ATM कार्ड को अनब्लॉक कैसे करें

ATM कार्ड को अनब्लॉक कैसे करें जिससे कि आप फिर से पैसे निकलवा सकें। यदि अपका ATM कार्ड भी ब्लॉक हो गया है तो आपको बता दें कि आप अपने ब्लॉक हुए कार्ड को कैसे अनब्लॉक करवा सकते हैं। ऐसा कई बार होता है कि ATM कार्ड प्रयोग करने के दौरान अचानक ब्लॉक हो जाता है, ऐसे में परेशान ना हों और यहां बताये तरीके से आप अपने ATM कार्ड को अनब्लॉक करवा सकते हैं। यहां पढ़ें डेबिट कार्ड क्या है और इसके क्या फायदे हैं। Unblock ATM card of your saving account in Hindi.

ATM कार्ड को अनब्लॉक कैसे करें
ATM कार्ड को अनब्लॉक कैसे करें

क्यों होता है ATM कार्ड ब्लॉक

यह आपके खाते की सुरक्षा के लिये होता है। यदि आप बार बार गलत पिन का प्रयोग कर रहे हैं तो तीन या पांच प्रयासों के बाद आपका ATM कार्ड ब्लॉक हो सकता है। ऐसा आपके खाते के पैसे को सुरक्षित करने के लिये होता है। बैंक का सिस्टम सावधानीपूर्वक इस बात का ध्यान रखता है कि कोई बार बार गलत पिन डाल कर खाते तक पहुंचने की कोशिश तो नहीं कर रहा। जैसे ही कोई बार बार गलत पिन डालेगा, बैंक का सिस्टम सतर्क हो कर ATM कार्ड को ब्लॉक कर देगा। सुरक्षा के इस उपाय से खाताधारक को थोड़ी असुविधा हो सकती है मगर बैंक के इस कदम से खाते तक अनाधिकृत रूप से किसी के पहुंचने की संभावना बहुत ही कम हो जाती है।

स्वतः हो सकता है अनब्लॉक

यदि आपका ATM कार्ड भी आपके पिन नंबर भूल जाने से या गलत पिन डालने से ब्लॉक हुआ है तो घबराने की अवश्यकता नहीं है। 24 घंटे तक इंतजार कीजिये। अधिकतर मामलों में यह ATM कार्ड अपने आप 24 घंटे के बाद अनब्लॉक हो जायेगा। बैंक अस्थायी रूप से कार्ड को ब्लॉक कर देते हैं जिससे कि यदि कार्ड गलत हाथों में पहुंच गया है तो खाताधारक इसकी सूचना बैंक को दे सके। यदि खाताधारक की शिकायत मिलती है तो कार्ड को स्थायी रूप से ब्लॉक कर दिया जाता है। यदि खाताधारक शिकायत नहीं करता है तो एक निश्चित अवधि के बाद कार्ड को अनब्लॉक कर दिया जाता है।

बैंक के कस्टमर केयर से

यदि 24 घंटे के इंतजार के बाद भी आपका कार्ड अनब्लॉक नहीं होता है तो आप बैंक के कस्टमर केयर में फोन कर सकते हैं। यहां निवेदन करके आप अपने बैंक के ATM कार्ड को अनब्लॉक करवा सकते हैं। ऐसा करने से पहले बैंक कर्मचारी आपसे कुछ सुरक्षा प्रश्न पूछ सकता है। भूल कर भी कभी किसी को अपना पिन नंबर ना बतायें चाहे वो बैंक का कर्मचारी ही क्यों ना हो।


अन्य परिस्थितियों में

यदि आपका कार्ड गुम हो गया है या किसी तकनीकि कारण से ही काम नहीं कर रहा है तो आप अपने ATM कार्ड को स्थायी रूप से बंद करवा कर नये कार्ड के लिये निवेदन कर सकते हैं। आप मोबाइल बैंकिंग या बैंक के कस्टमर केयर में फोन करके अपने कार्ड को स्थायी रूप से ब्लॉक करवा सकते हैं और नये कार्ड ले लिये निवेदन कर सकते हैं। आप अपने बैंक जा कर भी यह सब करवा सकते हैं। याद रखें अपने बैंक से संबंधित किसी भी समस्या या जानकारी के लिये हमेशा अपने बैंक के कस्टमर केयर में ही संपर्क करें। कार्ड गुम होने या खाते में किसी भी प्रकार की गड़बड़ पाये जाने पर तुरंत बैंक के कस्टमर केयर से संपर्क किया जाना चाहिये।

This is how to unblock ATM card of your saving account in Hindi.


Leave A Comment

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *