Share Bazar » शेयर बाजार सीखें » शेयर मार्केट

Multibagger Shares in Hindi

Which are Multibagger Shares in Hindi  मल्टीबैगर शेयर क्या होते हैं और इनकी पहचान क्या होती है, कैसे पहचानें निवेश के लिये मल्टीबैगर शेयर ओर कैसे उनमें निवेश कर उठायें लाभ। हर कोई निवेश के लिये मल्टीबैगर शेयर ही चाहता है मगर मल्टीबैगर शेयर हैं क्या और इन्हें पहचानें कैसे यही आज समझेंगे आसान हिंदी में। इन्हें शुरू में पहचानना सीखिये कि मल्टीबैगर शेयर क्या होते हैं और शेयर बाजार में लाभ उठाइये। यहां पढ़ें Share Market in Hindi हमारी साइट पर।




मल्टीबैगर शेयर क्या होते हैं
Multibagger Shares in Hindi  मल्टीबैगर शेयर क्या होते हैं

मल्टीबैगर्स कौन से होते हैं

ऐसे शेयर या स्टॉक जो अपनी लागत से कई गुणा ज्यादा रिटर्न देते हैं उन्हें कई बार मल्टीबैगर्स कहा जाता है। ये ऐसे स्टॉक होते हैं जो जिनकी कीमत कम होती है और मजबूत बुनियाद होती है। इस प्रकार यह शेयर शानदार निवेश का विकल्प होते हैं। मल्टीबैगर स्टॉक कंपनियां कॉर्पोरेट शासन में मजबूत होती हैं और ऐसे व्यवसाय करतीं हैं जो थोड़े समय के भीतर तेज ग्रोथ कर सकतीं हैं।




कई गुणा बढ़ते हैं

स्टॉक जिसकी कीमत को दोगुना हो जाती है है उसे दो-बैगर कहा जाता है। अगर किसी शेयर की कीमत 10 गुना बढ़ जाती है तो उसे 10-बैगर कहा जाएगा। इस प्रकार, मल्टीबैगर्स ऐसे स्टॉक होते हैं जिनकी कीमतें उनके निवेश लागत से कई गुणा बढ़ी हैं। यहां पढ़ें ब्लू चिप और FMCG शेयर क्या होते हैं।

मल्टीबैगर शेयर की पहचान कैसे करें?

कंपनी का ऋण स्तर उचित सीमाओं के भीतर होना चाहिए।  ऋण के लिए कोई परिभाषित स्तर नहीं हैं क्योंकि यह अलग अलग उद्योग के लिये अलग अलग होगा। फिर भी ऋण इक्विटी मूल्य का 30 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। यहां पढ़ें किस कंपनी के शेयर खरीदें हमारी साइट पर।

तिमाही प्रदर्शन

पिछले तिमाही प्रदर्शन देखें। तिमाही-दर-तिमाही आधार पर कंपनी के राजस्व पर नजर रखें। यदि नतीजे अच्छे हैं और कंपनी अच्छा प्रदर्शन कर रही है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि कंपनी की महत्वपूर्ण उछाल क्षमता है।

ग्रोथ की संभावना

कंपनी के कमाई के स्रोत जांचें।  राजस्व के आंकड़ों के साथ साथ उन स्रोतों की जांच करें जिनसे कंपनी पैसा कमा रही है। क्या कंपनी का संचालन आसानी से तेजी से बढ़ने की क्षमता रखता हैं? यदि हां, तो स्टॉक में एक मल्टीबैगर होने की क्षमता हो सकती है।

आय के आंकड़े

आय और मूल्य गुणक जांचें।  वर्तमान पीई और  पिछली 12 महीने के ईपीएस और राजस्व की गणना करें। इसे TTM EPS कहते हैं। यदि पीई स्तर स्टॉक मूल्य से तेज़ी से बढ़ रहा है, तो मल्टीबैगर होने की संभावना उज्ज्वल है।

बिजनेस मॉडल

बिजनेस मॉडल या मैनेजमेंट में बदलावों का ख्याल रखें।  त्रैमासिक परिणाम / वार्षिक रिपोर्ट में किसी भी बड़े बदलाव पर नजर रखें जो कंपनी के संचालन पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते है।





मल्टीबैगर शेयर चुनने के लिये अपनी नजर को चौकन्नी रखें। शुरू से निवेश से पहले पहचानें मल्टीबैगर शेयर क्या होते हैं। उनमें तब निवेश करें जब कंपनी अपनी शैशव अवस्था में हो। which are the Multibagger Shares and why the are important in investment in easy Hindi. हमने सीखा शेयर बाजार में निवेश तब और भी अच्छा परिणाम दे सकता है जब अच्छे से रिसर्च करके सही शेयर पर दांव लगाया जाता है।