Post Office Monthly Income Scheme in Hindi

Post Office Monthly Income Scheme in Hindi डाक घर मासिक आय योजना एक और लघु बचत योजना है जो कि बहुत पॉपुलर है और मुख्यतः रिटायर्ड लोग इसे बहुत पसंद करते हैं। Post Office Monthly Income Scheme in Hindi. इस योजना में फिक्स्ड डिपॉजिट से अधिक ब्याज मिलता है और जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इस योजना में ब्याज हर महीने देय होता है। इस योजना के सभी पहलू और फायदे जानते हैं आसान हिंदी में विस्तार से। सभी डाकघर बचत योजनाओं के बारे में जानें डाकघर बचत योजनाएं पर।

डाक घर मासिक आय योजना
डाक घर मासिक आय योजना Post Office Monthly Income Scheme in Hindi

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम

इसे आमतौर पर पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम या MIS भी कहते हैं। डाकघर मासिक आय योजना एक ऐसी योजना है जिसमें आप एक निश्चित राशि का निवेश करते हैं और हर महीने एक निश्चित ब्याज अर्जित करते हैं। जैसा कि नाम से पता चलता है आप किसी भी डाकघर से इसमें निवेश कर सकते हैं। यह बेहद विश्वसनीय निवेश योजना है। यह योजना बिना किसी जोखिम के स्थिर आय प्रदान करती है। आप इस योजना में अधिकतम ₹4.5 लाख व्यक्तिगत रूप से या ₹9 लाख संयुक्त रूप से निवेश कर सकते हैं। इस योजना में निवेश अवधि 5 साल है। निवेश की सुरक्षा इस योजना का प्राथमिक उद्देश्य है।

सुरक्षा

परिपक्वता तक आपका पैसा सुरक्षित रहता है क्योंकि यह एक सरकार समर्थित योजना है।

कार्यकाल

डाकघर एमआईएस के लिए लॉक-इन अवधि 5 साल है। जब योजना परिपक्व हो जाती है तो आप निवेश की गई राशि वापस ले सकते हैं।

ब्याज

इस योजना में ब्याज हर महीने मिलता है। 1 अक्टूबर 2018 से इस योजना में ब्याज दर 7.7% है। यह ब्याज दर बदल सकती है इसलिये जब आप इस योजना में निवेश करें तो उस समय की ब्याज दर पहले जान लें।

निवेश की सीमा

आप व्यक्तिगत खाते में अधिकतम ₹4.5 और संयुक्त खाते में ₹9लाख जमा करवा सकते हैं।


ट्रांसफर

ब्याज को पोस्ट आफिस के अपने सेविंग अकाउंट या रेकरिँग अकाउंट में हर महीने ट्रांसफर कर सकते हैं।

नामांकन

आप अपने परिवार के किसी सदस्य को नामित कर सकते हैं।

कर छूट

इस योजना में निवेश पर कर में छूट नहीं मिलती है मगर ब्याज आय पर टीडीएस नहीं कटता है।

कौन निवेश कर सकते हैं

डाक घर मासिक आय योजना Post Office Monthly Income Scheme में कोई भी निवेश कर सकता है। उनके लिये यह योजना आदर्श है जो कि अपने निवेश में जोखिम पसंद नहीं करते हैं और निश्चित आय चाहते हैं। रिटायर्ड होने के बाद मिली एकमुश्त राशि को निवेश करने के लिये डाक घर मासिक आय योजना शानदार साधन है। आमतौर पर इस योजना में फिक्स्ड डिपॉजिट से अधिक ब्याज मिलता है।

MIS और RD का संगम

हर माह मिलने वाले ब्याज को किसी SIP या RD में निवेश कर इस योजना में निवेश की आय को बढ़ाया भी जा सकता है। जैसे कि यदि आपके पास एकमुश्त रकम है जिसे कि आप निवेश करना चाहते हैं तो आप उस राशि को MIS में निवेश कर दीजिये। इसके साथ ही डाकघर में रेकरिंग खाता खोल दीजिये। हर महीने मिलने वाला ब्याज आप रेकरिंग खाते में जमा करवा सकते हैं। इसके लिये आपको केवल एक बार एजेँट या पोस्ट ऑफिस में बताना होगा। अब आपके ब्याज की आय पर भी आपको RD खाते में ब्याज मिलने लगेगा। इस प्रकार पांच वर्ष के अंत में आपको एक अच्छी खासी रकम मिल जायेगी।


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *