Share Bazar » निफ्टी शेयरों के भाव

एक्सिस बैंक Axis Bank शेयर की कीमत

एक्सिस बैंक के बारे में About Axis Bank

एक्सिस बैंक लिमिटेड कॉर्पोरेट और खुदरा बैंकिंग उत्पादों की एक बहुत बड़ी श्रृंखला प्रदान करता है। एक्सिस बैंक के व्यवसाय के मुख्यत चार खंड हैं ट्रेज़री, रिटेल बैंकिंग, कॉर्पोरेट / थोक बैंकिंग और अन्य बैंकिंग सेवायें। इसके ट्रेजरी परिचालन में शामिल हैं ग्राहकों के लिए इक्विटी, म्यूचुअल फंड, सॉवरेन और कॉर्पोरेट ऋण में निवेश और खरीद बिक्री और विदेशी मुद्रा आपरेशन।


एक्सिस बैंक Axis Bank
एक्सिस बैंक Axis Bank

खुदरा बैंकिंग के अंतर्गत व्यक्तियों/छोटे व्यवसायों के लिए ऋण तथा दायित्व उत्पाद, कार्ड सेवायें, इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग और वित्तीय सलाहकार सेवायें तथा अन्य सेवायें शामिल हैं। कॉर्पोरेट/थोक बैंकिंग के तहत शामिल हैं ऐसी सेवाएं जो कि रिटेल बैंकिंग में शामिल नहीं हैं जैसे कि कॉर्पोरेट रिश्ते, कॉरपोरेट सलाहकार सेवाएं, प्लेसमेंट और प्रबन्धन, परियोजना मूल्यांकन, पूंजी बाजार से संबंधित सेवाएं और नकदी प्रबंधन सेवाएं। अन्य बैंकिंग व्यवसाय में अन्य बैंकिंग लेनदेन गतिविधियों शामिल हैं।

एक्सिस बैंक भारत का तीसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक है। बैंक बड़े और मध्य-निगमों, एमएसएमई, कृषि और खुदरा व्यवसायों को कवर करने वाले ग्राहक खंडों को वित्तीय सेवाओं का पूरा स्पेक्ट्रम प्रदान करता है।

30 जून 2018 को देश भर में अपनी 3,77 9 घरेलू शाखाओं (विस्तार काउंटर समेत) और 12,834 एटीएम के साथ, एक्सिस बैंक का नेटवर्क 2,211 शहरों और कस्बों में फैल फैला था जिससे बैंक ग्राहकों के एक बड़े भाग तक अपने उत्पादों और सेवाओं के साथ अपनी पहुंच बनाने में सक्षम हुआ है। बैंक की सिंगापुर, हांगकांग, दुबई (डीआईएफसी में), शंघाई और कोलंबो में शाखाओं के साथ दस विदेशी कार्यालय हैं।


एक्सिस बैंक 1 99 4 में शुरू होने वाले पहले नए पीढ़ी के निजी क्षेत्र के बैंकों में से एक है। बैंक को 1993 में यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (एसयूयूटीआई) (जिसे यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया के नाम से जाना जाता है), लाइफ इंश्योरेंस ऑफ इंडिया (एलआईसी), भारत के जनरल इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (जीआईसी), नेशनल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, द न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, ओरिएंटल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के संयुक्त उपक्रम द्वारा बनाया  गया था। यूनिट ट्रस्ट का शेयर होल्डिंग बाद में भारत को 2003 में स्थापित एक इकाई SUUTI में स्थानांतरित कर दिया गया।

शेयर मार्किट पर हमारे यह लेख अवश्य पढ़ें