Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

रिलायंस इंडस्ट्रीज शेयर प्राइस Reliance Industries Share Price

रिलायंस इंडस्ट्रीज शेयर प्राइस Reliance Industries Share Price

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के बारे में About Reliance Industries

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत-आधारित निजी क्षेत्र की कंपनी है जो कि ऊर्जा और मटेरियल वैल्यू चैन, खुदरा और डिजिटल सेवाओं के व्यापार में है। कंपनी इन चार खंडों में चल रही है रिफाइनिंग, पेट्रोरसायन, ऑयल एंड गैस और संगठित रिटेल। रिफाइनिंग खंड पेट्रोलियम उत्पादों के उत्पादन और विपणन में शामिल हैं। पेट्रोरसायन खंड, ऐसे पेट्रो उत्पादों के उत्पादन और विपणन में है जिनमें शामिल हैं पॉलीथीन, polypropylene, क्लोराइड, पाली butadiene रबर, पॉलिएस्टर यार्न, पॉलिएस्टर फाइबर, शुद्ध terephthalic एसिड, Paraxylene, इथाइलीन ग्लाइकॉल, olefins, aromatics, रैखिक एल्काइल बेंजीन, acrylonitrile, कास्टिक सोडा और पॉलीथीन terephthalate। तेल एवं गैस खंड कच्चे तेल और प्राकृतिक गैस के उत्पादन, खोज और विकास में शामिल है। संगठित खुदरा खंड में संगठित खुदरा व्यापार शामिल हैं। कंपनी कपड़ा सेज SEZ विकास, दूरसंचार / ब्रॉडबैंड व्यापार और मीडिया के क्षेत्र में भी शामिल है।


रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

इनका आदर्श वाक्य “ग्रोथ लाइफ” है जो रिलायंस की सतत विकसित भावना को कैप्चर करता है। कंपनी की गतिविधियां हाइड्रोकार्बन अन्वेषण और उत्पादन, पेट्रोलियम परिष्करण और विपणन, पेट्रोकेमिकल्स, खुदरा और दूरसंचार हैं। इन क्षेत्रों में से प्रत्येक में कंपनी लीडर है या बनने को है। कंपनी ने अपने कई व्यवसायों में वैश्विक नेतृत्व प्राप्त किया है – जिसमें दुनिया में सबसे बड़ा पॉलिएस्टर यार्न और फाइबर उत्पादक के रूप में इनकी लिडरशिप स्थिति शामिल है। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड एक फॉच्र्युन 500 कंपनी है और भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र निगम है।

चूंकि रिलायंस और भी महत्वाकांक्षी लक्ष्यों पर नजर रखता है इसलिए कंपनी संस्थापक अध्यक्ष धीरूभाई अंबानी की कहानी और दर्शन से प्रेरित और निर्देशित रहती है। मामूली साधनों से पालन करते हुए उन्होंने भारत की सबसे बड़ी कंपनी बनाने के लिए अपने सपने का पालन किया। एक संगठन के रूप में रिलायंस ने विपत्ती को अवसर में बदलने और परंपरागत ज्ञान को चुनौतीपूर्ण तरीके से असंभव को संभव बनाने के सिद्धांत को अपनाया।


शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें