Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

आईटीसी शेयर की कीमत ITC Share Price

आईटीसी के बारे में About ITC

आईटीसी लिमिटेड एक होल्डिंग कंपनी है, जो Fast Moving Consumer Goods (FMGC) के विपणन में लगी हुई है। कंपनी चार खंडों के माध्यम से संचालित हो रही है एफएमसीजी; होटल; पेपरबोर्ड, कागज और पैकेजिंग और कृषि व्यापार। एफएमसीजी खंड में हैं ब्रांडेड पैक खाद्य पदार्थ व्यवसाय जिसमें (डेयरी और पेय पदार्थ, Confections स्टेपल्स, नाश्ता और अन्य खाद्य पदार्थ) सिगरेट और सिगार शामिल हैं. अन्य उत्पाद जिनमें परिधान, शिक्षा और स्टेशनरी उत्पाद, पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स, माचिस और अगरबत्ती शामिल हैं।


ITC
ITC

होटल खंड में कंपनी के पास अपने होटल है. पेपरबोर्ड, कागज और पैकेजिंग खंड में कागज़, विशिष्ट कागज़, पैकेजिंग और फ्लेक्सिबल पैकेजिंग शामिल है। इसके एग्री बिजनेस सेगमेंट में सोया, मसाले, कॉफी और पत्ता तम्बाकू के रूप में कृषि वस्तुएं शामिल हैं। इसके ब्राण्डों में आशीर्वाद, सनफीस्ट डार्क फेंटेसी, बिंगो!, यमिटोस, यिप्पी!, कैंडीमैन, गमऑन, क्लासमेट, फियामा डी विल्स, विवेल, सुप्रिया, एंगेज, विल्स लाइफस्टाइल, जॉन प्लेयर, मंगलदीप और ऐम जैसे कई नाम शामिल हैं।

आईटीसी 50 अरब अमेरिकी डॉलर के बाजार पूंजीकरण और 10 अरब अमेरिकी डॉलर के सकल बिक्री मूल्य के साथ भारत के सबसे बड़े बहु-व्यापार उद्यमों में से एक है। फॉर्च्यून इंडिया पत्रिका और हे ग्रुप द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में आईटीसी को विश्व की सर्वश्रेष्ठ बड़ी कंपनियों, एशिया के ‘फैब 50’ और फोर्ब्स पत्रिका द्वारा दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित कंपनियों और ‘भारत की सबसे अनुमोदित कंपनी’ के रूप में रेट किया गया है। आईटीसी बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप के एक अध्ययन में उपभोक्ता वस्तुओं उद्योग में दुनिया के सबसे बड़े टिकाऊ मूल्य निर्माता के रूप में भी शामिल है।


बिजनेस टुडे पत्रिका द्वारा आईटीसी को भारत की सबसे मूल्यवान कंपनियों में सूचीबद्ध किया गया है। ब्रांड फाइनेंस द्वारा आयोजित एक अध्ययन और इकोनॉमिक टाइम्स द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार कंपनी भारत की ’10 सबसे मूल्यवान (कंपनी) ब्रांडों में से एक है। बिजनेस वीक द्वारा संकलित एशिया की 50 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कंपनियों में आईटीसी भी शामिल है।

शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें