Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव » Grasim

ग्रासिम इंडस्ट्रीज शेयर की कीमत Grasim Ind के बारे में

ग्रासिम इंडस्ट्रीज के बारे में About Grasim Industries

ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत-आधारित कंपनी है। कंपनी के दो व्यवसायों में लगी है – विस्कोस स्टेपल फाइबर (वीएसएफ) और सीमेंट। कंपनी रेयन ग्रेड पल्प, कास्टिक सोडा और अलाइड केमिकल्स पैदा करती है, जो वीएसएफ के निर्माण में इस्तेमाल होता है।

कंपनी फाइबर और पल्प बनाती है जिसमें शामिल हैं जो विस्कोस स्टेपल फाइबर और रेयान ग्रेड पल्प; रसायन जिसमें शामिल हैं, जो कास्टिक सोडा, epoxy और अलाइड केमिकल्स और अन्य व्यवायों में कंपनी की टेक्सटाइल यूनिट शामिल हैं। ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उत्पादन संयंत्र भारत, कनाडा, स्वीडन, चीन, मध्य पूर्व, श्रीलंका और बांग्लादेश में स्थित हैं। कंपनी की सहायक कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड है।


आदित्य बिड़ला समूह का हिस्सा ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत की सबसे बड़ी निजी क्षेत्र की कंपनियों में से एक है।  वित्त वर्ष 2018 में इसका समेकित शुद्ध राजस्व रु 562 बिलियन (यूएस $ 8.6 बीएन) और  समेकित शुद्ध लाभ 37 बिलियन रुपये (565 मिलियन अमेरिकी डॉलर) है।  आदित्य बिड़ला समूह फॉच्र्युन 500 कंपनी है जो 120,000 से अधिक कर्मचारियों की असाधारण शक्ति से जुड़ा हुआ है। समूह 35 देशों में अपने विदेशी परिचालनों से 50 प्रतिशत से ज्यादा राजस्व कमाता है। समूह के कारोबार उद्योगों के एक समूह में फैले हुए हैं। इनमें एल्यूमीनियम, तांबे, सीमेंट, वस्त्र (लुगदी, फाइबर, यार्न, कपड़े और ब्रांडेड परिधान), कार्बन ब्लैक, इंसुलेटर, प्राकृतिक संसाधन, बिजली, कृषि व्यवसाय, दूरसंचार, वित्तीय सेवाएं, खुदरा और व्यापार शामिल हैं।

यह कंपनी 1947 में भारत में एक वस्त्र निर्माता के रूप में शुरू हुई थी। आज यह भारत में वीएसएफ उत्पादन और सीमेंट उत्पादन में सबसे बड़ी कंपनी है और विविध वित्तीय सेवाएं (एनबीएफसी, संपत्ति प्रबंधन और जीवन बीमा) प्रदान करती है।

आदित्य बिड़ला समूह वीएसएफ में अग्रणी वैश्विक खिलाड़ी है और इसके वैश्विक उत्पादन में 17 प्रतिशत की हिस्सेदार है

जरूर पढ़ें शेयर मार्किट पर हमारे यह पोस्ट