Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » ICICI बैंक

ICICI बैंक शेयर प्राइस ICICI Bank Share Price

ICICI बैंक शेयर प्राइस ICICI Bank Share Price

ICICI बैंक के बारे में About ICICI Bank

आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड एक बैंकिंग कंपनी है। बैंक विभिन्न तरह की बैंकिंग वित्तीय सेवाएं प्रदान करती है जिसमें शामिल हैं वाणिज्यिक बैंकिंग, रिटेल बैंकिंग, परियोजना और कॉर्पोरेट वित्त, वोर्किंग कैपिटल फाइनेंस , बीमा, वेंचर कैपिटल तथा प्राइवेट इक्विटी, निवेश बैंकिंग, ब्रोकिंग और ट्रेज़री उत्पाद और सेवाएं।


ICICI Bank
ICICI Bank

बैंक के व्यावसायिक खण्डों में खुदरा बैंकिंग, थोक बैंकिंग, ट्रेजरी, अन्य बैंकिंग, जीवन बीमा, सामान्य बीमा और अन्य सेवाएं शामिल हैं। बैंक के पास लगभग 18,210 शाखाएं और स्वचालित टेलर मशीन (एटीएम) का नेटवर्क हैं । बैंक के पास 30 से अधिक शहरों में लगभग 110 टच बैंकिंग शाखाएं हैं। इसकी अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग ने अपने भारतीय कॉर्पोरेट ग्राहकों के अंतरराष्ट्रीय बैंकिंग आवश्यकताओं के लिए समाधान उपलब्ध कराने और उन तक भारत और दुनिया के बाकी हिस्सों के बीच आर्थिक गलियारे के लाभ पहुँचाने पर ध्यान केंद्रित किया है। बैंक इसकी माइक्रो फाइनेंस पहल के एक हिस्से के रूप में सेल्फ हेल्प ग्रुप (एसएचजी) कार्यक्रम के माध्यम से महिला उद्यमियों की जरूरतों को पूरा करता है।

आईसीआईसीआई बैंक भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है जिसमें कुल समेकित संपत्तियां हैं 31 मार्च, 2018 को ₹11,242.81 बिलियन (यूएस $ 172.5 बिलियन) और 31 मार्च, 2018 को समाप्त वर्ष के लिए ₹67.77 बिलियन (यूएस $ 1.0 बिलियन) कर के बाद लाभ है। आईसीआईसीआई बैंक के पास वर्तमान में भारत भर में 4,867 शाखाएं और 14,367 एटीएम का नेटवर्क है।


आईसीआईसीआई बैंक को मूल रूप से 1994 में आईसीआईसीआई लिमिटेड, एक भारतीय वित्तीय संस्थान द्वारा प्रमोट किया गया था और यह इसकी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी थी। आईसीआईसीआई बैंक विभिन्न वितरण चैनलों और समूह की कंपनियों के माध्यम से कॉर्पोरेट और खुदरा ग्राहकों को बैंकिंग उत्पादों और वित्तीय सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है।

जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट