Share Bazar » शेयर बाजार सीखें » Finance in Hindi

Bank Account Safety in Hindi बैंक खाते की सुरक्षा

Bank Account Safety in Hindi बैंक खाते की सुरक्षा कैसे करें जिससे कोई आपके खाते की सूचना ना प्राप्त कर सके। क्या एकाउंट नंबर और IFSC कोड बताना सुराक्षित है? अपने बैंक खाते की सुरक्षा के लिये हमें अपने खाते से जुड़ी कौन सी जानकारी बतानी चहिये और कौन सी जानकारी छुपा कर रखनी चाहिये यह हमें पता होना चाहिये। क्या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के समय बैंक खाते की संख्या और IFSC बताना चाहिये। अपने बैंक खाते को सुरक्षित रखने के लिये और क्या क्या उपाय करने चाहियें जिससे आपकी मेहनत से कमायी गयी राशि सुरक्षित रहे। डिजिटल जमाने में अपनी बैंक से जुड़ी जानकारियां केसे सुरक्षित रखें और अपने पैसे को कैसे बचा कर रखें। How to keep your Bank Account safe in Hindi.



Bank Account Safety in Hindi बैंक खाते की सुरक्षा

डिजिटलीकरण के फायदे मगर चौकन्ने रहें

बैंकिंग क्षेत्र ने डिजिटलीकरण के बाद जाने अनजाने हुई छोटी सी चूक एक बड़े नुकसान का कारण बन सकती है। ऑनलाइन डेटा साझा करने के कई गंभीर खतरे हो सकते हैं। किसी भी ऑनलाइन लेन देन के लिये अपको कुछ सूचनायें साझी करनीं पड़ सकतीं हैं। बैंक खाते की संख्या और IFSC कोड ऑनलाइन धन प्राप्त करने के लिये बताने पड़ते हैं।

Bank Account Safety in Hindi

जैसा कि आप देख सकते हैं कि आपके बैंक खाते से संबंधित कुछ जानकारी के बिना कोई वित्तीय लेनदेन नहीं हो सकता है। अब सवाल आता है – क्या लेनदेन के लिए बैंक खाता संख्या और अन्य विवरण प्रदान करना सुरक्षित है?


जवाब यह है कि यदि आप कोई ऑनलाइन लेनदेन करना चाहते हैं तो आपको विवरण देना होगा, कोई दूसरा विकल्प नहीं है। इसके अलावा बैंक और भुगतान पोर्टल अपनी वेबसाइट पर 128-बिट एन्क्रिप्शन का उपयोग करते हैं ताकि आपके विवरण बेहद सुरक्षित हो जाएं। यहां पढ़िये Toll free Numbers of Banks and Insurance Companies.

सुरक्षा के उपाये

अपने बैंक खाते की सुरक्षा के लिये आप कुछ उपाये अपना सकते हैं जिससे आपका खाता सुरक्षित रहे। Bank Account Safety in Hindi.

कार्ड से लेनदेन में सुरक्षा

  • अपना पिन नंबर कहीं ना लिखें मगर उसे याद कर लें।
  • ATM मशीन का प्रयोग करते समय ध्यान दें कि मशीन के कीपैड के पास कोई कैमरा तो नहीं लगा है या जहां कार्ड डालते हैं वहां कोई अन्य कार्ड रीडर यंत्र तो नहीं लगा है।
  • अपना पिन नंबर किसी को ना बतायें। कहीं रैस्टोरेंट में या पैट्रोल पंप पर अपना पिन ना बतायें। मशीन में आपना पिन नंबर हमेशा छिपा कर ही डालें।

ऑनलाइन बैंकिंग में सुरक्षा

आपना पासवर्ड समय समय पर बदलते रहें। अपना पासवर्ड कभी भी ब्राऊजर में सेव ना करें। ऑनलाइन बैंकिंग के बाद कुकीज़ मिटा दें। दूसरों के कंप्यूटर या सैयबर कैफे पर ऑनलाइन बैंकिंग करने से बचें। केवल सुरक्षित पोर्टल का उपयोग करें। कभी भी उस वेबसाइट में अपने बैंक का विवरण या खाता विवरण न दें जिसके URL पते में केवल http हो। सुनिश्चित करें कि यह https ही हो जिसका मतलब है कि पृष्ठ एन्क्रिप्ट किया गया है और लेनदेन सुरक्षित है।

सूचनायें सुरक्षित रखें

  • जब भी कभी अपना मोबाइल डिवाइस या पीसी बदलते हैं तो यह सुनिश्चित कर लें कि आपकी व्यक्तिगत फाइलें, ब्राउज़र इतिहास और अस्थायी फ़ाइलें मिटा दी गयीं हैं। फ़ैक्टरी रीसेट से सभी निजी जानकारियां मिटा दें।
  • कभी भी जाने या अनजाने किसी को भी अपना OTP या ATM पिन ना बतायें।
  • अपने बैंक खाते की सुरक्षा के लिये आप ऊपर बतायी गयी बातों का खयाल रखें और अपनी मेहनत से कमाये पैसे को सुरक्षित रखें।

तो Bank Account Safety in Hindi में यह था हमारा प्रयास आपको समझाने का कि बैंक खाते की सुरक्षा कैसे करें जिससे कोई आपके खाते की सूचना ना प्राप्त कर सके।

फाइनेंस पर हमारे यह पोस्ट भी पढ़ें