Post Office Recurring Deposit in Hindi पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट

Post Office Recurring Deposit in Hindi पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अर्थार्त 5-वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता के बारे में विस्तार से जानकारी. पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अर्थात 5-वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता छोटी छोटी बचत को हर महीने जोड़ कर एक बड़ी रकम अपने अथवा अपने परिवार के किसी सदस्य या बच्चे के भविष्य के लिए एकत्र करने का उपाय है.

Post Office Recurring Deposit in Hindi

किनके लिए उपयोगी

रेकरिंग या आवर्ती का मतलब है एक निश्चित समय में बार बार होने वाला. पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में आप हर महीने एक निश्चित रकम जमा करवाते हैं. सैलरी पाने वाले लोगों और गृहणियों के लिए यह एक शानदार बचत योजना है. आप अपने भविष्य के किसी सपने को पूरा  करने के लिए किसी भी मासिक रकम का निर्धारण करके बहुत आसानी से यह खाता खोल सकते हैं.

ब्याज दर

Post Office Recurring Deposit in Hindi पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट पर आपको एक निश्चित दर पर ब्याज मिलता है. ब्याज का निर्धारण खाता खोलते समय जो ब्याज दर निश्चित होती है वही निर्धारित होती है. उसके बाद पांच साल तक वही ब्याज दर खाते में मिलती रहती है. आप यह खाता निकट के पोस्ट ऑफिस में जा कर खुलवा सकते हैं. अथवा पोस्ट ऑफिस एजेंट को घर पर बुला कर भी यह खाता खुलवा सकते हैं.

एक अप्रैल 2017 को पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट पर ब्याज दर प्रति वर्ष 7.2% (तिमाही चक्रवृद्धि) थी. ब्याज दर सरकार हर तिमाही बदल सकती है मगर एक बार खाता शुरू होने पर खाते के ब्याज दर में कोई परिवर्तन नहीं होगा और खाते पर उस समय निर्धारित ब्याज दर पूरे पांच साल तक मिलती रहेगी.

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट नियम

एजेंट हर माह आपके घर आ कर भी आपकी जमा राशी एकत्र कर सकता है. यह खाता प्रतिमाह न्‍यूनतम 10/- रुपए की राशि से भी खुलवा सकते हैं. इसके बाद 5/- रुपए के गुणक में कोई भी राशि से खाता खुल सकता है। खाते में जमा करवाने के लिए कोई अधिकतम सीमा निर्धारित नहीं की गई है।


पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट नकद अथवा चेक द्वारा खोला जा सकता है। खाता खोलने के समय और खाता खोलने के बाद भी नामांकन सुविधा उपलब्ध है। खाते को एक डाकघर से दूसरे डाकघर पर स्थानांतरित किया जा सकता है। किसी भी पोस्ट ऑफिस में आप  जितने चाहें खाते खोल सकते हैं।

अकाउंट को नाबालिग के नाम पर खोला जा सकता है और 10 साल और उससे अधिक उम्र के नाबालिग खाता खोल सकते हैं और संचालित भी कर सकते हैं। बालिग होने पर नाबालिग को अपने खाते के रूपांतरण के लिए आवेदन करना होगा।

संयुक्त खाता दो वयस्कों द्वारा खोला जा सकता है. कम से कम 6 किश्तों के अग्रिम जमा पर आपको छूट भी मिलती है. सिंगल अकाउंट को संयुक्त और संयुक्त खाते को सिंगल अकाउंट में परिवर्तित किया जा सकता है। एक वर्ष के बाद एक बार खाताधारक अपने बैलेंस में से 50% तक की राशी निकाल सकता है।

आवश्यक डाक्यूमेंट्स

पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट खाता खुलवाने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और दो पासपोर्ट आकार की फोटो की आवश्यकता होगी. आपको खाता खोलने का फॉर्म और केवाईसी KYC फॉर्म भरना होगा.

आज हमने आपको Post Office Recurring Deposit in Hindi पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट अर्थार्त 5-वर्षीय डाकघर आवर्ती जमा खाता के बारे में विस्तार से आसान हिंदी में जानकारी देने का प्रयास किया है. आप भी अपने लिए यह खाता खुलवाइए और अपने सपनों को साकार करने के लिए बचत करना शुरू कीजिये.


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *