Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

गेल शेयर की कीमत GAIL Share Price

गेल के बारे में About GAIL

गेल (इंडिया) लिमिटेड भारत-आधारित ऊर्जा कंपनी है। कंपनी पाइप लाइन के माध्यम से ट्रांसपोर्ट में लगी है, बुनियादी रसायन, उर्वरक और नाइट्रोजन यौगिकों, प्लास्टिक और प्राथमिक रूपों में सिंथेटिक रबर के निर्माण में लगी है और साथ ही कच्चे पेट्रोलियम की निकासी, प्राकृतिक गैस की निकासी और बिजली उत्पादन और वितरण में भी लगी है।


कंपनी के खंडों में ट्रांसमिशन सेवाएं, प्राकृतिक गैस ट्रेडिंग, पेट्रोकेमिकल्स, रसोई गैस और अन्य तरल हाइड्रोकार्बन और सिटी गैस वितरण शामिल हैं। कंपनी गैस प्रोसेसिंग यूनिट (GPU ) के उत्पादों अर्थात् तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी), प्रोपेन, पेंटेन, नेफ्था तथा पॉलीमर प्लांट के बाई प्रोडक्ट्स जैसे कि MFO, Propylene और Hydrogenated C4 Mix की मार्केटिंग करती है। कंपनी की सहायक कंपनियों में गेल गैस लिमिटेड, ब्रह्मपुत्र क्रेकर और पॉलीमर लिमिटेड, गेल ग्लोबल (सिंगापुर) पीटीई लिमिटेड, गेल ग्लोबल (यूएसए) इंक, और गेल ग्लोबल (यूएसए) एलएनजी एलएलसी शामिल हैं।

कंपनी पहले गैस अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड के नाम से जानी जाती थी मगर अब इसका नाम बदल कर गेल (इंडिया) लिमिटेड कर दिया गया है.

गेल (इंडिया) लिमिटेड को अगस्त 1984 में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय (एमओपी और एनजी) के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (पीएसयू) के रूप में बनाया गया था। कंपनी को शुरुआत में हजीरा – विजयपुर-जगदीशपुर (एचवीजे) पाइपलाइन परियोजना के निर्माण, संचालन और रख-रखाव की ज़िम्मेदारी दी गई थी। यह दुनिया में सबसे बड़ी क्रॉस-कंट्री प्राकृतिक गैस पाइपलाइन परियोजनाओं में से एक थी। मूल रूप से यह 1800 किलोमीटर लंबी पाइपलाइन 1700 करोड़ रुपये की लागत से बनाई गई थी और इसने भारत में प्राकृतिक गैस के बाजार के विकास की नींव रखी।


शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें