Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

एचडीएफसी बैंक शेयर की कीमत HDFC Bank Share Price

एचडीएफसी बैंक शेयर की कीमत HDFC Bank Share Price

एचडीएफसी बैंक के बारे में About HDFC Bank

एचडीएफसी बैंक लिमिटेड (एचडीएफसी बैंक) एक बैंकिंग कंपनी है। बैंक वाणिज्यिक बैंकिंग और ट्रेजरी परिचालन सहित बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं की एक रेंज प्रदान करने में लगी हुई है। यह चार खंडों में चल रही है – ट्रेजरी, रिटेल बैंकिंग, थोक बैंकिंग और अन्य बैंकिंग कारोबार। ट्रेजरी खंड में मुख्य रूप से बैंक के निवेश पोर्टफोलियो से शुद्ध ब्याज आय, मुद्रा बाजार के कार्यकलाप और निवेश आते हैं। खुदरा बैंकिंग खंड बैंक की शाखाओं के बहुत बड़े नेटवर्क और अन्य वितरण चैनलों के माध्यम से खुदरा ग्राहकों के सेवाएं प्रदान करता है।


HDFC Bank
HDFC Bank

थोक बैंकिंग खंड बड़ी कंपनियों, उभरती कंपनियों, सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों, सरकारी निकायों, वित्तीय संस्थाओं और मध्यम स्तर के उद्यमों के लिए ऋण, गैर निधि सुविधाएँ और लेन-देन की सेवाएं प्रदान करता है। अन्य बैंकिंग व्यापार के क्षेत्र में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, तीसरे पक्ष के उत्पाद वितरण, प्राइमरी डीलरशिप व्यापार और संबद्ध लागत के रूप में पैरा बैंकिंग गतिविधियों से होने वाली आय शामिल है।

भारतीय रिजर्व बैंक के उदारीकरण के हिस्से के रूप में एचडीएफसी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से निजी क्षेत्र में बैंक स्थापित करने के लिए ‘सैद्धांतिक रूप से’ मंजूरी प्राप्त करने वाली पहली कंपनी थी। 1994 में बैंक को मुंबई में पंजीकृत कार्यालय के साथ ‘एचडीएफसी बैंक लिमिटेड’ के नाम पर अगस्त 1994 में स्थापित किया गया था। एचडीएफसी बैंक ने जनवरी 1995 में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में संचालन शुरू किया।

एचडीएफसी बैंक वाणिज्यिक और निवेश बैंकिंग और खुदरा लेनदेन / शाखा बैंकिंग को कवर करने वाली बैंकिंग सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला को पूरा करता है। बैंक के तीन प्रमुख व्यापार खंड हैं: होलसेल बैंकिंग, रिटेल बैंकिंग और ट्रेजरी।


एचडीएफसी बैंक वीज़ा (वीज़ा इलेक्ट्रॉन) के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय डेबिट कार्ड लॉन्च करने वाला भारत का पहला बैंक था। बैंक मास्टरकार्ड मेस्ट्रो डेबिट कार्ड भी जारी करता है। बैंक ने 2001 के अंत में अपने क्रेडिट कार्ड व्यवसाय की शुरुआत की। मार्च 2015 तक बैंक के पास 25 मिलियन से अधिक का कुल कार्ड बेस (डेबिट और क्रेडिट कार्ड) था।

शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें