Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड शेयर की कीमत Bharat Petroleum Corp Ltd Share Price

भारत पेट्रोलियम कॉर्प लिमिटेड के बारे में About Bharat Petroleum Corp Ltd

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड भारत-आधारित तेल विपणन कंपनी है। कंपनी कच्चे पेट्रोलियम या बिटुमिनस खनिजों से तरल और गैसीय ईंधन के उत्पादन illuminating oils, lubricating oils यानि greases आदि के उत्पादों में लगी हुई है। यह बिटुमिनस खनिजों से प्राप्त तेलों और अन्य पेट्रोलियम उत्पादों के निर्माण में लगी हुई है। यह हाई स्पीड डीजल, मोटर स्पिरिट (पेट्रोल) और तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) सहित विभिन्न प्रकार के इंधनों की उत्पादन और आपूर्ति करती है।


कंपनी के दो खंड हैं डाउनस्ट्रीम पेट्रोलियम जैसे पेट्रोलियम उत्पादों की रिफाइनिंग और मार्केटिंग तथा हाइड्रोकार्बन (ई एंड पी) का उत्पादन। कंपनी के पास मुंबई और कोच्चि में रिफाइनिंग, तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (एलपीजी) बॉटलिंग संयंत्र और ल्यूब ब्लेंडिंग प्लांट हैं। BPCL के पास लगभग पांच मेगावाट (मेगावाट) क्षमता की पवन चक्कियां Kappatguda, कर्नाटक में और लगभग 0.5 मेगावाट के विंड फार्म तमिलनाडु में है।

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड

भारत पेट्रोलियम भारत की ‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन’  वाली महारत्न सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है और भारत में एक तेल और गैस कंपनी से तेल शोधन, अन्वेषण और विपणन समूह से फॉच्र्युन 500 तक की इसकी यात्रा रही है। 

 भारत पेट्रोलियम देश भर में विश्व स्तरीय ईंधन स्टेशन (पेट्रोल पंप) प्रदान करती हैं जहां ये पेट्रोल, डीजल, मोटर वाहन एलपीजी और सीएनजी बेचते हैं। इनके उत्पादों और सेवाओं को विविध ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसने हमें विशेष फ्यूल स्टेशन प्रारूप, जैसे प्योर फॉर श्योर, प्योर प्लैटिनम, घर, हाईवे स्टार और कई अन्य लोगों के लिए तैयार किया गया है।


कंपनी के पास 13,439 विश्व स्तरीय ईंधन स्टेशनों का विस्तृत नेटवर्क है, जो पूरे देश में फैला है।  8,403 पूरी तरह से स्वचालित ईंधन स्टेशनों के साथ कंपनी उत्पादों और सेवाओं की विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती है जिनमें पेट्रोल और डीजल ईंधन से स्पीड एंड स्पीड 97 (जो बेहतर ड्राइविंग अनुभव और उच्च ऑक्टेन नंबरों के साथ प्रीमियम पेट्रोल हैं) सुविधा स्टोर, जैसे इन एंड आउट, रेस्टोरेंट और एटीएम शामिल हैं।

शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें