Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज शेयर की कीमत Hindalco Industries Share Price

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज के बारे में About Hindalco Industries

हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत-आधारित एल्यूमीनियम रोलिंग कंपनी है। कंपनी एल्युमिनियम और तांबे की निर्माता है। बिजली संयंत्रों और कोयला खानों के साथ कंपनी की एल्यूमीनियम इकाइयां बॉक्साइट खनन, एल्यूमिना शोधन और एल्यूमीनियम गलाने से लेकर downstream rolling, extrusions, foils तक का संचालन करतीं हैं। एल्युमीनियम और कॉपर के दो खंडों में कंपनी चल रही है। एल्युमिनियम खंड में हाइड्रेट और एल्यूमिना, एल्यूमीनियम और एल्यूमीनियम के उत्पादों होते हैं।


Hindalco
Hindalco

कॉपर खंड में continuous cast copper rods, कॉपर कैथोड, सल्फ्यूरिक एसिड, डीएपी और complexes, सोने और चांदी हैं। कंपनी की परियोजनाओं में ग्रीनफील्ड परियोजनाएं और ब्राउनफील्ड परियोजनाएं शामिल हैं। इसके ग्रीनफील्ड विस्तार परियोजनाओं में महान एल्युमीनियम परियोजना, आदित्य एल्युमिना और एल्युमीनियम परियोजना, उत्कल एल्युमिना परियोजना और झारखंड एल्यूमिनियम परियोजना शामिल है। इसके Brownfield परियोजनाओं में प्राथमिक धातु और एल्युमिना की क्षमता शामिल हैं।

आदित्य बिड़ला समूह की धातु प्रमुख कंपनी हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एल्यूमीनियम और तांबे में उद्योग के लिडर हैं। 18 अरब अमेरिकी डॉलर के समेकित कारोबार के साथ, हिंडाल्को दुनिया की सबसे बड़ी एल्यूमीनियम रोलिंग कंपनी है और एशिया के प्राथमिक एल्यूमीनियम के सबसे बड़े उत्पादकों में से एक है। इसकी अत्याधुनिक तांबे की सुविधा में विश्व स्तरीय तांबा स्मेल्टर और कैप्टिव जेटी के साथ एक उर्वरक संयंत्र शामिल है। तांबा स्मेल्टर एक ही स्थान पर दुनिया के सबसे बड़े कस्टम स्मेल्टरों में से एक है।

देश भर में कंपनी की एल्यूमीनियम इकाइयों में बॉक्साइट खनन, एल्यूमिना रिफाइनिंग, कोयला खनन, कैप्टिव पावर प्लांट्स और एल्यूमीनियम गलाने से डाउनस्ट्रीम रोलिंग, एक्सट्रूशन और फोइल तक संचालन के कार्य शामिल है। आज, हिंडाल्को वैश्विक एल्यूमीनियम कंपनियों में एकीकृत निर्माता और भारत के बाहर 10 देशों में उपस्थित है।


बिड़ला कॉपर इकाई तांबे के कैथोड और निरंतर कास्ट तांबे की छड़ें बनाती है, साथ ही सोने, चांदी और डीएपी उर्वरकों सहित अन्य उत्पादों भी बनाती है। यह सोने की भारत का सबसे बड़ा निजी उत्पादक कंपनी है

शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें