शेयर बाजार की जानकारी हिंदी में कैसे प्राप्त करें

शेयर बाजार की जानकारी हिंदी में कैसे प्राप्त करें आज आपको इस लेख में बताते हैं। यदि आप शेयर बाज़ार में रुचि रखते हैं और यहाँ पैसा बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह ज़रूरी है कि आप सम्बन्धित जानकारी और समाचार प्राप्त करते रहें। टीवी और इंटेरनेट के युग में आप हर समाचार तुरंत प्राप्त कर सकते हैं। आपको बत्ताते हैं कि आप शेयर बाजार की जानकारी हिंदी में कैसे प्राप्त कर सकते हैं। कैसे आप आर्थिक समाचार, कम्पनियों के समाचार और शेयर बाज़ार की जानकारी मोबाइल, टीवी और समाचार पत्रों द्वारा हिंदी में प्राप्त कर सकते हैं।

जानकारी हिंदी में कैसे प्राप्त करें

आप यहाँ आए है और हमारा यह शेयर बाजार का ब्लॉग पढ़ रहे हैं तो ज़ाहिर है कि आपकी शेयर बाजार में रुचि है और आप शेयर मार्किट की जानकरी हिंदी में प्राप्त करना चाहते हैं। हमने अपने पिछले लेख में आपको बताया था कि यदि आप शेयर बाजार में पैसा कमाना चाहते हैं तो खुद को अप टू डेट रखें। आज आपको बताते हैं कि आप कैसे ख़ुद को अप टू डेट रख सकते हैं और कैसे शेयर बाज़ार से संबंधित जानकारी टीवी, इंटेरनेट और समाचार पत्रों द्वारा प्राप्त कर सकते हैं।

शेयर बाजार की जानकारी हिंदी में कैसे प्राप्त करें
शेयर बाजार की जानकारी हिंदी में कैसे प्राप्त करें

शेयर बाजार की जानकारी टीवी पर

यूँ तो देश में कई इंग्लिश बजनेस न्यूज़ चैनल मौजूद हैं मगर हिंदी और गुजराती में भी बिज़नेस न्यूज़ चैनल उपलब्ध हैं जो दिन में २४ घंटे बिज़नेस की ब्रेकिंग न्यूज़, बाज़ार का विश्लेषण और विशेषज्ञों की राय प्रस्तुत करते हैं। हिंदी के प्रमुख बिज़नेस न्यूज़ चैनल हैं CNBC आवाज़ और ZEE बिज़नेस। इन चैनलों पर कई फ़ोन इन कार्यक्रम भी प्रसारित होते हैं जहाँ आप विशेषज्ञों से किसी ख़ास शेयर के बारे में सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा प्रतिदिन DD न्यूज़ चैनल पर सुबह के समय शेयर बाजार पर कार्यक्रम प्रसारित होता है। AIR FM गोल्ड पर शाम के समय मनी मंत्रा भी जानकारी का अच्छा स्त्रोत है।

हिंदी के बिज़नेस न्यूज़ पेपर

देश का सबसे प्रचलित इंग्लिश बिजनेस न्यूज़ पेपर एकनामिक टाइम्ज़ हिंदी में भी उपलब्ध है। हालाँकि इसके हिंदी संस्करण में केवल आठ पेज ही होते हैं और केवल चुनी हुई ख़बरें ही उपलब्ध होतीं है। में तो यह सुझाव दूँगा कि एकनामिक टाइम्ज़न का इंग्लिश संस्करण भी नियमित रूप से पढ़िए। और कुछ नहीं तो एक बार हेडलाइंज़ ज़रूर देख लिया करें।


इंटेरनेट और मोबाइल पर शेयर बाजार के समाचार

इंटेरनेट पर Moneycontrol शेयरों की जानकारी प्राप्त करने की शानदार साइट है। इस साइट पर हिंदी संस्करण भी उपलब्ध हैं। यहाँ आप शेयरों, म्यूचूअल फ़ंड और अन्य एकनामिक और बिज़नेस समाचार प्राप्त कर सकते हैं। moneycontrol की मोबाइल ऐप भी उपलब्ध है। इस ऐप पर आप इनके लाइव चैनल भी देख सकते हैं। ET की भी साइट हिंदी में उपलब्ध है। और हाँ शेयर बाज़ार की जानकारी के लिए हमारा यह ब्लॉग तो है ही जहाँ हम शेयर मार्केट के हर पहलू पर आसान हिंदी में चर्चा करते रहते हैं। BSE की साइट भी हिंदी, गुजराती और मराठी में उपलब्ध है।

तो शेयरों में पैसे बनाना चाहते हैं तो किसी और के टिप्स पर निर्भर ना होकर स्वयं को शिक्षित करें और शेयर बाजार की जानकारी अपनी भाषा में प्राप्त कर स्वयं को अप टू डेट रखें।