Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

अडानी पोर्ट्स Adani Ports शेयर की कीमत

अडानी पोर्ट्स कंपनी के बारे में About Adani Ports

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकनॉमिक जोन लिमिटेड एक होल्डिंग कंपनी है। कंपनी ढांचागत सुविधाएं उपलब्ध कराने के कारोबार में लगी हुई है। कंपनी मुख्य रूप से बंदरगाहों के विकास, बंदरगाह संचालन और बंदरगाहों की देख रेख और बंदरगाह स्थान पर बहु उत्पाद विशेष आर्थिक क्षेत्र multi product special economic zone विकसित करने और पोर्ट आधारित बुनियादी सेवाओं के कारोबार में शामिल है।


अडानी पोर्ट्स Adani Ports
अडानी पोर्ट्स Adani Ports

कंपनी के व्यवसाय को पोर्ट, विशेष आर्थिक क्षेत्र की गतिविधियों और अन्य गतिविधियों के सेगमेंट में बाँट सकते हैं। कंपनी के अन्य गतिविधियों में मुख्य रूप से विमान परिचालन आय, भारत सरकार के साथ समझौते के मुताबिक सेवा, रेल मंत्रालय के विशिष्ट रेलवे मार्गों और मल्टी-मोडल कार्गो भंडारण सह रसद सेवाओं पर ट्रेनों विभिन्न कंटेनर की आवाजाही के लिए इनलैंड कंटेनर डिपो के विकास शामिल हैं।

अडानी पोर्ट्स कंपनी के बारे में

कोयला खनन और व्यापार

भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर

देश की बंदरगाह क्षमता का 24% प्रतिनिधित्व

कंपनी की सहायक कंपनियों में Adani Petronet (Dahej) Port Pvt. Ltd., Adani Mormugao Port Terminal Pvt. Ltd., Adani Hazira Port Pvt. Ltd. और Adani Vizag Coal Terminal Pvt. Ltd. शामिल हैं.

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड (एपीएसईजेड) अडानी समूह द्वारा प्रोमोटिड कंपनी है जो भारत कि बड़े व्यापारिक समूहों में से एक है। अडानी पोर्ट्स कंपनी के बारे में के पास व्यापार के लिये हैं – कोयला खनन और व्यापार; रसद – बंदरगाहों और रसद, शिपिंग और रेल; ऊर्जा – अक्षय, थर्मल बिजली उत्पादन और संचरण; कृषि वस्तुएं और अन्य सहायक उद्योग।
अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक जोन लिमिटेड भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह डेवलपर और ऑपरेटर कंपनी है। दो दशकों से भी कम समय में इसने भारत भर में बंदरगाहों के बुनियादी ढांचे और सेवाओं के एक अद्वितीय पोर्टफोलियो का निर्माण, अधिग्रहण और विकास किया है। इसके पास दस रणनीतिक रूप से स्थित बंदरगाह और टर्मिनल हैं जो कि देश की बंदरगाह क्षमता का 24% प्रतिनिधित्व करते हैं।  ये बड़इ मात्रा में माल का संचालन करते हैं और यह दर्शाते हैं कि जब राष्ट्रीय राष्ट्रीय जरूरतों को पूरा करने की बात आती है तो अडानी के बंदरगाहों को स्केल, विस्तार और गति के साथ तैयार किया जाता है।


कार्गो सेवाओं में ये ड्राई बल्क कार्गो, ड्राई बल्क कार्गो, लिक्विड कार्गो, कंटेनर कार्गो और मैरीन सेवायें प्रादान करते हैं।

शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें