Share Bazar » शेयर बाजार सीखें » Finance in Hindi » बैंक से लोन कैसे लें

बैंक से लोन कैसे लें

बैंक से लोन कैसे लें बिना किसी डॉक्युमेंट्स के आसानी से। आपको बताते हैं बिना किसी डॉक्युमेंट्स के आसानी से आप कैसे और किन परिस्थितियों में व्यक्तिगत ऋण या पर्सनल लोन ले सकते हैं। बैंक से लोन लेना आसान हो सकता है मगर हमें इसके बारे में पता होना चाहिये कि बैंक से लोन कैसे लें बिना किसी झंझट के। बैंक से लोन कैसे लें यह जानने से पहले यह समझना आवश्यक है कि लोन लेने के लिये सबसे पहले आप उस बैंक के पास जायें जहां से आपको क्रेडिट कार्ड मिला है, या जिस बैंक में आपका सैलेरी एकाउंट है। Read Bank se loan kaise le in Hindi. यहां पढ़ें बिजनेस कैसे शुरू करें हमारी साइट पर।


बैंक से लोन कैसे लें
बैंक से लोन कैसे लें

व्यक्तिगत ऋण या पर्सनल लोन क्या है?

पर्सनल लोन या व्यक्तिगत ऋण एक असुरक्षित ऋण है जिसे आपात स्थिति के लिए लिया जा सकता है या शिक्षा खर्च, गृह सुधार या कुछ खरीदने के लिए लिया जा सकता है। व्यक्तिगत ऋण असुरक्षित हैं क्योंकि कोई इसके लिये जमानत के तौर पर कुछ भी जमा करवाने की आवश्यक नहीं होती है। व्यक्तिगत ऋण आम तौर पर एक से पांच साल की छोटी अवधि के लिये होता है। पर्सनल लोन में पुनर्भुगतान के विकल्प लचीले होते हैं। बैंक द्वारा उधारकर्ता के क्रेडिट इतिहास के आधार पर इसका निर्णय लिया जाता है। ईएमआई के माध्यम से हर महीने ऋण पुनर्भुगतान पोस्ट-डेटेड चेक के माध्यम से किया जाता है या ईसीएस (इलेक्ट्रॉनिक क्लियरिंग सर्विसेज) द्वारा ईएमआई को डेबिट करने के लिए आपके बैंक को निर्देशित किया जाता है। व्यक्तिगत ऋणों के लिये अन्य ऋणों की तुलना में कम दस्तावेजों की आवश्यकता होती है।


क्रेडिट रिकॉर्ड

कुछ वित्तीय संस्थान दस्तावेजों और आय प्रमाण के बिना आपको ऋण देने पर विचार कर सकते हैं पूरी तरह से ग्राहक के व्यक्तित्व और बैंक के साथ रिश्तों के आधार पर। यदि समय पर भुगतान के आधार पर और स्पष्ट क्रेडिट रिकॉर्ड के कारण बैंक के साथ आपका अच्छा संबंध है तो बैंक के पास पहले से उपलब्ध विवरणों के आधार पर बैंक आपको व्यक्तिगत ऋण प्रदान कर सकता है।

बैंक से लोन कैसे लें

हम आपको बताते हैं कि किसी दस्तावेज के बिना बैंक से लोन कैसे लें। निम्नलिखित चीजों का पालन कर आप बिना किसी डॉक्युमेंट्स के आसानी से पर्सनल लोन प्राप्त कर सकते हैं:

अच्छे संबंध स्थापित करें

सभी वित्तीय और गैर-वित्तीय सेवाओं के लिए समय पर भुगतान कर अपने बैंक के साथ अच्छे संबंध स्थापित करें। यह उस समय बैंक के साथ विश्वास बनाने में मदद करता है जब बैंक आपके ऋण पात्रता के साथ-साथ आपकी पुनर्भुगतान क्षमता का निर्णय लेता है। यदि आप उसी बैंक में व्यक्तिगत ऋण के लिए आवेदन कर रहे हैं, जहां आपका मुख्य ऑपरेटिंग खाता है, तो बैंक के लिए आपको व्यक्तिगत ऋण के लिए योग्य हैं या नहीं यह जानना आसान हो जाता है। चूंकि बैंक आपके खाते पर किए जा रहे सभी लेनदेन के बारे में पूरी तरह से अवगत है, इसलिए यह आपकी क्रेडिट योग्यता का आकलन करने में उनकी सहायता करता है।

समय पर भुगतान करें

यदि आप के पास बैंक का कोई क्रेडिट कार्ड भी है तो बैंक को समय पर अपने सभी बकाया भुगतान करें। समय पर अपने सभी क्रेडिट कार्ड बिलों का भुगतान करना, आपको बैंक के साथ व्यक्तिगत ऋण लेने में मदद करता है।

सैलेरी के आधार पर

कुछ बैंक आपकी पिछली बैंकिंग गतिविधियों के आधार पर आपको बिना किसी डॉक्युमेंट्स के ऑनलाईन लोन भी प्रदान कर सकते हैं। जिस बैंक में आपका सैलेरी एकाउंट हो वह बैंक भी आपको आपकी नियमित सैलेरी के आधार पर पर्सनल लोन ऑफर कर सकता है।

अपनी सैलेरी एकाउंट या क्रेडिट कार्ड के अलावा आप अपनी सेलेरी स्लिप या ITR के आधार पर भी बैंक में लोन एप्लाई कर सकते हैं। अपनी नियमित जांच के बाद बैंक आपके लिये लोन एप्रूव कर देता है।

जरूर पढ़ें हमारे यह पोस्ट

Leave a Comment