आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है और कौन लोग इस योजना के अन्तर्गत आएँगे। इस योजना के लाभ क्या हैं और यह योजना किस तरह लागू होगी जिससे कि ग़रीबों को स्वास्थ्य सम्बंधी लाभ मिल पाएगा और लोग ग़रीब आपनी बीमारी का इलाज करवा पाएँगें। PMJAY योजना को केवल आयुष्मान भारत भी कहते हैं। कुछ लोग इसे मोदी केयर बीमा भी कहते हैं। प्रधान मंत्री जान आरोग्य योजना ग़रीबों को फ़्री यानी निशुल्क बीमारी का इलाज करवाने की सुविधा देती है। इस योजना के क्या लाभ हैं और किसे इसकी सदयता मिलेगी यह सब जानिए आज हमारे इस लेख में। Ayushman Bharat Pradhanmantri Jan Arogya Yojna in Hindi. बीमा के बारे में अधिक जानकारी और अन्य पहलुओं को जानने के लिये बीमा पर हमारा लेख विस्तार से पढ़ें।

आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी मोदी केयर बीमा
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना यानी मोदी केयर बीमा

PMJAY महत्वकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना

PMJAY यानी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना प्रधानमंत्री और सरकार की महत्वकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना है जिसके अंतर्गत 10 करोड़ परिवारों के लगभग 50 करोड़ लोगों को निशुल्क जीवन बीमा की सुविधा मिलेगी। केंद्रीय स्तर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी यानी नैशनल हेल्थ एजेन्सी (एनएचए) की स्थापना की गई है जो कि एक नोडल बिंदु के रूप में काम करेगी। इस योजना के लिए नीति डिजाइन करना, योजना के लिए सुविधा, कार्यान्वयन और निगरानी का काम राष्ट्रीय स्वास्थ्य एजेंसी को सोंपा गया है। PMJJBY के बारे में भी पढें।

मोदी केयर बीमा योजना

मोदी केयर बीमा योजना केन्द्र सरकार राज्य सरकारों के साथ मिलकर लागू कर रही है। राज्य चाहें तो बीमा मोड या ट्रस्ट मॉडल पर काम कर सकते हैं। 7 राज्यों ने बीमा मोड को अपनाने का फैसला किया है, 18 ट्रस्ट रूट का पालन करेंगे जबकि 9 मिश्रित मॉडल का पालन कर रहे हैं। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में लाभ प्राप्त करने के लिए ग़रीब और सामाजिक तौर पर पिछड़े परिवरों की पहचान की गयी है। पहचाने गए 10.74 करोड़ ग्रामीण और शहरी परिवारों को लाभ का दावा करने के लिए कवर किया जाएगा।

आधुनिक आईटी सिस्टम

योजना को लागू करने के लिए आधुनिक आईटी सिस्टम की स्थापना की गयी है जो कि धोखाधड़ी और दुरुपयोग का पता लगाने के साथ-साथ ऑनलाइन पैनल, शिकायत और शिकायत निवारण और ट्रैकिंग तंत्र प्रदान करेगा जिसे कि यह तंत्र अंतर्निहित खुफिया और डेटा प्रोसेसिंग क्षमताओं के साथ चलाएगा।

25 सितंबर 2018 से शुरू

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना 25 सितंबर 2018 को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर शुरू की जाएगी। यह सबसे बड़ी स्वास्थ्य कवरेज योजना है जो कि हमारे देश का स्वास्थ्य क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव करेगी


प्रत्येक परिवार को 5 लाख प्रति वर्ष का कवर

मोदी केयर बीमा योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को 5 लाख प्रति वर्ष का कवर मिलेगा जिसके लगभग 10.74 करोड़ गरीब और कमजोर परिवार सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना के अनुसार हकदार होंगे। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत लाभार्थियों को भारत भर में सार्वजनिक और निजी दोनों तरह के अस्पतालों में सेवा के बिंदु पर स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं के लिए नकद रहित और कागजात रहित पहुंच मिलेगी। यानी आप सरकारी या निजी किसी भी अस्पताल में जाइए और अपना आयुषमान भारत कार्ड दिखा कर अस्पताल में भर्ती हो जाइए। इलाज करवाइए और बिना कुछ दिए घर आ जाइए। इस योजना में 1350 प्रक्रियाएं शामिल होंगी जिनमें अस्पताल में भर्ती, निदान, दवाएं इत्यादि शामिल हैं।

परिवार के सदस्यों की संख्या या उम्र की कोई सीमा नहीं

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत परिवार के सदस्यों की संख्या या सदस्यों की उम्र की कोई सीमा नहीं है। इस योजना में सभी मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियां भी शामिल हैं। यानी यदि इस योजना के शुरू होने से पहले या इस योजना का सदस्य बनने से पहले से आपको कोई बीमारी है तो उसका इलाज बजी इस योजना के अंतर्गत करवाया जा सकेगा। आप अपने राज्य से किसी दूसरे राज्य में जा कर भी अपना इलाज करवा सकेंगे। सभी राज्यों में यह सुविधा ऑनलाइन नेट्वर्क से जुड़ी रहेगी।

समर्पित कॉल सेंटर

लाभार्थियों और प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से संबंधित अन्य हितधारकों के प्रश्नों के समाधान के लिए एक समर्पित कॉल सेंटर स्थापित किया जा रहा है। लाभार्थियों के प्रश्नों को हल करने में आसानी के लिए कॉल सेंटर कई स्थानीय भाषाओं का समर्थन करेगा ईएचसीपी नेटवर्क दोनों सार्वजनिक और निजी अस्पतालों में लाभार्थियों के लिए पूरी तरह से नकद रहित और काग़ज़ रहित पहुंच प्रदान करेगा। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना देश में उच्च गुणवत्ता स्वास्थ्य सुविधाओं को आम जनमानस के लिए सस्ता और सुलभ बनाने का कार्य करेगा|


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *