Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » Bajaj Auto

बजाज ऑटो शेयर की कीमत Bajaj Auto Share Price

बजाज ऑटो के बारे में About Bajaj Auto

बजाज ऑटो लिमिटेड भारत स्थित मोटरसाइकिल, तिपहिया और अन्य पार्ट्स निर्माता कंपनी है। कंपनी के मोटर वाहन, निवेश और अन्य व्यावसायिक क्षेत्रों में शामिल हैं। कंपनी के दो पहिया वाहन पल्सर, एवेंजर, डिस्कवर, प्लेटिना और निंजा ब्रांड से बाजार में उपलब्ध हैं। कंपनी की सेवाओं में वाहनों के लिए समस्या निवारण, रखरखाव और सर्विस सेन्टर शामिल हैं। कंपनी के संयंत्र वालुज औरंगाबाद, चाकन और पंतनगर में है। कंपनी की सहायक कंपनियों में PT. Bajaj Auto Indonesia और Bajaj Auto International Holdings BV शामिल हैं।


बजाज ऑटो लिमिटेड
बजाज ऑटो लिमिटेड

बजाज समूह भारत के शीर्ष 10 व्यावसायिक घरों में से एक है। इसके पदचिह्न उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला, ऑटोमोबाइल (दो व्हीलर्स निर्माता और तीन पहिया निर्माता), घरेलू उपकरणों, प्रकाश व्यवस्था, लौह और इस्पात, बीमा, यात्रा और वित्त तक फैले हुए है। समूह की प्रमुख कंपनी बजाज ऑटो को विश्व के चौथे सबसे बड़े तीन और दो व्हीलर निर्माता के रूप में स्थान दिया गया है और बजाज ब्रांड लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, मध्य पूर्व, दक्षिण और दक्षिण पूर्व एशिया के कई देशों में प्रसिद्ध है।

अंग्रेजों से आजादी के लिए भारत के आंदोलन के समय 1926 में स्थापित इस समूह का एक शानदार इतिहास है। अखंडता, समर्पण, संसाधन और दृढ़ संकल्प जो आज समूह की विशेषता है इस के संस्थापक से मिले हैं। समूह के संस्थापक जमनालाल बजाज महात्मा गांधी के करीबी विश्वासी और शिष्य थे।


समूह के वर्तमान अध्यक्ष राहुल बजाज ने 1 965 में कारोबार का प्रभार संभाला। उनके नेतृत्व में बजाज ऑटो का कारोबार फ्लैगशिप कंपनी INR.72 मिलियन से बढ़कर INR  120 अरब हो गया।  इसके उत्पाद पोर्टफोलियो का विस्तार हुआ है और ब्रांड को वैश्विक बाजार मिला है। बजाज ऑटो लिमिटेड भारत के सबसे प्रतिष्ठित व्यावसायिक लिडरों में से एक बाइक निर्माता है और भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने व्यापार कौशल और उद्यमी भावना के लिए सम्मानित है।

जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट