Central Budget in Hindi केंद्रीय बजट

Central Budget in Hindi केंद्रीय बजट

Central Budget in Hindi केंद्रीय बजट क्या होता है, इसका अर्थ क्या है, इसमें कौन से घटक होते हैं और इसकी संरचना कैसी होती है।

क्रेडिट कार्ड क्या है

Credit Card in Hindi क्रेडिट कार्ड क्या है

क्रेडिट कार्ड क्या है कैसे काम करता है और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं। क्रेडिट कार्ड शॉपिंग करने और ऑनलाइन पेमेंट करने में बहुत उपयोगी हो सकता है। मगर जहां इसके फायदे हैं वहीं इसके नुकसान भी हैं।



डिमांड ड्राफ्ट क्या है

Demand Draft in Hindi डिमांड ड्राफ्ट क्या है

डिमांड ड्राफ्ट क्या है, इसके क्या प्रयोग हैं और यह किस तरह से चेक से अलग है। बैंक इन्हें क्यों जारी करता है और इसके क्या लाभ हैं। डिमांड ड्राफ्ट कैसे बनवाया जाता है और किन परिस्थितियों में इसका प्रयोग किया जाता है।

करंट अकाउंट क्या है

Current Account in Hindi

करंट अकाउंट क्या है और इसके क्या फायदे हैं, किसी भी व्यवसाय के लिये करंट अकाउंट खोलने के क्या क्या लाभ हो सकते हैं। करंट अकाउंट कैसे काम करता है, इसके क्या नियम हैं

Depreciation in Hindi

Depreciation in Hindi

Depreciation in Hindi डेप्रिसिएशन क्या है इसका क्या महत्व है और इसे कैसे गिनते हैं। डेप्रिसिएशन यानि मूल्यह्रास या अवमूल्यन किसे कहते हैं औऱ कंपनी के खातों में यह किस तरह महत्वपूर्ण होता है।



मोबाइल बैंकिंग क्या है

Mobile Banking in Hindi

मोबाइल बैंकिंग क्या है और इसे कैसे करते हैं। मोबाइल पर बैंकिंग के कौन कौन से काम किये जा सकते हैं और किस तरह से मोबाइल बैंकिंग हमारी रिजमर्रा की आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायक हो रही है।

मिनिमम बैलेंस क्या है

Minimum Balance in Hindi

मिनिमम बैलेंस क्या है और इसे कैसे गिनते हैं और इसे कैसे बना कर रख सकते हैं। सेविंग एकाउंट में औसत न्यूनतम राशि कैसे बना कर रखें कि आपको शुल्क ना देना पड़े।

ATM कार्ड को अनब्लॉक कैसे करें

ATM कार्ड को अनब्लॉक कैसे करें

ATM कार्ड को अनब्लॉक कैसे करें जिससे कि आप फिर से पैसे निकलवा सकें। यदि अपका ATM कार्ड भी ब्लॉक हो गया है तो आपको बता दें कि आप अपने ब्लॉक्ड कार्ड को कैसे अनब्लॉक करवा सकते हैं।



बैंक खाते की स्टेटमेँट कैसे पढ़ें

बैंक खाते की स्टेटमेंट कैसे पढ़ें

बैंक खाते की स्टेटमेंट कैसे पढ़ें और जानें बैंक खाते की स्टेटमेँट में कहां क्या लिखा होता है। यदि आपको भी अपने बैंक खाते की स्टेटमेँट में कुछ समझ नहीं आता कि कहां क्या लिखा है तो आपको समझाते हैं आसान हिंदी में।