Mobile Banking in Hindi

Mobile Banking in Hindi मोबाइल बैंकिंग क्या है और इसे कैसे करते हैं। मोबाइल पर बैंकिंग के कौन कौन से काम किये जा सकते हैं और किस तरह से यह हमारी रिजमर्रा की आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायक हो रही है। आज के डिजिटल युग में पैसों के लेनदेन से ले कर बिल पेमेंट तक सब कुछ इससे संभव हो रहा है। मोबाइल बैंकिंग क्या है और इसे कैसे करते हैं विस्तार से हिंदी में जानते हैं।

मोबाइल बैंकिंग क्या है
Mobile Banking in Hindi मोबाइल बैंकिंग क्या है

मोबाइल बैंकिंग क्या है

किसी भी मोबाइल डिवाइस  से की गई बैंक ट्रांसेक्शन या लेन-देन को मोबाइल बैंकिंग कहते है।  यह किसी को वाट्सअप मैसेज भेजने  जितना आसान होता है। मोबाइल बैंकिंग कभी भी देर सवेर या  कहीं से भी की जा सकती है। इस की अपनी सीमाएं है और जो लेनदेन हम निजी तौर पर ब्रांच में जा कर या कंप्यूटर द्वारा ऑनलाइन बैंकिंग से कर सकते है वह सभी ट्रांसेक्शन करना कई बार मोबाइल पर संभव नहीं होता है।

क्या क्या कर सकते हैं

मोबाइल बैंकिंग का प्रयोग किसी भी बैंक खाते में फंड ट्रांसफर करने के लिये किया जा सकता है। आप अपने मोबाइल एप्प से NEFT और RTGS ट्रांसफर भी कर सकते हैं। आप इससे डेबिट कार्ड ब्लॉक करने, नए डेबिट कार्ड का अनुरोध करने, चेकबुक के लिये अनुरोध करने, पिन नंबर बदलने जैसे कई काम आसानी से कर सकते हैं। इससे आप अपने खाते का बैलेंस जब चाहे चैक कर सकते हैं औऱ खाते की स्टेटमेंट भी प्राप्त कर सकते हैं।

आसान और सुविधाजनक

मोबाइल ने आज के डिजिटल युग में बैंकिंग को बहुत ही आसान बना दिया है और आज कल कई बैंक आधुनिक तरह की मोबाइल एप्स की सेवायें प्रदान करते हैं जिससे यह आसान, सुविधाजनक और मजेदार हो गई है |


वॉलेट्स ने किया और भी आसान

मोबाइल बैंकिंग से हम अपने मित्रों को पैसे भेज सकते हैं, दुकान पर शॉपिंग कर सकते हैं, बिलों का भुगतान कर सकते है और अन्य कई बैंक से संबंधित कार्य कर सकते हैं। आजकल भीम, फोनपे, पेटीएम और गूगल पे जैसे मोबाइल वॉलेट्स ने इसे और भी सरल बना दिया है। इन वॉलेट्स में अपने बैंक खाते को जोड़ कर भुगतान करना बहुत ही आसान हो गया है।

दूर दराज के क्षेत्रों के लिये असरकारक

वाकई मोबाइल बैंकिंग ने बैंक जाने, चेक लिखने या एटीएम तक जाने और वहां जा कर किये जाने वाले कई कामों को आसान कर दिया है जिन्हें अब हम घर बैठे अपने मोबाइल से कर सकते हैं। इसके द्वारा दूर दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोग भी बैंकिंग की सुविधायें ले पा रहे हैं जहां बैंकों की शाखाएं दूर हैं। इससे पिछड़े क्षेत्रों में लेन देन और व्यापार को सुगम बनाने में मदद मिली है।

Mobile Banking in Hindi

इसी प्रकार घर बैठे स्कूल फीस से लेकर बिलों के भुगतान, ऑनलाइन शॉपिंग से लेकर मित्रों को पैसे भेजने तक कई काम सरलता से औऱ चुटकी बजाते ही पूरे हो जाते हैं। इससे हर जगह नकदी ले कर चलने के झंझट से भी बचा जा सकता है।


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *