Types of life insurance in Hindi

Types of life insurance in Hindi. जीवन बीमा के प्रकार कुछ तो बुनियादी हैं जिनके बारे में आज हम चर्चा कर रहे हैं. जानिये क्या हैं जीवन बीमा के अलग अलग प्लान्स और उनसे किस प्रकार का रिटर्न मिल सकता है. साथ ही जानिए अलग अलग तरह की बीमा पालिसियों में कैसे प्रीमियम का भुगतान किया जाता है. यहाँ आपको अलग अलग तरह की जीवन बीमा योजनाओं के बेसिक फीचर बता रहे हैं, मगर जीवन बीमा कंपनियां अपनी कुछ बीमा पॉलिसियों में अलग फीचर मिला कर उन्हें अलग और अनूठा बनाने की कोशिश करती हैं. वास्तविक जानकारी के लिए आप अपने बीमा एजेंट से मिलें.

Types of life insurance in Hindi
Types of life insurance in Hindi

Types of life insurance in Hindi जीवन बीमा के प्रकार

मुख्य रूप से जीवन बीमा के प्रकार हैं:

• टर्म इन्शोरंस Term Insurance
• एंडोमेंट प्लान Endowment Plan
• यूलिप ULIP Unit Linked Insurance Plans
• मनी बैक पालिसी Money Back Policy

टर्म इन्शोरंस Term Insurance

टर्म इन्शोरंस बेसिक और दूसरे जीवन बीमा प्लान्स के मुकाबले सस्ता इन्शोरंस होता है जिसमें केवल जीवन बीमा कवर दिया जाता है और इसमें दिए गए प्रीमियम या प्रीमियम का कोई भाग निवेश नहीं किया जाता. टर्म इन्शोरंस में एक निश्चित बीमा राशी (the sum assured) बीमा धारक की मृत्यु होने की दशा में लाभार्थी को दी जाती है और पालिसी की अवधी पूरी होने पर पालिसी होल्डर के जीवित होने की दिशा में कुछ भी भुगतान नहीं किया जाता है.

एंडोमेंट प्लान Endowment Plan

टर्म प्लान और एंडोमेंट प्लान में सब से बड़ा फर्क होता है मैच्योरिटी बेनिफिट. अर्थात पालिसी की अवधि समाप्त होने पर जब पालिसी मैच्योर होती है तो बीमा धारक को बीमा राशि के साथ बोनस जोड़ कर दिया जाता है. बोनस पालिसी अवधि में हर साल घोषित किया जाता है यदि स्कीम को लाभ प्राप्त होता है तो. आपके द्वारा दिए गए प्रीमियम में से बाकी खर्चे काट कर शेष राशि को निवेश किया जाता है. उसी से प्रॉफिट होने पर बोनस की घोषणा की जाती है. टर्म प्लान की तुलना में एंडोमेंट प्लान का प्रीमियम ज्यादा होता है.


यूलिप ULIP – Unit Linked Insurance Plans

यूलिप ULIP बीमा और निवेश दोनों की जरूरतों को पूरा करता है. यूलिप ULIP में आपके द्वारा दिए गए प्रीमियम से बीमा और प्रबंधन के खर्चे और चार्ज काट कर बाकी पैसे निवेश किये जाते हैं. निवेश कैसे फण्ड में कितना करना है यह आप निर्धारित करते हैं. आप डेब्ट या इक्विटी फण्ड में, अथवा अपने रिस्क को देखते हुए दोनों में मिला जुला निवेश कर सकते है. म्यूच्यूअल फण्ड की तरह यूलिप ULIP में निवेश यूनिट के NAV पर आधारित होता है. आप पालिसी अवधि के दौरान अपने निवेश को उसके प्रदर्शन के अनुसार जांच कर दुसरे फण्ड में ट्रान्सफर भी कर सकते हैं.

मनी बैक पालिसी Money Back Policy

मनी बैक पालिसी Money Back Policy वास्तव में एंडोमेंट प्लान Endowment Plan का ही एक प्रकार है जिसमें बीमा राशि का एक निश्चित हिस्सा बीमा अवधि के दौरान एक निश्चित अवधि के अंतराल में बीमा धारक को अदा किया जाता है. अवधि के अंत में शेष बची बीमा राशि बोनस के साथ अदा कर दी जाते है.

इनके अलावा अन्य कई प्रकार की लाइफ़ इन्शुरन्स प्लान आपको कोई बीमा कम्पनी ऑफ़र कर सकती है जिनमें अलग अलग तरह के फ़ीचर हो सकते हैं मगर ऊपर बताए गए बीमा के प्रकार ही प्रमुख हैं। कोई बीमा कम्पनी  आने प्लान में थोड़ा बहुत फेर बदल कर संकरी है या किन्हीं दो तरीक़ों के बीमा प्लान के लाभ एक ही प्लान में भी दे सकती है। इसके लिए आपको उस सम्बंधित प्लान का बरौशर ज़रूर पढ़ना चाहिए और केवल एजेंट की बात पर विश्वास करके बीमा नहीं ख़रीदना चाहिए।

यह थे Types of life insurance in Hindi जीवन बीमा के प्रकार. यहाँ मैंने साधारण हिंदी में इसे बताने की कोशिश की है.