Haircut in Share Market in Hindi

Haircut in Share Market in Hindi हेयर कट क्या है शेयर मार्केट में। शेयर बाजार में प्रयोग होने वाले शब्द हेयर कट के बारे में जानते हैं कि इसका प्रयोग किस संदर्भ में किया जाता है, इसका मतलब क्या होता है। ब्रोकर क्यों रखते हैं हेयर कट शेयरों की वेल्यू में। इस सब को विस्तार से समझते हैं आसान हिंदी में।

Haircut in Share Market in Hindi
Haircut in Share Market in Hindi

हेयर कट क्या है

शेयर बाजार में जब कोई निवेशक अपनी शेयर होल्डिंग के एवज में नये शेयरों में ट्रेडिंग करने के लिये अपने ब्रोकर या बैंकर से उधार लेता है तो ब्रोकर उस होल्डिंग की बाजार कीमत से कम वेल्यू का उधार देता है। शेयर होल्डिंग की इसी वेल्यू में की गई कमी को हेयर कट कहते हैं। हेयर कट ऋण के रूप में स्टॉक के कुल बाजार मूल्य से कटौती का प्रतिशत मूल्य है।

हेयर कट को समझना

उधाहरण के लिये आपके पास रिलायंस के 100 शेयर हैं जिनका बाजार मुल्य 1000 प्रति शेयर के अनुसार 1,00,000 रुपये है। आप इन शेयरों को ब्रोकर के पास गिरवी रख कर अन्य किन्हीं शेयरों में ट्रेडिंग कर सकते हैं। ब्रोकर आपको 70000 रुपये तक की ट्रेडिंग की अनुमति देता है। इसका मतलब आपका ब्रोकर रिलांयस के शेयर पर 30% हेयर कट रख रहा है।

हेयर कट क्यों रखते हैं

ब्रोकर शेयर वेल्यू पर हेयर कट इस लिये रखता है कि अगर शेयर की बाजार कीमत में अचानक से गिरावट आती है तो भी वह शेयरों को बेच कर अपना पैसा रिकवर कर सके। शेयर की कीमत में अचानक घटने का जितना रिस्क होगा, ब्रोकर उतना ही अधिक हेयर कट रखेगा। यदि उधार लेने वाला उधार वापिस नहीं कर पाता तो उस स्थिती में ब्रोकर शेयर को बेच कर उधार दिया गया धन रिकवर कर सकता है।


कुशन का काम करता है

हेयर कट एक तरह से शेयर की कीमत में आने वाले उतार चढ़ाव की स्थिती में ब्रोकर के लिये कुशन का काम करता है। इससे ब्रोकर यह सुनिश्चित करता है कि गिरवी रखे गये शेयरों की कीमतों में कमी आने पर भी उसका उधार दिया गया धन सुरक्षित रहे।

शेयरों पर निर्भर

कई शेयरों पर उनके कीमत घटने के रिस्क के अनुसार 50% तक का हेयर कट भी हो सकता है। वास्तव में हेयर कट गिरवी रखी गई सिक्योरिटी की कीमतों में हो सकने वाले उतार चढ़ाव के रिस्क पर निर्भर हो सकता है। पैनी स्टॉक जिनकी कीमतें कम होतीं हैं और तरलता भी कम होती है ऐसे शेयरों को गिरवी रखना भी कठिन होता है।

Share Market in Hindi की कड़ी में यह था Haircut in Share Market in Hindi. हमारा आसान हिंदी मे शेयर मार्केट सीखने का क्रम जारी है, आप जुड़े रहिये हमारे इस ब्लॉग के साथ।


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *