मनी बैक पॉलिसी

मनी बैक पॉलिसी क्या होती है और कैसे काम करती है। मनी बैक पॉलिसी के फीचर और फायदे क्या हैं। क्यों मनी बैक प्लान हैं सबसे अधिक लिये जाना वाला इंश्योरेंस प्लान। मनी बैक पॉलिसी किस तरह से अन्य बीमा योजनाओं से अलग है और किन लोगों को यह योजना लेनी चाहिये और क्यों लेनी चाहिये। इसे आसानी से हिंदी में समझते हैं। विस्तार से आप बीमा के बारे में जानकारी हमारी साइट पर पढ़ सकते हैं।

मनी बैक पॉलिसी
मनी बैक पॉलिसी

नियमित अंतराल पर लाभ

मनी बैक पॉलिसी वास्तव में एंडोमेंट इंश्योरेंस प्लान है। मनी बैक प्लान में बीमित व्यक्ति को बीमा अवधि के अंत में एकमुश्त राशि प्राप्त होने के बजाय नियमित अंतराल पर बीमा राशि का निश्चित प्रतिशत भाग मिलता है। यह ऐसी एंडॉवमेंट योजना है जिसमें बीमाधारक को बीमा लाभ कई भागों में मिलता है।

मनी बैक पॉलिसी क्या है

यह पॉलिसी जोखिम ना चाहने वाले व्यक्तियों के लिए उपयुक्त है जो बीमा योजना के माध्यम से बचत करना चाहते हैं और नियमित अंतराल में पैसा प्राप्त करना चाहते हैं। बीमित व्यक्ति की मृत्यू हो जाने पर नामांकित व्यक्ति को पूरी बीमा राशि मिलती है और उत्तरजीविता लाभ (सर्वाइवल बैनिफिट) जो दिया जा चुका हो उसे काटा नहीं जाता है। यह योजनायेम उन लोगों के लिये श्रेष्ठ हैं जो एक निश्चित बीमा कवर चाहते हैं और नियमित आय प्राप्त करना चाहते हैम। मनी बैक पॉलिसी के मध्य में नियमित अंतराल पर मैच्योरिटी बैनेफिट दिया जाता है जिसे सर्वाइवल बैनिफिट भी कहते हैं।

मनी बैक पॉलिसी कैसे काम करती है?

मनी बैक पॉलिसी एक प्रकार की जीवन बीमा पॉलिसी है जो पॉलिसीधारकों के जीवन रक्षा लाभ के साथ-साथ परिपक्वता लाभ के अतिरिक्त निवेश के अवसर भी प्रदान करती है।

20 साल के कार्यकाल के साथ एक औसत मनी बैक पॉलिसी पॉलिसीधारक को पॉलिसी की शुरुआत के कुछ साल बाद से सर्वाइवल बैनिफिट के रूप में बीमित राशि का लगभग 20% निश्चित अवधी के अंतराल में भुगतान मिलता रहता है। शेष राशि, यदि कोई बोनस हो तो उसके साथ पॉलिसी परिपक्वता के समय भुगतान की जाती है। यदि बीमाकृत व्यक्ति पॉलिसी परिपक्वता तक जीवित नहीं रहता है, तो नामांकित व्यक्ति को मृत्यु लाभ (संपूर्ण बीमा राशि) प्राप्त होगा और पॉलिसी समाप्त कर दी जाएगी।


मनी बैक पॉलिसी की विशेषताएं

मनी बैक पॉलिसी में कई अलग-अलग विशेषताएं हैं जो इसे अन्य जीवन बीमा उत्पादों से अलग करती हैं, जैसा कि नीचे उल्लिखित है:

मनी बैक प्लान पॉलिसीधारकों को कम जोखिम निवेश विकल्पों के साथ-साथ बीमा कवरेज प्रदान करते हैं। यह प्लान बीमा की अवधि के दौरान सर्वाइवल बैनिफिट के रूप में आय का नियमित स्रोत प्रदान करता हैं। पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक के निधन की स्थिति में संपूर्ण बीमा राशि, सर्वाइवल बैनिफिट के माध्यम से पहले से भुगतान की गई राशि के बावजूद नामांकित व्यक्ति को भुगतान किया जाता है।

मनी बैक लाइफ इंश्योरेंस के लाभ

पॉलिसी अवधि के दौरान बीमा कवर प्रदान करती है। पूरे कार्यकाल में नियमित अंतराल में लाभ का भुगतान करती है। बीमा पॉलिसी के साथ-साथ अच्छे रिटर्न के साथ दीर्घकालिक निवेश के रूप में कार्य करती है। टैक्स सेविंग लाभ प्रदान करती है। म्यूचुअल फंड जैसे समान रिटर्न की पेशकश वाले अन्य निवेशों की तुलना में कम जोखिम भरी।दीर्घकालिक बचत और नियमित आय सक्षम करती है। यह सुनिश्चित करती है कि बीमा धारक को एक निश्चित राशि नियमित रूप से मिलती रहे।

यह थी मनी बैक पॉलिसी का महत्व, उसके लाभ और विशेषतायें आसान हिंदी में।


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *