Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » BHEL

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड शेयर की कीमत Bharat Heavy Electricals Limited Share Price

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड के बारे में About Bharat Heavy Electricals Limited

भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) एक इंजीनियरिंग और विनिर्माण कंपनी है। यह एक एकीकृत बिजली संयंत्र उपकरण निर्माता कंपनी है जो कि पॉवर, ट्रांसमिशन, उद्योग, परिवहन, अक्षय ऊर्जा, तेल और गैस, और रक्षा जैसे क्षेत्रों के लिए डिजाइन, इंजीनियरिंग, विनिर्माण, निर्माण, परीक्षण, कमीशन और उत्पादों और सेवाओं की की सर्विसिंग में लगी हुई है। कंपनी पावर और उद्योग दो खंडों में चल रही है।


BHEL
BHEL

अपनी पावर खंड में, भेल शुरू से अंत तक ताप विद्युत संयंत्रों भाप टर्बाइन, जेनरेटर, बॉयलर के लिए अंत प्रणालियों, उत्पादों और इंजीनियरिंग, निर्माण और कमीशन सेवाएं प्रदान कराती है। उद्योग के क्षेत्र में कैप्टिव पावर प्लांट, सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) प्लांट्स, centrifugal कम्प्रेसर, oil rigs, ड्राइव टर्बाइन, औद्योगिक बॉयलर और auxiliaries, waste heat recovery boilers और गैस टर्बाइन शामिल हैं।

1964 में स्थापित  भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (बीएचईएल) ऊर्जा संयंत्र और बुनियादी ढांचे क्षेत्र में भारत में सबसे बड़ा इंजीनियरिंग और विनिर्माण उद्यम है, जिसमें बिजली संयंत्र उपकरणों की पूरी श्रृंखला का निर्माण करने की क्षमता है।

भेल बिजली उत्पादन, ट्रांसमिशन, उद्योग, परिवहन, नवीकरणीय ऊर्जा, तेल और गैस, जल, रक्षा और एयरोस्पेस, और ई-गतिशीलता और ऊर्जा भंडारण समाधान जैसे प्रमुख क्षेत्रों में कार्यरत है और दुनिया भर के 82 देशों में उपस्थित है। भेल का संचालन का विशाल आकार 17 विनिर्माण इकाइयों, 2 मरम्मत इकाइयों, 4 क्षेत्रीय कार्यालयों, 8 सेवा केंद्रों, 1 सहायक, 3 विदेशी कार्यालयों, 5 संयुक्त उद्यम, 15 क्षेत्रीय विपणन केंद्रों और 150 से अधिक परियोजना स्थलों के व्यापक नेटवर्क से भारत और विदेशों में फैला है।


वैश्विक प्रौद्योगिकी लीडरों के साथ अपनी रणनीतिक साझेदारी के माध्यम से, बीएचईएल पिछले पांच दशकों से प्रौद्योगिकियों का अधिग्रहण कर रहा है जो स्वदेशी विनिर्माण इकाइयों में अपने घरेलू कॉर्पोरेट आर एंड डी डिवीजन और अनुसंधान और उत्पाद विकास (आरपीडी) केंद्रों में अपनाए गए  हैं और ग्राहक-विशिष्ट आवश्यकताओं के अनुरूप इष्टतम समाधान विकसित करने के लिए मिलकर काम करते हैं । सभी विनिर्माण इकाइयों और कंपनी की अन्य संस्थाओं को गुणवत्ता प्रबंधन प्रणाली (150 9 001) के लिए मान्यता प्राप्त है, प्रमुख विनिर्माण इकाइयों को पर्यावरण प्रबंधन प्रणाली  और व्यावसायिक स्वास्थ्य प्रणाली (आईएसओ 14001) मान्यता प्राप्त है।

जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट