Share Bazar » शेयर बाजार सीखें » Insurance in Hindi » महिलाओं के लिए जीवन बीमा

महिलाओं के लिए जीवन बीमा

महिलाओं के लिए जीवन बीमा ज़रूरी है या नहीं? आज के समय में जब महिलाएँ भी परिवार की ज़िम्मेदारियों को सामान रूप से सम्भालतीं हैं तो जीवन बीमा केवल पुरुष ही क्यों लेते हैं? जब महिला घर की आमदनी में सहयोग कर रही है तो महिलाओं के लिए जीवन बीमा लेना भी उतना ही आवश्यक है। ज्यादातर पुरुष इस तथ्य से अवगत होते हैं कि जीवन बीमा आपातकालीन समय की ज़रूरत हो सकता है और किसी के उद्देश्यों को पूरा करने में मदद कर सकता है या अपने परिवारों की रक्षा कर सकता है। यह समय है कि महिलाएं भी अपने प्रियजनों के जीवन में अपना महत्व समझ लें। उन्हें वास्तव में जीवन बीमा की ज़रूरत है और वह भी पर्याप्त बीमा कवर के साथ। बीमा के बारे में अधिक जानकारी और अन्य पहलुओं को जानने के लिये बीमा पर हमारा लेख विस्तार से पढ़ें।


महिलाओं के लिए जीवन बीमा
महिलाओं के लिए जीवन बीमा

घरेलू आय में योगदान

एक काम करने वाली महिला को जीवन बीमा खरीदने का सबसे बड़ा कारण यह है कि वह अपनी घरेलू आय में अपना योगदान दे रही है। बेशक पुराने समय में जब महिला घर के काम ही करतीं थीं तो उन्हें बीमा के लायक नहीं माना जाता था, लेकिन अब ऐसा नहीं है। आज महिला अपने वेतन के द्वारा परिवार में समान रूप से अपना योगदान प्रदान करती है और कभी-कभी पुरुष से भी ज़्यादा।


परिवार के लिए

इसलिए आपको जीवन बीमा की आवश्यकता है जिससे कि यह सुनिश्चित हो सके कि यदि आपके साथ कुछ ऐसा हो जिससे स्थायी विकलांगता, दुर्घटना या असामयिक मौत हो जाए तो भी आप के परिवार को आर्थिक सुरक्षा मिलती रहे। यदि आप एक अकेली काम करने वाली महिला हैं तो भी आपको जीवन बीमा खरीदना होगा क्योंकि जब आपको बड़ी उम्र के माता-पिता या छोटे भाई या बहन जैसे अन्य आश्रित जिनकी आप देखभाल कर रहे हैं, की भी सुरक्षा निश्चित करनी है।

महिलाओं के लिए जीवन बीमा लेना क्यों आवश्यक है

यदि अभी भी आपको लगता है कि आपको अपने पति से अलग अपने लिए जीवन बीमा लेने की आवश्यकता नहीं है तो जानिए कैसे आप जीवन बीमा के द्वारा सुनियोजित तरीक़े से बचत और निवेश के लक्षयों को प्राप्त कर सकतीं हैं। यहां पढ़ें जीवन बीमा का क्लेम कैसे करें हमारी साइट पर।

सुरक्षा

चूंकि आप अपने परिवार की जिम्मेदारियों को साझा करतीं हैं, इसलिए आपको अपने परिवार, आश्रित बच्चों और बुजुर्ग माता-पिता की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी भी साझा करनी होगी। अपने लिए जीवन बीमा कवर लेने के बाद आपको इस बात की मानसिक शांति मिलेगी कि यदि आपको कुछ हुआ तो आपके परिवार का भविष्य सुरक्षित है। यहां समझें जीवन बीमा में किसे नामित करेंआसान भाषा में।

वित्तीय लक्षयों को प्राप्त करने के लिए

महिलाएं आम तौर पर परिवार के ख़र्चों को नियंत्रित करती हैं। इसलिए यह संभावना है कि आपको बच्चों के स्कूल, कॉलेज के ख़र्च या परिवार में शादी के लिए पैसे बचाने बारे में सोचने की जरूरत है। अग्रिम योजना और सही प्रकार की महिलाओं के लिए जीवन बीमा योजनाएं आपको इस तरह के खर्चों के लिए पैसे बचाने में मदद करेंगी। यहां पढ़ें Term Insurance in Hindi हमारी साइट पर।

लम्बी अवधि के वित्तीय लक्षयों के लिए

यदि आपके दिमाग में कोई विशिष्ट लक्ष्य हैं जैसे कि घर खरीदना या भविष्य में एक छोटा व्यवसाय शुरू करना तो आप जीवन बीमा पॉलिसियों में निवेश कर सकते हैं जो इस तरह के लक्ष्यों के साथ ज़रूरत के समय परिपक्व हो जाएगी। निवेश उन्मुख जीवन बीमा पॉलिसियां आपको सुरक्षा, बचत और यहां तक कि आयकर लाभ भी प्रदान कर सकती हैं। जानिये अन्य टैक्स सेविंग स्कीम कौन कौन सी हैं।

रिटायरमेंट

यदि आप यह सोच कर निश्चिन्त हैं कि आपके पति ने रिटायरमेंट के लिए निवेश की योजना बना ली है तो फिर से सोचिए। रिटायरमेंट के समय की ज़रूरतों की समीक्षा कीजिए। जो घर अभी दो लोगों की आय से चलता है रिटायरमेंट के बाद उसे चलाने ले लिए एक व्यक्ति द्वारा जोड़ा गया धन क्या काफ़ी होगा? वो भी तब जब बीमारियों के ख़र्चे भी होने की सम्भावना हो।

इस प्रकार आप देख सकते हैं कि महिलाओं के लिए जीवन बीमा कितना जरूरी है और इसका नारीवाद से कोई लेना-देना नहीं है! यह आपकी व्यक्तिगत वित्तीय जरूरतों का ख्याल रखने और आपको आर्थिक रूप से स्वतंत्र रखने में सहायक हो सकता है।

जरूर पढ़ें कर बचत पर हमारे यह लेख

Leave a Comment