Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शेयर की कीमत State Bank of India Share Price

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शेयर की कीमत State Bank of India Share Price

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के बारे में About State Bank of India

भारतीय स्टेट बैंक व्यक्तिगत, व्यावसायिक उद्यमों, बड़ी कंपनियों, सार्वजनिक निकायों और संस्थागत ग्राहकों के लिए भिन्न प्रकार के उत्पाद और सेवायें प्रदान करता है। अपने ट्रेज़री खंड में बैंक पूरे निवेश पोर्टफोलियो और विदेशी मुद्रा ठेके और डेरिवेटिव अनुबंध के व्यापार में शामिल है. कॉर्पोरेट / थोक बैंकिंग खंड में शामिल हैं lending activities of Corporate Accounts Group, Mid Corporate Accounts Group और Stressed Assets Management Group.


रिटेल बैंकिंग में शामिल हैं राष्ट्रीय बैंकिंग समूह की शाखाओं के जरिये निजी बैंकिंग गतिविधियाँ और ऐसे कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए ऋण देने गतिविधियां जिनके राष्ट्रीय बैंकिंग समूह की शाखाओं के साथ बैंकिंग संबंध है. बैंक के अन्य खण्डों में SBI लाइफ इन्शुरन्स कंपनी लिमिटेड, SBI जनरल इन्शुरन्स कंपनी लिमिटेड के अलावा अन्य नॉन बैंकिंग सहायक/संयुक्त उद्यमों का परिचालन शामिल है. बैंक के भौगोलिक क्षेत्रों में घरेलू परिचालन और विदेश संचालन शामिल हैं।

भारतीय स्टेट बैंक भारत का सबसे बड़ा बैंक है और फॉर्च्यून 500 में जगह रखता है। यह भारत में दूसरा सबसे मूल्यवान ब्रांड है। 200 से अधिक वर्षों के गौरवशाली इतिहास के साथ भारतीय स्टेट बैंक भारतीय अर्थव्यवस्था के पर्याय के रूप में खड़ा है। यह भारत में सबसे बड़ा बैंकिंग और वित्तीय सेवा संगठन हैं जिनकी परिसंपत्ति आधार रु 20,00,000 करोड़  है जो कि भारत में कुल बैंकिंग उद्योग का 20% है। भारत के पूरे भूगोल को कवर करने वाली 16,000 से अधिक शाखाओं के साथ बैंक की पहुंच दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में है। बैंक में दो लाख से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं। 


परिसंपत्ति के आकार में भारत का सबसे बड़ा बैंक है और अगले तीन सबसे बड़े घरेलू बैंकों आईसीआईसीआई बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा की कुल परिसंपत्ति की तुलना में भी बड़ा है। यह किसी भी अन्य घरेलू बैंक की तुलना में सबसे अधिक विदेशी शाखाओं वाला बैंक है। बैंक 1.9 करोड़ + मोबाइल बैंकिंग उपयोगकर्ताओं और 2.4 करोड़ + इंटरनेट बैंकिंग उपयोगकर्ताओं के साथ भारत में मोबाइल बैंकिंग सेवाओं में अग्रणि है।

शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें