Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » Tata Power

टाटा पावर शेयर की कीमत Tata Power Share Price

टाटा पावर के बारे में About Tata Power

टाटा पावर कंपनी लिमिटेड एक एकीकृत बिजली कंपनी है। कंपनी के प्रमुख व्यवसाय पावर ट्रेडिंग, बिजली सेवाएं और उनका उत्पादन, ट्रांसमिशन, वितरण व रिटेल, कोयला खानें और लोगोस्टिक्स, रक्षा अनुप्रयोगों के लिए सामरिक इंजीनियरिंग, सौर फोटोवोल्टिक (पीवी) विनिर्माण और इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) सेवाओं के क्षेत्रों में हैं। कंपनी के प्रमुख व्यावसायिक खंडों में बिजली, कोयला और अन्य सेवाएं शामिल हैं। बिजली खंड बिजली के उत्पादन, पारेषण, वितरण और व्यापार में शामिल हैं।


Tata Power
Tata Power

कोयला खंड में कोयले का खनन और व्यापार शामिल हैं। अन्य खण्डों में शामिल हैं रक्षा इंजीनियरिंग, सौर उपकरण, परियोजनों के ठेके / बुनियादी ढांचे के लिए प्रबंधन सेवायें, निवेश, शिपिंग और संपत्ति विनिर्माण भी शामिल है। कंपनी के पास विभिन्न लगभग 9180 मेगावाट की एक संचालन उत्पादन क्षमता है जो कि थर्मल (कोयला, गैस और तेल), पनबिजली, अक्षय ऊर्जा (पवन और सौर पीवी) और waste heat recovery ईंधन के स्रोतों पर आधारित है।

टाटा पावर ने अपनी स्थापना के वर्ष 1915 में महाराष्ट्र के खोपोली में भारत की पहली बड़ी जलविद्युत परियोजना की स्थापना की। अपने स्वर्गीय संस्थापक श्री जमशेदजी एन टाटा की अग्रणी दृष्टि ने कंपनी को बढ़ती अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति के साथ भारत की सबसे बड़ी एकीकृत पावर कंपनी के रूप में स्थापित किया।
कंपनी ने अपनी सहायक कंपनियों और संयुक्त रूप से नियंत्रित इकाइयों के साथ 10857 मेगावाट की सकल उत्पादन क्षमता स्थापित की है और बिजली क्षेत्र के सभी हिस्सों में उपस्थिति है जैसेकि ईंधन सुरक्षा और रसद, जनरेशन (थर्मल, हाइड्रो, सौर और हवा), ट्रांसमिशन, वितरण और व्यापार।


कंपनी के पोर्टफोलियो के 22% सौर और पवन अक्षय ऊर्जा परिसंपत्तियों के साथ, टाटा पावर स्वच्छ ऊर्जा उत्पादन में अग्रणी है। टिकाऊ और स्वच्छ ऊर्जा विकास पर कंपनी के दृष्टिकोण के मुताबिक, टाटा पावर ईवी चार्जिंग और स्टोरेज, वितरित और रूफटॉप, माइक्रो ग्रिड और घरेलू स्वचालन और स्मार्ट मीटर में नए व्यावसायिक विकास पर नजर गढ़ाये है।
.

जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट