रुपे डेबिट कार्ड क्या है

रुपे डेबिट कार्ड क्या है, यह किस तरह से वीजा या मास्टर कार्ड से अलग है और इसके क्या फायदे हैं। भारत के अपने डेबिट कार्ड यानि रुपे कार्ड के बारे में जानिये क्या हैं इसके फायदे और यह किस तरह से दुसरे कार्डों से अलग है। रुपे डेबिट कार्ड क्या है, क्या हैं इसके फीचर और इसे कहां कहां और कैसे प्रयोग कर सकते हैं। What is RuPay in Hindi and benefits of RuPay Card. हमारी साइट पर डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड में अंतर भी पढ़ें।

रुपे डेबिट कार्ड क्या है
रुपे डेबिट कार्ड क्या है

भारत का अपना

देश में वित्तीय समावेशन को बढ़ावा देने के प्रयास में, सरकार ने कुछ साल पहले रुपे कार्ड लॉन्च किया था। रुपे भारत का अपना घरेलू भुगतान नेटवर्क है जो वीजा, मास्टरकार्ड जैसे अंतरराष्ट्रीय भुगतान नेटवर्क की तरह विकसित हुआ है। RuPay दो शब्दों Rupee और Pay से मिल कर बना है।

भारत की आवश्यक्ताओं के अनुसार बना

रुपे कार्ड एक प्रकार का डेबिट कार्ड है जो आपके बैंक खाते के साथ आता है। यह कार्ड भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम द्वारा जारी किया जाता है। रुपे कार्ड देश भर में सभी एटीएम पर स्वीकार किए जाते हैं और जब आप की आवश्यकता होती है तो अपने खाते से नकदी निकालने के लिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। आप कुछ खरीदते समय कैशलेस भुगतान करने के लिए पीओएस मशीनों द्वारा इस डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। इस कार्ड को विशेष रूप से हमारे समाज के जरूरतमंद वर्ग के लिए बैंकिंग लेनदेन की प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

फायदे

रूपे कार्ड धारक इस कार्ड का उपयोग कर कई लाभ उठा सकता है। रुपे कार्ड द्वारा प्रदान किए जाने वाले कुछ मुख्य लाभ यहां दिये गये हैं। रुपे कार्ड आपके बैंकिंग लेनदेन को तेज़ी से प्रोसेस करने में सक्षम बनाता है। देश के भीतर आपके लेनदेन तेजी से और आसान हो जाते हैं। रुपे कार्ड कम प्रोसेसिंग फीस के साथ आता है जिसका फायदा बैंक और कार्ड धारक दोनों को मिलता है। चूंकि यह भारत में बना हुआ कार्ड है बैंक इस पर कम प्रोसेसिंग फीस लेते है। रुपे कार्ड को प्रयोग करने की लागत कम आती हैं जो इसे प्रयोग करने में आसान और सस्ता बनाती हे। क्योंकि यह कार्ड केवल भारत में ही प्रयोग किया जाता है इसलिये इससे जुड़ी सारी जानकारी भारत में ही सुरक्षित रहती है।


छूट और लाभ

रूपे कार्ड पर कई तरह के छूट और लाभ मिलते हैं। फ्री इंश्योरेंस के अलावा इस कार्ड पर फ्यूल सरचार्ज पर छूट, रेलवे सरचार्ज पर छूट और कई पेमेंट वॉलेट्स पर छूट और कैशबैक मिलती है।

कार्ड की सुरक्षा

अपने रुपे कार्ड द्वारा प्रदान किए गए लाभों का आनंद लेने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना कार्ड सुरक्षित रखें। नियमित अंतराल पर अपना पिन बदलकर आप इसे सुरक्षित रख सकते हैं। इसके अलावा, आपको किसी को भी अपने रुपे कार्ड पिन नंबर को नहीं बताना चाहिए। जब आप एटीएम या पीओएस मशीनों पर इसका इस्तेमाल करते हैं तो अपना पिन गुप्त रूप से दर्ज करें। अनधिकृत केंद्रों पर अपने रुपे कार्ड का उपयोग न करें और कार्ड पर अपना पिन कभी नहीं लिखें। यहां आप अपने बैंक खाते को सुरक्षित रखने के तरीके पढ़ सकते हैं।

अब जब रुपे डेबिट कार्ड क्या है यह पता चल गया तो बैंक से ले आईये अपना रुपे डेबिट कार्ड और उठाइये इसके फायदे।


One thought on “रुपे डेबिट कार्ड क्या है

Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *