जीवन बीमा कैसे खरीदें

जीवन बीमा कैसे खरीदें और इसे ख़रीदने से पहले जानने योग्य बातें। अक्सर लोगों को यह पता नहीं होता कि जीवन बीमा कैसे खरीदें।  क्या मुझे जीवन बीमा लेना चाहिये? और यदि लेना चाहिए तो कौन सा बीमा लेना चाहिए और कितना बीमा लेना चाहिए? बीमा लेने से पहले इस सब सवालों पर गहराई से विचार होना चाहिए कि मुझे जीवन बीमा लेना चाहिए या नहीं? यदि लेना चाहिए तो कितना जीवन बीमा लेना चाहिए यानी लाइफ कवर कितना होना चाहिए? कैसा प्लान लेना चाहिए? किस कंपनी का जीवन बीमा लेना चाहिए? जीवन बीमा किस से लेना चाहिए? बीमा लेने से पहले किन किन पहलुओं की जांच करनी चाहिए? बीमा के बारे में अधिक जानकारी और अन्य पहलुओं को जानने के लिये बीमा पर हमारा लेख विस्तार से पढ़ें।

जीवन बीमा कैसे खरीदें
जीवन बीमा कैसे खरीदें How to Buy Life insurance in Hindi

जीवन बीमा कैसे खरीदें

अक्सर लोग जीवन बीमा दो वजह से लेते हैं. पहली वजह यह है कि जब उनका कोई पडोसी, रिश्तेदार, ऑफिस का सहयोगी या एनी कोई जान पहचान का व्यक्ति जीवन बीमा की एजेंसी ले लेता है तो उसे मना नहीं कर सकते इसलिए जीवन बीमा ले लेते हैं. दूसरी वजह ऑफिस में जब सैलरी में से टीडीएस कटने लगता है तो आनन फानन में जीवन बीमा खरीद लिया जाता है. जीवन बीमा खरीदने के यह दोनों कारण या तरीके गलत हैं. तो क्या करना चाहिए? जीवन बीमा से जुड़े आपके इन सवालों का हम यहाँ जवाब देने की कोशिश करते हैं. यहाँ पढ़ें जीवन बीमा लेने से पहले जानने योग्य बातें.

क्या मुझे जीवन बीमा लेना चाहिये?

जीवन की भाग दौड़ में जब हम अपने सपनों को पूरा करने के लिए व्यस्त हैं तो एक ज़रा सी दुर्घटना हमारे परिवार के सपनों पर पानी फेर सकती है. ऐसे में जीवन बीमा ही उन सपनों को पूरा करने में काम आता है. मगर उस समय जब हम रिटायर्ड हो जाते हैं, परिवार की जिम्मेदारियां समाप्त हो जातीं है, सभी परिवार के सदस्य स्वतंत्र रूप से कमाने लगते हैं उस समय हो सकता है की हमें जीवन बीमा की उतनी आवश्यकता ना हो.

कौन सा बीमा लेना चाहिए?

टर्म, मनीबेक, एंडोमेंट या यूलिप? इन सब के बारे में विस्तार से समझ कर ही अपनी आवश्यकता के अनुसार चुनाव करें. अलग अलग प्रकार के जीवन बीमा प्लान्स के बारे में जानने के लिए आप मेरा यह लेख जीवन बीमा के प्रकार पढ़ सकते हैं.


जीवन बीमा किस से लेना चाहिए?

यूं तो अधिकतर जीवन बीमा कम्पनियां आपको टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदने की सुविधा देतीं हैं. एक प्रोफेशनल बीमा एजेंट आपको बेहतर सेवायें दे सकता है. अपना बीमा एजेंट कैसे चुनें इसके लिए आप मेरा यह लेख कैसा हो बीमा एजेंट पढ़ सकते हैं.

लाइफ कवर कितना होना चाहिए?

लाइफ कवर कितना होना चाहिए यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी आय कितनी है, आपकी देनदारियां कितनी हैं और कितने परिवार के लोग आपकी आय पर निर्भर हैं. विशेषज्ञों की मानें तो आपकी सालाना आय का दस से पंद्रह गुना राशि का जीवन बीम कवर लेना चाहिए. यहाँ आप यह भी समझ लें कि जीवन बीमा का प्रीमियम कैसे निर्धारित होता है.

वैसे जीवन बीमा लेने से पहले हम कभी यह नहीं सोचते कि जीवन बीमा कैसे खरीदें How to Buy Life insurance in Hindi. कौन सा बीमा लें और कितना? मगर यदि ऊपर लिखे पहलुओं की तरफ ध्यान देंगे तो बहुत सी समस्याओं से बच जायेंगे.


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *