FMCG क्या है

FMCG क्या है इसका फुल फॉर्म और अर्थ। क्या FMCG कंपनियों के शेयरों में निवेश करना सही है? क्यों FMCG कंपनियों के शेयर हमेशा निवेशकों की पहली पसंद होते हैं? FMCG कंपनियों के शेयरों को हमेशा सुरक्षित निवेश क्यों माना जाता है। इस पर और FMCG कंपनियों के शेयरों में निवेश के अन्य सभी पहलुओं पर चर्चा करेंगे आसान हिंदी में। शेयर बाजार के बारे में अधिक जानकारी और अन्य पहलुओं को जानने के लिये Share Market in Hindi विस्तार से पढ़ें।

FMCG क्या है
FMCG क्या है

FMCG की फुल फॉर्म

FMCG की फुल फॉर्म है फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स। आसान हिंदी में इसे कहेंगे तेज़ी से बिकने वाली उपभोक्ता वस्तुएँ। तेजी से बिकने वाले उपभोक्ता सामान ऐसे उत्पाद होते हैं जिनका अपेक्षाकृत कम लागत पर उत्पादन होता है और यह उत्पाद तुरंत बिक जाते हैं जैसे दूध, फल और सब्जियां, जूस, टॉयलेट पेपर, सोडा, वाशिंग पॉवडर, साबुन, टूथपेस्ट, सौंदर्य प्रसाधन और एस्पिरिन जैसी ओवर-द-काउंटर दवाएं। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, यह वो उत्पाद हैं जिनकी मांग हमेशा बनी रहती है और शीघ्रता से बिक जाते हैं।

बड़ा बाजार

विकसित और विकासशील देशों में लगभग हर कोई FMCG (एफएमसीजी) उत्पादों का उपयोग करता है। ये वो छोटी छोटी वस्तुएं हैं जिन्हें उपभोक्ता स्टैंड, किराने की दुकान, सुपरमार्केट या वेयरहाउस आउटलेट में खरीदते हैं। माना जाता है कि एफएमसीजी उत्पादों की स्मॉल शेल्फ लाइफ होती है यानी ये उत्पाद बाजार में आते ही तुरंत बिक जाते हैं। लेकिन इन उत्पादों पर लाभ का मार्जिन कम होता है। एफएमसीजी उत्पादों का बाजार बहुत बड़ा होता है। उपभोक्ता वस्तुओं का बाजार इस लिये बड़ा है क्योंकि यह हर दिन हर घर के लिये खरीदे जाते हैं। वाशिंग पॉवडर और साबुन हर घर में हर रोज खरीदे जाते हैं मगर वाशिंग मशीन या टीवी किसी परिवार के द्वारा कभी आठ दस साल में एक बार खरीदे जाते हैं।

सुरक्षित निवेश

एफएमसीजी बाजार बहुत बड़ा है और दुनिया की कुछ सबसे बड़ी कंपनियां इसमें शामिल हैं। निवेश के रूप में एफएमसीजी शेयर आम तौर पर कम वृद्धि करने वाले होते हैं मगर स्थिर मार्जिन, स्थिर रिटर्न और नियमित लाभांश के साथ इनमें किया गया निवेश एक सुरक्षित दांव हो सकता है। भारत में कुछ FMCG कंपनियां हैं आईटीसी, हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज लिमिटेड, नेस्ले इंडिया और कोलगेट-पामोलिव। यहां पढ़ें निवेश के लिये कैसे करें शेयरों का चुनाव


क्यों है सुरक्षित निवेश

आप स्वंय सोचिये, अर्थव्यवस्था में मंदी के दौर में कारों और टीवी की बिक्री कम हो सकती है मगर साबुन और टूथपेस्ट बिकना फिर भी कम नहीं होगा। इसी लिये एफएमसीजी कंपनियों के शेयरों को सुरक्षित निवेश माना जाता है। यहां पढ़ें बलू चिप शेयर क्या होते हैं।

FMCG कंपनियों का भविष्य

इकॉमर्स के जमाने में जब ऑनलाइन शॉपिंग करना हर उपभोगता के लिये आसान होता जा रहा है, FMCG उत्पादों की मांग बढ़ती ही जा रही है। जिस तरह से किराने का सामान ऑनलाइन मंगवाना आसान होता जा रहा है, इन कंपनियों का भविष्य भी स्पष्ट तौर पर अच्छा ही दिखाई दे रहा है। जब भी आपको सुरक्षित निवेश के बारे में सोचना हो तो FMCG कंपनियों पर दांव लगा सकते हैं।


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *