Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » Hindustan Unilever

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड शेयर की कीमत Hindustan Unilever Ltd Share Price

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड के बारे में About Hindustan Unilever Ltd

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड घरेलु और व्यक्तिगत देखभाल, खाद्य पदार्थ और जलपान जैसी fast-moving consumer goods (FMCG) एफएमसीजी उपभोक्ता वस्तुओं के कारोबार में लगी हुई है। कंपनी के उत्पादों में साबुन और डिटर्जेंट, व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद, पेय पदार्थ, पैकेज्ड फूड्स और इनका निर्यात, रसायन, और शिशु देखभाल के उत्पाद शामिल है. साबुन और डिटर्जेंट में साबुन, डिटर्जेंट बार, डिटर्जेंट पाउडर, डिटर्जेंट लिक्विड और scourers हैं. व्यक्तिगत देखभाल उत्पाद यानि पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स में शामिल हैं ओरल केयर यानि मौखिक देखभाल, त्वचा की देखभाल (साबुन छोड़कर), बालों की देखभाल, डियोड्रेंट्स, टैल्कम पाउडर, कलर सौंदर्य प्रसाधन और सैलून सेवायें शामिल हैं.


Hindustan Unilever
Hindustan Unilever

पेय पदार्थों में चाय और कॉफी शामिल है. पैकेज्ड फूड्समें ब्रांडेड स्टेपल (आटा, नमक और ब्रेड), रसोई में प्रयोग होने वाला खान पान का सामान (टमाटर आधारित उत्पाद, फल-आधारित उत्पाद और सूप) और फ्रोजन डेसर्ट शामिल हैं। कंपनी समुद्री उत्पाद और चमड़े के उत्पादों के निर्यात भी करती है। इसके ब्राण्डों में लक्स, सर्फ एक्सेल, रिन, व्हील, फेयर एंड लवली, पॉन्ड्स, वैसलीन, लक्मे, डॉव , क्लिनिक प्लस, सनसिल्क, एक्स, ब्रुक बॉण्ड, ब्रू, नॉर, किसान, क्वालिटी वॉल्स और प्योरइट शामिल हैं।

हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (एचयूएल) भारत में 80 वर्षों से अधिक की विरासत के साथ भारत की सबसे बड़ी फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स कंपनी है। कंपनी का दावा है कि भारत में दस में से नौं लोग इसके उत्पादों का प्रयोग करते हैं।

कंपनी के पास लगभग 18,000 कर्मचारी हैं और इसकी बिक्री 34691 करोड़ (वित्तीय वर्ष 2017-18) है। एचयूएल 190 देशों में बिक्री के साथ खाद्य, होम केयर, पर्सनल केयर और रिफ्रेशमेंट उत्पादों के विश्व के अग्रणी आपूर्तिकर्ताओं में से एक है और 2017 में € 53.7 बिलियन का वार्षिक बिक्री कारोबार है। यूनिलीवर की एचयूएल में 67% से अधिक शेयरहोल्डिंग है

1888 की गर्मियों में, कोलकाता बंदरगाह के आगंतुकों ने सनलाइट साबुन से भरे क्रेट्स को देखा जिनपर लिखा था”लीवर ब्रदर्स द्वारा इंग्लैंड में बने।” इसके साथ, मार्केटिंग ब्रांडेड फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) के विपणन का एक युग शुरू हुआ। 1895 में लाइफबॉय और पियर, लक्स और विम जैसे अन्य प्रसिद्ध ब्रांडों के तुरंत बाद वानस्पति 1 9 18 में लॉन्च किया गया था और 1 9 37 में प्रसिद्ध दाल्डा ब्रांड बाजार में आया था।


जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट