Interim Dividend in Hindi अंतरिम लाभांश क्या है

Interim Dividend in Hindi अंतरिम लाभांश क्या है अौर इसे क्यों दिया जाता है। अंतरिम लाभांश घोषित कर कंपनी क्या कोई विषेश संदेश देना चाहती है या यह सिर्फ अंतरिम भुगतान का जरिया ही है? क्यों अौर किन हालात में कंपनी अंतरिम लाभांश कि घोषणा करती है अौर इसके क्या मतलब निकाले जा सकते हैं इस सब को समझेंगे विस्तार से। शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी और अन्य पहलुओं को जानने के लिये Share Market in Hindi विस्तार से पढ़ें।

अंतरिम लाभांश क्या है
अंतरिम लाभांश क्या है

अंतरिम लाभांश क्या है?

Interim Dividend in Hindi अंतरिम लाभांश कंपनी की वार्षिक आम बैठक से पहले और अंतिम वित्तीय विवरण जारी करने से पहले किया गया लाभांश का भुगतान होता है। इसकी घोषणा आमतौर पर कंपनी के अंतरिम वित्तीय विवरणों के साथ की जाती है। अंतरिम लाभांश एक तरह से लाभांश का अर्ध-वार्षिक भुगतान है। अंतरिम लाभांश आम तौर पर एक वित्तीय वर्ष में शेयरधारकों को किए गए दो भुगतानों में से छोटा होता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है अंतरिम लाभांश एक तरह से अंतिम लाभांश से पहले शेयर होल्डर को दिया गया लाभांश है।

शेयर होल्डर की कमाई

शेयर ब्याज का भुगतान नहीं करते हैं लेकिन लाभांश का भुगतान करते हैं। शेयरधारकों को अंतरिम और अंतिम लाभांश के साथ ही शेयर के मूल्य में होने वाली बढ़ौतरी से भी कमाई होती हैं। अंतरिम लाभांश निदेशकों द्वारा घोषित किया जाता है और शेयरधारक द्वारा अनुमोदित होता है। इसके विपरीत सामान्य लाभांश जिसे अंतिम लाभांश भी कहा जाता है वर्ष की आय जान लेने के बाद वार्षिक आम बैठक में मतदान द्वारा अनुमोदित किया जाता है।

अंतिम अौर अंतरिम लाभांश

निवेशकों को प्रति शेयर स्वामित्व के अनुसार लाभांश का भुगतान किया जाता है। उदाहरण के लिए, यदि एक निवेशक के पास कंपनी ए के 100 शेयर हैं, और कंपनी ए हर साल लाभांश में 10 रुपये का भुगतान करती है तो निवेशक को हर साल लाभांश आय में 1000 रुपये मिलेंगे। अगर कंपनी ए अपने लाभांश को दोगुना कर देती है, तो कंपनी प्रति शेयर 20 रुपये का भुगतान करेगी तो निवेशक को सालाना 2000 रुपये मिलेंगे। अंतिम लाभांश की घोषणा अौर भुगतान वार्षिक आधार पर की गई कमाई में से किया जाता है। कमाई के बाद अंतिम लाभांश की घोषणा की जाती है लेकिन अंतरिम लाभांश का पिछले सालों की कमाई से भुगतान किया जाता है न कि वर्तमान कमाई से। कंपनियां असाधारण कमाई के मौसम के दौरान अंतरिम लाभांश घोषित और वितरित करती हैं।


आत्मविश्वास का प्रतीक

कंपनी की लाभांश नीति या रणनीति प्रबंधन के लक्ष्यों और इरादों पर निर्भर करती है। अंतरिम लाभांश का भुगतान वित्तीय वर्ष के अंत से पहले किया जाता है इसलिये अंतरिम लाभांश के साथ दिया गया कमाई का विवरण अंतिम नहीं होता है। हालांकि अंतरिम लाभांश की घोषणा प्रबंधकों के कंपानी की कमाई पर उनके आत्मविश्वास को दर्शाता है फिर भी एक निवेशक को कंपानी की वास्तविक आय के बारे में जानने के लिये फाइनल एकांउट का इंतजार करना चाहिये।

Record Date अौर Ex Dividend Date

जब भी कोई कंपनी अंतरिम या अंतिम लाभांश की घोषणा करती है तो साथ ही Record Date अौर Ex Dividend Date की भी घोषणा करती है। Record Date को जितने शेयर होल्डरों के पास कंपनी का शेयर होगा उन सब को कंपनी लाभांश देगी। Ex Dividend Date को शेयर मार्केट में उस शेयर की कीमत में प्रति शेयर लाभांश की राशि घटा कर ट्रेडिंग होने लगती है।

आशा है कि Interim Dividend in Hindi में आपने अंतरिम लाभांश क्या है अौर इसके अन्य सभी पहलुअों को आसान भाश्रा में समझ लिया होगा।


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *