बोनस शेयर और राइट शेयर में अंतर

Bonus Shares and Right Shares in Hindi

बोनस शेयर और राइट शेयर में अंतर क्या होता है, यह कैसे जारी किये जाते हैं। बोनस शेयर और राइट शेयर जारी क्यों किये जाते हैं, इनका अर्थ औऱ मुख्य अंतर कौन से हैं यह सब समझते हैं आसान हिंदी में।

EBITDA in Hindi

EBITDA in Hindi एबिटडा क्या होता है

EBITDA in Hindi एबिटडा क्या होता है इसका फुल फॉर्म क्या है और इसका क्या महत्व है। EBITDA कैसे कंपनी के शेयर में निवेश करने और निर्णय लेने में सहायक हो सकता है।

TTM क्या है

TTM क्या है

TTM क्या है और इसका क्या महत्व है, TTM का फुल फार्म क्या है और इसे कैसे निकालते हैं। एक ऐसा टूल जो भविष्य का मल्टीबैगर चुनने में आपकी मदद कर सकता है।



बुल मार्केट क्या है

Bull Market in Hindi

बुल मार्केट क्या है और बाजार बुलिश हो तो क्या करना चाहिये। बुल मार्केट में निवेश करते समय किन बातों का खयाल रखना चाहिये और ऐसी मार्केट में निवेश करना कितना लाभदायक हो सकता है।

Broker in Hindi

Broker in Hindi ब्रोकर किसे कहते हैं

Broker in Hindi ब्रोकर किसे कहते हैं और इनके क्या कार्य होते हैं। स्टॉक ब्रोकर कौन होते हैं और इन्हें कौन नियुक्त करता है। शेयर बाजार में ब्रोकर की क्या भूमिका होती है।

शेयर बाजार का महत्व

शेयर बाजार का महत्व Importance of Share Markets

शेयर बाजार का महत्व, कार्य और उद्देश्य तथा अर्थव्यवस्था में इसका योगदान। इन्हैं किस लिये बनाया जाता है, इनका योगदान क्या है और ये क्यों इतने महत्वपूर्ण हैं किसी भी अर्थव्यवस्था के लिये।



मिड कैप कंपनियां किन्हें कहते हैं

Mid Cap Companies in Hindi

मिड कैप कंपनियां किन्हें कहते हैं इनमें निवेश करना कितना लाभदायक हो सकता है और कितना जोखिम हो सकता है। मार्केट कैपिटलाइजेशन के अनुसार कैसे निवेश का निर्णय लेना चाहिये।

बंबई स्टॉक एक्सचेँज के बारे में

BSE बंबई स्टॉक एक्सचेँज

BSE बंबई स्टॉक एक्सचेँज के बारे में विस्तार से हिंदी में। बंबई स्टॉक एक्सचेँज कब बना और इसके क्या काम हैं। दुनिया के दूसरे शेयर बाजारों के मुकाबले और NSE के मुकाबले इसका क्या स्थान है।

NSE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

NSE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज

NSE नेशनल स्टॉक एक्सचेंज क्या है और इसके क्या काम हैं। यह कब बना और दुनिया के शेयर बाजारों के मुकाबले इसका क्या स्थान है। NSE यानी नेशनल स्टॉक एक्सचेंज की सरंचना, उद्देश्य और मुख्य कार्य।



large-cap

Large Cap Companies in Hindi

लार्ज कैप कंपनियां किन्हें कहते हैं, मार्केट कैपिटलाइजेशन के अनुसार कंपनियों का वर्गीकरण कैसे किया जाता है। किस प्रकार अलग अलग मार्केट कैप के शेयर निवेश के रिस्क को कम या ज्यादा करते हैं।