Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » Hero Motocorp

हीरो मोटोकॉर्प शेयर की कीमत Hero Motocorp Share Price

हीरो मोटोकॉर्प के बारे में About Hero Motocorp

हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड भारत-आधारित एक दुपहिया वाहन निर्माता और होल्डिंग कंपनी है। कंपनी मोटर चालित दुपहिया वाहन, स्पेयर पार्ट्स और संबंधित सेवाओं के विनिर्माण और बिक्री में लगी हुई है। कंपनी के भिन्न उत्पादों में करिज्मा ZMR, हंक, Xtreme Sports, मैस्ट्रो, प्लेज़र, Glamour Programmed FI, पैशन प्रो टी.आर., स्प्लेंडर आइस्मार्ट और स्प्लेंडर प्रो क्लासिक शामिल हैं। कंपनी के उत्पादों की एक श्रृंखला है जिसमें 100 घन सेंटीमीटर (सीसी), 125cc, 150cc और 225cc के बाइक और स्कूटर की कई श्रेणियां शामिल हैं।


Hero Motocorp
Hero Motocorp

कंपनी के दोपहिया वाहन चार विनिर्माण केन्द्रों में निर्मित हो रहे हैं। इनमें से दो गुड़गांव और धारूहेड़ा, जो उत्तरी भारत में हरियाणा राज्य में स्थित हैं। तीसरे और चौथे विनिर्माण संयंत्र उत्तराखंड के पहाड़ी राज्य में हरिद्वार में स्थित है। नवीनतम राजस्थान के नीमराणा में अत्याधुनिक हीरो गार्डन फैक्टरी है। यह सभी निर्माण केंद्र वैश्विक स्तर के बेंचमार्क के आधार पर बनाये गये हैं। इसकी सहायक कंपनियों में HMCL (NA) Inc, HMC MM Auto Limited, HMCL Colombia S.A.S. और HMCL Netherlands B.V शामिल हैं.

हीरो मोटोकॉर्प लिमिटेड (पूर्व में हीरो होंडा मोटर्स लिमिटेड) भारत में स्थित दोपहिया वाहनों की दुनिया की सबसे बड़ी निर्माता कंपनी है। 2001 में, कंपनी ने कैलेंडर वर्ष में यूनिट वॉल्यूम बिक्री के मामले में भारत में सबसे बड़ी दोपहिया विनिर्माण कंपनी और ‘वर्ल्ड नंबर 1’ दोपहिया कंपनी होने की प्रतिष्ठित स्थिति हासिल की और उस पर लगातार कायम है।


भारत में टू व्हीलर बाजार में कंपनी की वृद्धि नए भौगोलिक क्षेत्रों में पहुंच बढ़ाने की आंतरिक क्षमता का परिणाम है। हीरो मोटोकॉर्प की व्यापक बिक्री और सेवा नेटवर्क 6000 ग्राहक स्पर्श बिंदु तक फैला है। इनमें देश भर में प्राधिकृत डीलरशिप, सेवा और स्पेयर पार्ट्स आउटलेट और डीलर-नियुक्त आउटलेट शामिल हैं।

जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट