Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

आयशर मोटर्स शेयर की कीमत Eicher Motors Share Price

आयशर मोटर्स के बारे में About Eicher Motors

आयशर मोटर्स लिमिटेड (EML) भारत-आधारित ऑटोमोबाइल उत्पादों और संबंधित घटकों के निर्माण में लगी कंपनी है। कंपनी रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल के व्यापार की भी मालिक है। कंपनी VE Commercial Vehicles Limited (VECV) के माध्यम से ट्रकों और बसों को डिजाइन, निर्माण और मार्किट करती है।


VECV पाँच व्यावसायिक कार्यक्षेत्रों में आयशर ट्रक और बसें, वोल्वो ट्रक इंडिया, आयशर इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स और VE Powertrain शामिल हैं। VECV कंपनी के बिजनेस में कमर्शियल वाहन, उनके उपकरण और उनका इंजीनियरिंग डिजाइन शामिल है, साथ ही वोल्वो ट्रकों की बिक्री और वितरण भी शामिल है। कंपनी आयशर पोलारिस प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से, डिजाइन और निजी वाहनों की एक श्रृंखला विकसित करने में लगी हुई है।

Eicher Motors
Eicher Motors

ईशर मोटर्स लिमिटेड (ईएमएल) ईशर ग्रुप की प्रमुख कंपनी है, जो 1959 में भारत के पहले कृषि ट्रैक्टर के उत्पादन के साथ भारत में हरित क्रांति में उत्प्रेरक रही। ईएमएल अब भारतीय मोटर वाहन क्षेत्र में अग्रणी खिलाड़ी है। ईशर मोटर्स प्रतिष्ठित रॉयल एनफील्ड मोटरसाइकिल व्यवसाय की मालिक है जो भारत में प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट का नेतृत्व करती है। दुनिया भर में निरंतर उत्पादन में सबसे पुराने मोटरसाइकिल ब्रांड रॉयल एनफील्ड ने हाल के दिनों में मांग में भारी वृद्धि देखी है और वैश्विक स्तर पर मध्य आकार के मोटरसाइकिल सेगमेंट में अग्रणी खिलाड़ी है।


वोल्वो समूह वीई कमर्शियल वाहन लिमिटेड के साथ ईएमएल का संयुक्त उद्यम विश्वसनीय, ईंधन-कुशल ट्रक और बसों का डिजाइन, निर्माण और विपणन करती है। कंपनी भारत और अन्य विकासशील बाजारों में कमर्शल  परिवहन के आधुनिकीकरण के पथ का नेतृत्व कर रही है। 2012 में गठित यूएस आधारित पोलारिस इंडस्ट्रीज इंक के साथ ईएमएल का संयुक्त उद्यम, ईशर पोलारिस प्राइवेट लिमिटेड (ईपीपीएल) ने जून 2015 में स्वतंत्र व्यवसायियों के लिए बनाया गया एक नया 3-इन-1 वाहन मल्टीक्स लॉन्च किया। मार्च 2016 को समाप्त हुए पंद्रह महीने के लिए , ईशर मोटर्स ने 15,68 9 करोड़ रुपये (2.4 बिलियन अमरीकी डालर) की अपनी उच्चतम आय अर्जित की है और बॉम्बे और नेशनल स्टॉक एक्सचेंजों में सूचीबद्ध है। 1 अप्रैल 2016 से ईशर मोटर्स लिमिटेड निफ्टी 50 इंडेक्स का हिस्सा बन गया।

शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें