Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » HDFC

एचडीएफसी शेयर की कीमत HDFC Share Price

एचडीएफसी के बारे में About HDFC

हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड भारत-आधारित होल्डिंग कंपनी है। कंपनी भारत में आवासीय मकान, वाणिज्यिक अचल संपत्ति को खरीदने या निर्माण के लिए और कुछ अन्य प्रयोजनों के लिए ऋण के माध्यम से वित्त पोषण में लगी हुई है। कंपनी कॉर्पोरेट डिवीज़न में संपत्ति, मरीन, विमानन और अन्य दायित्वों के लिए अनुकूलित बीमा उत्पाद और रिटेल डिवीज़न में मोटर, स्वास्थ्य बीमा, ट्रेवल, गृह और निजी दुर्घटना बीमा उत्पाद और सेवाएं प्रदान करती हैं।


कंपनी पोर्टफोलियो प्रबंधन, म्यूचुअल फंड, संपत्ति निवेश प्रबंधन, परियोजना प्रबंधन, निवेश परामर्श और संपत्ति से संबंधित सेवाएं भी प्रदान करती है। इसके वितरण नेटवर्क में 2464 स्थानों में लगभग 4014 शाखाएं और 11,766 के आसपास स्वचालित टेलर मशीन भी शामिल है। कंपनी की सहायक कंपनियों में एचडीएफसी इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड, एचडीएफसी होल्डिंग्स लिमिटेड, एचडीएफसी डेवलपर्स लिमिटेड और एचडीएफसी ट्रस्टी कंपनी लिमिटेड शामिल हैं.

कंपनी का पूरे भारत में कई शहरों  में स्थित 474 इंटरकनेक्टेड कार्यालयों (एचडीएफसी बिक्री के 148 कार्यालयों सहित) का व्यापक वितरण नेटवर्क है।  दुबई, लंदन और सिंगापुर में 3 प्रतिनिधि कार्यालय गैर-निवासी भारतीयों और भारतीय मूल के व्यक्तियों को गृह ऋण उत्पादों की पेशकश करते हैं। एचडीएफसी सेल्स, एचडीएफसी बैंक और थर्ड पार्टी डायरेक्ट सेलिंग एसोसिएट्स के माध्यम से उन्नत वितरण नेटवर्क कंपनी की पहुंच दैश के व्यापक हिस्से तक पहुंचाता है। 

कंपनी बैंकिंग, बीमा (जीवन और सामान्य), संपत्ति प्रबंधन, रियल एस्टेट वेंचर कैपिटल, शिक्षा ऋण तथा अन्य कई वित्तीय सेवायें प्रदान करती हे। एचडीएफसी और इसकी ग्रुप कंपनियां लगातार अपने संबंधित क्षेत्रों में नेतृत्व की स्थिति बनाए हुए हैं।

एचडीएफसी के संस्थापक अध्यक्ष स्वर्गीय श्री एच टी पारेख थे।


एचडीएफसी 1977 में अपनी स्थापना के बाद से एक लंबा सफर तय कर चुकी है जो कि भारत के आवास वित्तपोषण के अग्रणी प्रदाता के रूप में शुरुआती विकास में कई बाधाओं पर काबू पा नई ऊंचाियों को प्राप्त कर रही है।

जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट