आशंका ही नहीं होती.

SIP की सुविधा

यदि आप भारी मात्रा में एक साथ सोना नहीं खरीद सकते तो Gold ETF गोल्ड ईटीएफ के जरिए हर माह एक निश्चित राशि में गोल्ड खरीद सकते हैं इससे SIP कहते हैं. इस प्रकार आप एक या आधा ग्राम सोना प्रति माह भी खरीद सकते हैं. मासिक आय वालों के लिए सोने में निवेश का यह बेहतरीन तरीका है.

कम मात्रा में खरीद

गोल्ड ईटीएफ आप एक ग्राम अथवा आधा ग्राम के यूनिट में भी खरीद सकते हैं. मगर फिजिकल गोल्ड कम मात्रा में लेकर एकत्र करना असुविधाजनक हो सकता है.





तो सोने में निवेश करना है तो  Gold ETF गोल्ड ईटीएफ में निवेश का आधुनिक तरीका अपनाइए और उसे डीमैट खाते में रख निश्चिन्त हो जाइए.