Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » Bank of Baroda

बैंक ऑफ बड़ौदा शेयर की कीमत Bank of Baroda Share Price

बैंक ऑफ़ बड़ोदा के बारे में About Bank of Baroda

बैंक ऑफ बड़ौदा भारत स्थित सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। बैंक व्यक्तिगत बैंकिंग, कॉर्पोरेट बैंकिंग, अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग, लघु और मध्यम उद्यम (एसएमई) बैंकिंग, ग्रामीण बैंकिंग, अनिवासी भारतीय (एनआरआई) सेवाओं और ट्रेज़री सेवाओं के रूप में विभिन्न वित्तीय सेवाएं प्रदान करता है। बैंक के चार खंड हैं ट्रेज़री, कॉर्पोरेट या थोक बैंकिंग, रिटेल बैंकिंग और अन्य बैंकिंग सेवाएं। बैंक डिपॉजिट, BarodaHealth जैसी सेवाएं, इंटरनेट बैंकिंग, ऋण और सेवाएं जैसी व्यक्तिगत बैंकिंग सेवाएं प्रदान करता है. कॉर्पोरेट बैंकिंग सेवाओं में शामिल हैं बीओबी मनी एक्सप्रेस, व्यापार बैंकिंग सेवाएं. अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग सेवाओं के रूप में मूल्यांकन और मर्चेंट बैंकिंग, नकदी प्रबंधन और धन प्रेषण सेवाएं प्रदान करता है. अन्य सेवाओं में ग्रामीण बैंकिंग और कृषि ऋण जैसी सेवाएं शामिल हैं।


बैंक ऑफ बड़ौदा
बैंक ऑफ बड़ौदा

23 देशों में उपस्थित बैंक ऑफ बड़ौदा की स्थापना 1908 में बड़ोदा के एक छोटे से भवन में हुई थी। आब इसका मूख्य कार्यालय मुंबई के बड़ोदा कॉर्पोरेट सेंटर में है। बैंक की स्थापना 20 जुलाई 1908 को महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ III बड़ौदा के महाराजा ने की थी।

भारत के 13 अन्य प्रमुख वाणिज्यिक बैंकों के साथ बैंक ऑफ बड़ौदा को 19 जुलाई 1969 को भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीयकृत किया गया था और इसे लाभकारी सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (पीएसयू) के रूप में नामित किया गया है।

बैंक ऑफ बड़ौदा भारतीय बैंकिंग क्षेत्र में विभिन्न ग्राहक केंद्रित सेवाओं में अग्रणी है। बैंक उद्योग में पहली बार एक समावेशी रिब्रांडिंग अभ्यास पूरा करने के लिए है जिसमें लोगो के परिवर्तन के साथ विभिन्न नई नई ग्राहक केंद्रित पहलों का आयोजन किया गया था।  एनआरआई शाखाओं, जेन-नेक्स्ट शाखाओं और खुदरा ऋण कारखानों / एसएमई ऋण कारखानों की स्थापना में बैंक अग्रिणी रहा है जो ऋण के त्वरित वितरण के लिए सहयोगी रहता हैं। बैंक के सक्षम और प्रेरित कर्मचारी  दुनिया भर में बैंक के व्यापक व्यापार संचालन को संभालने में लगे हुए हैं।


बैंक ने अपने एंड-टू-एंड बिजनेस और आईटी रणनीति परियोजना में बैंक की घरेलू, विदेशी और सहायक कंपनियों को कवर करने में काफी प्रगति की है। बैंक की सभी शाखाएं, भारत में विस्तार काउंटर, विदेशी व्यापार और पांच प्रायोजित क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक कोर बैंकिंग समाधान (सीबीएस) मंच पर हैं।

जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट